Move to Jagran APP

टीएमबीयू की कंप्यूटर से लाखों छात्रों का रिकार्ड हो जाएगा 'डिलिट', बेवजह खतरा मोल ले रहा विवि प्रशासन

टीएमबीयू में लाखों छात्रों का रिकार्ड डिलिट हो जाएगा। विवि प्रशासन की ओर से बेवजह रिस्‍क लिया जा रहा है। इस पर न तो परीक्षा विभाग के अधि‍कारी ध्‍यान दे रहे हैं और न ही अन्‍य। ऐसे में छात्रों के डाटा को लेकर...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 07:52 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 07:52 AM (IST)
टीएमबीयू की कंप्यूटर से लाखों छात्रों का रिकार्ड हो जाएगा 'डिलिट', बेवजह खतरा मोल ले रहा विवि प्रशासन
टीएमबीयू में लाखों छात्रों का रिकार्ड डिलिट हो जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) परीक्षा विभाग के कंप्यूटर में दर्ज लाखों विद्यार्थियों के रिकार्ड पर खतरा मंडरा रहा है। यदि समय से इसका उपाय नहीं हुआ तो विवि की मुश्किलें बढ़ सकती है। दरअसल, टीएमबीयू के परीक्षा विभाग में चल रहे कंप्यूटर बिना एंटी वायरस के ही चल रहे हैं। कंप्यूटर में पिछले चार साल से कई सत्र के स्नातक, पीजी, बीएड समेत अन्य वोकेशनल कोर्स के परीक्षा और पंजीयन संबंधी रिकार्ड दर्ज हैं।

loksabha election banner

परीक्षा विभाग में कंप्यूटर पर काम कर रहे कर्मियों ने इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार ङ्क्षसह को पत्र लिखा है। उनसे अनुरोध किया है कि उन लोगों को एंटी वायरस की जरूरत है। ये एंटी वायरस छात्रों के रिकार्ड को सुरक्षित रखने के लिए काफी जरूरी है। अन्यथा कभी भी सिस्टम से डाटा अनजान वायरस के कारण समाप्त हो सकते हैं। ऐसे में उन लोगों ने जल्द एंटी वायरस की व्यवस्था करने को है।

ट्रिपल आइटी भागलपुर के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियङ्क्षरग के फैकल्टी इंचार्ज डा. धीरज कुमार सिन्हा ने बताया कि कंप्यूटर के लिए एंटी वायरस अत्यंत जरूरी है। एंटी वायरस का काम कंप्यूटर में मौजूद खतरनाक वायरस को ढूंढकर खत्म करना होता है। डा. सिन्हा ने बताया कि हम लोग कंप्यूटर में अलग-अलग साफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं। एंटी वायरस हमें बताता है कि कौन सा साफ्टवेयर सही है और किसमें गड़बड़ी है।

एंटी वायरस की वजह से कंप्यूटर बिना हैंग हुए तेज गति से काम करता है, यह सिस्टम को क्रैश होने से बचाता है। इसके अलावा सिस्टम कभी धीमा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि यदि हम कंप्यूटर में बाद में भी एंटी वायरस डालते हैं तो यह पूर्व से कंप्यूटर में मौजूद सभी तरह के अनजान वायरस को ढूंढकर पहचान करता है। इसके बाद उसे कंप्यूटर से साफ करता है। ऐसे में किसी भी सिस्टम के लिए एंटी काफी जरूरी है।

परीक्षा नियंत्रक ने डा. अरुण कुमार ङ्क्षसह ने कहा कि कंप्यूटर पर काम करने वाले कर्मियों ने इसकी जानकारी दी है। एंटी वायरस की व्यवस्था करने को लेकर पत्र दिया गया है। विवि छात्रों का रिकार्ड नष्ट ना हो। इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। इस बात से वरीय अधिकारियों को अवगत कराया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.