Move to Jagran APP

पूर्णिया: एनएचएम चिकित्सकों और कर्मचारियों को नहीं मिला अब तक प्रोत्‍साहन राशि, पूछने पर फंड का दिया जा रहा हवाला

पूर्णिया में एनएचएम के चिकित्‍सकों और कर्मचारियों को अब तक प्रोत्‍साहन राशि नहीं मिली है। एनएचएम के अधीन अधिकारी और कर्मियों को छोड़कर प्रोत्साहन राशि का भुगतान अन्य कर्मियों को कर दिया गया है। इस संबंध में पूछने पर...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 09:55 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 09:55 AM (IST)
पूर्णिया: एनएचएम चिकित्सकों और कर्मचारियों को नहीं मिला अब तक प्रोत्‍साहन राशि, पूछने पर फंड का दिया जा रहा हवाला
पूर्णिया में एनएचएम के चिकित्‍सकों और कर्मचारियों को अब तक प्रोत्‍साहन राशि नहीं मिली है।

जागरण संवाददाता,पूर्णिया। जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधीन कार्यरत चिकित्सा पदाधिकारियों, कर्मियों का कोरोना महामारी के दौरान कार्य करने के लिए मिलने वाला प्रोत्साहन राशि अबतक भुगतान नहीं किया गया है। एनएचएम के कर्मियों में इसको लेकर असंतोष है क्योंकि सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत चिकित्सक और कर्मियों को एक माह का मूल वेतन बतौर प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

एनएचएम के अधीन अधिकारी और कर्मियों को छोड़कर प्रोत्साहन राशि का भुगतान अन्य कर्मियों को कर दिया गया है। इस संबंध में राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के अधीक्षक डा. विजय कुमार ने बताया कि फंड की कमी के कारण भुगतान नहीं किया गया है। फंड आते ही भुगतान कर दिया जाएगा। दरअसल इस संबंध में सितंबर 2021 में ही राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के कार्यपालक निदेशक ने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर एनएचएम कर्मियों के प्रोत्साहन राशि भुगतान जल्द करने के लिए पत्र लिखा था।

पत्र में उल्लेखित है कि स्वास्थ्य विभागीय प्रासंगिक संकल्प के द्वारा कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में चिकित्सकों, चिकित्सा कर्मियों एवं स्वास्थ्य विभागीय अन्य कर्मियों को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए एक माह के मूल वेतन या मानदेय के समतुल्य प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की गयी है। इस दौरान एनएचएम के कर्मियों का भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की तर्ज पर एक माह के मानदेय के समतुल्य प्रोत्साहन राशि देने का आदेश दिया गया था।

कोरोना संक्रमण के उत्पन्न वर्तमान स्थिति में एनएचएम के अधिकारी और कर्मियों ने भी प्रतिबद्धता और लगनशीलता से कार्य किया गया है। अब जब कुछ माह पूर्व ही सभी स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों और मेडिकल अधिकारियों का भुगतान कर दिया गया तो एनएचएम के साथ ही ऐसा सौतेला व्यवहार क्यों किया जा रहा है। भुगतान में विलंब होने से चिकित्सक और कर्मियों में असंतोष है।

फंड के अभाव में उक्त चिकित्सकों और कर्मियों का भुगतान नहीं हो पाया है। फंड आते ही तुरंत सभी को प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाएगा। -डा. विजय कुमार, अधीक्षक, जीएमसीएच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.