Move to Jagran APP

जय विज्ञान, जय किसान और जय अनुसंधान से बदलेगा देश, पीएम ने ज्‍योति और मोना से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मधेपुरा पूर्णिया और किशनगंज में विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्‍होंने कई किसानों से बातचीत की।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 03:40 PM (IST)
जय विज्ञान, जय किसान और जय अनुसंधान से बदलेगा देश, पीएम ने ज्‍योति और मोना से की बात
जय विज्ञान, जय किसान और जय अनुसंधान से बदलेगा देश, पीएम ने ज्‍योति और मोना से की बात

भागलपुर, जेएनएन। कोसी और सीमांचल की तीन बड़ी परियोजनाओं का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास-उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि जय विज्ञान, जय किसान और जय अनुसंधान से बिहार और देश की सूरत बदलेगी। प्रधानमंत्री ने कृषि और विज्ञान की बदौलत आत्मनिर्भरता पर जोर दिया।

loksabha election banner

मधेपुरा में एक करोड़ सात लाख रुपये की राशि से तैयार फिश फीड प्लांट का उन्होंने शुभारंभ किया। उन्होंने प्लांट बनाने वाले ज्योति मंडल से भी बात की। पीएम ने बिहार से मछली निर्यात दोगुना करने का लक्ष्य बताते हुए कहा कि सरकार जल के अंदर के संसाधनों का उपयोग करने पर विशेष जोर दे रही है। प्रधानमंत्री ने ज्योति मंडल का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि वे मधेपुरा से पूरे देश में विश्वास की ज्योति फैलाएं। लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मत्स्य पालन के लिए प्रेरित करें। इससे मधेपुरा ही नहीं, देश के किसानों की गरीबी दूर होगी। ज्योति मंडल ने जेएनयू से एमएससी की पढ़ाई कर इस काम को अपनाया है। वे बताते हैं कि मत्स्य पालन से किसानों की आमदनी पांच से दस गुना तक हो सकती है। आसपास के लोग उनके काम को देखने आ रहे हैं।

इधर, किशनगंज के डॉ. कलाम कृषि कॉलेज, अर्राबाड़ी परिसर स्थित मत्स्य कॉलेज में 10 करोड़ की लागत से परीक्षण प्रयोगशाला का शिलान्यास करते हुए पीएम ने कहा कि मत्स्य पालन के क्षेत्र में यह मील का पत्थर साबित होगा। इस परीक्षण प्रयोगशाला में मत्स्यिकी क्षेत्र में नए-नए शोध किए जाएंगे। पशु पालन, मत्सय पालन व कृषि क्षेत्रों में किए जा रहे ऐसे प्रयासों के दूरगामी परिणाम सामने आएंगे। जलजमाव वाले इलाकों का किसान बेहतर उपयोग कर सकेंगे। मौके पर भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ. दिलीप कुमार जायवाल, किशनगंज विधायक कमरूल होदा, डीएम डॉ. आदित्य प्रकाश, एसपी कुमार आशीष आदि मौजूद थे।

पूर्णिया के मरंगा में पीएम ने फ्रोजेन सीमेन सेंटर के उद्घाटन के अवसर पर यहां मौजूद केनगर प्रखंड की किसान मोना से भी बात की। मोना फिलहाल गोपालन कर रही हैं। पीएम ने मोना से लोगों को सीख लेने की अपील की। पूर्णिया के इस सेंटर से हर साल 50 लाख स्ट्रॉ सीमेन तैयार होंगे। इससे पूरे उत्तरी भारत को लाभ मिलेगा। मौके पर पूर्णिया फोजेन सीमेन सेंटर में सांसद संतोष कुशवाहा, विधायक विजय खेमका, डीएम व एसपी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.