Move to Jagran APP

पीयू : परीक्षा पास करने के साल भर बाद भी यहां अंकपत्र के इंतजार में हैं एक लाख से अधिक विद्यार्थी, जानिए क्या है मामला

पूर्णिया विवि में साल भर बाद भी छात्रों को अंकपत्र का इंतजार है। यहां पर परीक्षा देने के बाद भी छात्रों को समय पर अंकपत्र उपलब्‍ध नहीं कराया जा रहा है। इससे उन्‍हें दूसरी जगह दाखिला लेने में परेशानी हो रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 06:06 PM (IST)
पीयू : परीक्षा पास करने के साल भर बाद भी यहां अंकपत्र के इंतजार में हैं एक लाख से अधिक विद्यार्थी, जानिए क्या है मामला
पूर्णिया विवि में साल भर बाद भी छात्रों को अंकपत्र का इंतजार है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय की स्थापना को 18 मार्च 21 को तीन साल पूरा हो रहा है। यहां दो सत्र की परीक्षाएं भी पूरी हो गई है। लेकिन यहां अब तक छात्रों को उनके द्वारा दिए गए परीक्षा का अंकपत्र नहीं मिला है। परीक्षाएं एवं परीक्षाफल का प्रकाशन तो समय पर कर दिया जा रहा है, लेकिन अंकपत्र देने के मामले में विवि अब तक बहाने ही बनाता रहा है। जबकि एक लाख से अधिक विद्यार्थी अंकपत्र के इंतजार में हैं। विवि का पीजी का पहला सत्र 2018-20 का विद्यार्थी तो यहां से पास आउट भी हो चुका है।

loksabha election banner

यहां वर्ष 2018 में नामांकित छात्रों की प्रथम एवं द्वितीय खंड की परीक्षाएं भी हो चुकी है। विश्वविद्यालय अंतर्गत विभिन्न कोर्स का रिजल्ट जारी होने के बाद भी अब तक विद्यार्थी को अंकपत्र नहीं दिया गया है। पूर्णिया विवि की ओर से पीजी के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों का परीक्षाफल दिसंबर 18 में दिया गया था। यह बैच अब पास आउट भी हो चुका है, लेकिन उन्हें अंकपत्र नहीं मिला है। प्रत्येक परीक्षाफल जारी होने के बाद छात्र टीआर से अपना अंक देखते हैं और इसी से उन्हेंं विभिन्न विषयों के अंक सहित उत्तीर्ण, प्रमोट एवं फेल होने की जानकारी मिलती है।

पूर्णिया विवि में पीजी में 21 विषयों की पढ़ाई होती है। इनमें 1180 सीट निर्धारित है। पीजी के विषयों में वनस्पतिशास्त्र, मैथिली, संस्कृत, उर्दू, भौतिकी, रसायनशास्त्र, गणित, वनस्पतिशास्त्र, जंतुविज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, भूगोल, संगीत, गृहविज्ञान, अंग्रेजी, ङ्क्षहदी, बंगला, दर्शनशास्त्र, वाणिज्य, राजनीतिशास्त्र शामिल है। विवि अंतर्गत अंगीभूत एंव संबद्धता प्राप्त 33 कॉलेज है, इनमें 14 अंगीभूत इकाई एवं दो राजकीय डिग्री कॉलेज है। इसके अलावा इंजीनियरिंग, बीएड एवं लॉ कॉलेज भी है। अभी हाल में 25 नवंबर 20 से 25 जनवरी 21 तक विवि में विभिन्न कोर्स की परीक्षाएं ली गई थी। इनमें इनमें द्वितीय खंड के सभी पाठ्यक्रमों सहित प्रथम खंड में बीटेक, बीसीए, बीबीए, सीएनडी का परीक्षाफल जारी हो गया है। एक दो दिनों में लॉ, बीएड एवं स्नातक प्रथम खंड के तहत बीएससी एवं बीकॉम का परीक्षाफल भी जारी हो जाएगा।

विवि में अंकपत्र की छपाई के लिए एजेंसी का चयन हो गया है। उसे काम करने के लिए यहीं बुलाया गया है। एक-दो दिनों में अंकपत्र की छपाई का कार्य शुरू हो जाएगा। पहले 2020-21 में ली गई परीक्षा का अंकपत्र जारी किया जाएगा। इसके बाद पूर्व की परीक्षाओं का अंकपत्र दिया जाएगा। विवि में विभिन्न कोर्स के एक लाख से अधिक छात्र हैं जिन्हें अंकपत्र दिया जाना है।

प्रो विनय कुमार ङ्क्षसह, परीक्षा नियंत्रक, पूर्णिया विवि पूर्णिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.