Move to Jagran APP

Bhagalpur Howrah Private Train : भागलपुर में होगा रखरखाव, मेंटनेंस भी प्राइवेट, पिट लाइन होगी आवंटित

Bhagalpur Howrah Private Train सप्ताह में सात दिन चलने वाली ट्रेन का मेंटनेंस भागलपुर में ही होगा। ट्रेन का रखरखाव भी प्राइवेट रहेगा। अलग से पिट लाइन आवंटित की जाएगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 08:50 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 08:50 AM (IST)
Bhagalpur Howrah Private Train : भागलपुर में होगा रखरखाव, मेंटनेंस भी प्राइवेट, पिट लाइन होगी आवंटित

भागलपुर [रजनीश]। Bhagalpur Howrah Private Train : भागलपुर से हावड़ा के बीच चलने वाली पहली प्राइवेट के परिचालन पर अंतिम मुहर लग गई है। सप्ताह में सात दिन चलने वाली ट्रेन का मेंटनेंस भागलपुर में ही होगा। ट्रेन का रखरखाव भी प्राइवेट रहेगा। कोचिंग यार्ड डिपो में अलग से पिट लाइन आवंटित की जाएगी। इस संबंध में रेलवे मंत्रालय की ओर से पूर्व रेलवे मुख्यालय को पत्र भेजा गया है। भागलपुर-हावड़ा के बीच चलने वाली प्राइवेट ट्रेन भागलपुर रात 10 बजे पहुंचेगी और सुबह में खुलेगी। ऐसे में यार्ड में कौन सी पीट खाली रहती है। पिट लाइन विद्युतीकरण है या नहीं ऐसी कई जानकारी अगस्त तक मांगी गई है। मेंटनेंस कर्मी टूल बॉक्स सहित अन्य संसाधन भी निजी होंगे। निविदा प्रक्रिया इसी साल शुरू होगी। रिक्वेस्ट फॉर क्वॉलिफिकेशन (योग्यता/ अहर्ता) का काम सितंबर 2020 तक फाइनल करना है। मार्च 2021 में निविदा खुलेगी। इसमें संबंधित एजेंसी या कंपनियों की निविदा खुलेगी। कंपनी का बैक ग्राउंड देखा जाएगा। इसके बाद ही ट्रेन एलॉट की जाएगी।

loksabha election banner

दरअसल, रेलवे की ओर से प्राइवेट ट्रेन परिचालन के लिए पूरे देश को 12 कलस्टर में बांटा गया है। हावड़ा को कलस्टर-छह में रखा गया है। भागलपुर-हावड़ा के बीच चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन का परिचालन साहिबगंज-रामपुरहाट-वद्र्धमान के रास्ते होगा और 425 किमी की दूरी 8.15 घंटे में पूरी होगी। इसका ठहराव भागलपुर-हावड़ा के बीच किस-किस स्टेशन पर होगी, किराया क्या होगा? इस पर निर्णय निविदा के बाद लिया जाएगा।

160 किमी होगी अधिकतम रफ्तार

भागलपुर-हावड़ा के बीच चलने वाली प्राइवेट ट्रेन की रफ्तार अधिकतम 160 किमी होगी। रेलवे अधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्राइवेट ट्रेन का रखरखाव का काम कम से कम सात हजार किमी पर होगी। ट्रेन में लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और गार्ड रेलवे के होंगे। टिकटिंग, पार्सल और अन्य व्यावसायिक कामकाज के अलावा यात्री सुविधाओं का जिम्मा प्राइवेट होगा। हर साल रेलवे को बोगियों के एवज में ट्रांसपोर्टेशन चार्ज देगा। फ्लाइट की तरह एयर होस्टेस की तर्ज पर प्राइवेट ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों का स्वागत होस्टेस करेगी।

मुख्‍य बातें

प्राइवेट ट्रेन का मेंटनेंस भी प्राइवेट, पिट लाइन होगी आवंटित

-हावड़ा के लिए चलने वाली ट्रेन का भागलपुर में होगा रखरखाव, अलग से पिट लाइन होगा एलॉट

-मार्च 2021 में खुलेगा संबंधित निविदा डालने की बिड, रेलवे मंत्रालय की ओर से जोनल मुख्यालय को भेजा गया लेटर, अगस्त के पहले सप्ताह तक मांगी गई जानकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.