Move to Jagran APP

आंधी से तबाह हुई बिजली आपूर्ति व्यवस्था आंशिक रूप से बहाल Bhagalpur News

बिजली विभाग के अधिकारियों को शहरी इलाके के लोगों के दर्द की परवाह नहीं है। वे लोकल फाल्ट के नाम पर रोज तीन-चार घंटे बिजली काट कर अपने चहेते क्षेत्र में बिजली आपूर्ति करते हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 03:05 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 03:05 PM (IST)
आंधी से तबाह हुई बिजली आपूर्ति व्यवस्था आंशिक रूप से बहाल Bhagalpur News
आंधी से तबाह हुई बिजली आपूर्ति व्यवस्था आंशिक रूप से बहाल Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। आंधी से बुधवार को तबाह हुई बिजली आपूर्ति व्यवस्था गुरुवार को आंशिक रूप से दुरुस्त कर ली गई। हालांकि शहर के कई हिस्सों में तीन-चार घंटे तक बिजली कटी रही। लेकिन पूरी तरह दुरूस्‍त नहीं होने के कारण शुक्रवार को भी बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। बिजली विभाग के अधिकारियों ने समाहरणालय और नगर निगम के समीप गिरकर क्षतिग्रस्त हुए ट्रांसफार्मर को हटाकर नया ट्रांसफार्मर लगा दिया। समाहरणालय और नगर निगम तथा रेडक्रास रोड एरिया में बिजली आपूर्ति देने वाले दोनों ट्रांसफार्मर में गुरुवार की देर रात बिजली आपूर्ति चालू करने की बात कार्यपालक अभियंता संजीव कुमार गुप्ता ने कही। तूफान से तबाह हुई बिजली आपूर्ति व्यवस्था से लोगों के आक्रोश को देखते हुए विभागीय अधिकारियों का दल आपूर्ति व्यवस्था को पूरी तरह पटरी पर लाने में लगा दिखा। हालांकि लोकल फाल्ट के कारण तिलकामांझी, आदमपुर, विक्रमशिला कालोनी, लाल बाग, नवाब बाग, शिव भवन कैंपस, तुलसी नगर, न्यू शिवपुरी, खंजरपुर, मायागंज, बरारी, भीखनपुर में गुरुवार को भी रुक-रुक कर तीन से चार घंटे तक बिजली काटी गई। ट्रिप की समस्या जस की तस गुरुवार को भी बनी रही। हालांकि बारिश के कारण लो वोल्टेज की लगातार बन रही समस्या से हद तक निजात जरूर मिल गया। ग्रामीण क्षेत्र में बिजली आपूर्ति गुरुवार को सामान्य रही। कहीं 33 केवी के या 11 हजार केवी के बिजली तार टूटकर नहीं गिरे। सबौर ग्रिड या बरारी उपकेंद्र में ब्रेक डाउन नहीं लिया गया।

loksabha election banner

48 घंटे में बिजली आपूर्ति सुधार नहीं होने पर बड़े आंदोलन की तैयारी

उप महापौर डॉ. प्रीति शेखर के नेतृत्व में शहर के कई हिस्सों से सामाजिक कार्यकर्ताओं की टोली बिजली के लिए बड़े आंदोलन की तैयारी में है। बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता श्रीराम सिंह से आंदोलन के पूर्व शिष्टमंडल ने मिलकर बुधवार को अगाह कर दिया है कि 48 घंटे के अंदर यदि शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था नहीं सुधार हुआ तो कामकाज ठप कर दिया जाएगा। कार्यकर्ताओं को सोशल साइट के जरिए भी संदेशा दिया गया है कि बड़ी संख्या में आंदोलन का हिस्सा लें। इधर बिजली विभाग सिल्क सिटी में बिजली को लेकर बड़े आंदोलन की तैयारी को लेकर आपूर्ति व्यवस्था को पटरी पर लाने में जुटा है।

लोकल फाल्ट के नाम पर इधर की बिजली उधर करने का जारी है खेल

बिजली विभाग के दो-तीन अधिकारियों को शहरी इलाके के लोगों के दर्द की परवाह नहीं है। वे लोकल फाल्ट के नाम पर रोज तीन-चार घंटे बिजली काट कर अपने चहेते क्षेत्र में बिजली आपूर्ति करते हैं ताकि खास तरह का लाभ ले सके। हाउसिंग बोर्ड कालोनी बरारी के लोग बीते 20 दिनों से परेशान हैं। इसके लिए कई बार अधिकारियों से मिलकर शिकायत दर्ज करा चुके हैं लेकिन उनकी सुनी नहीं जा रही है। अपने खास फायदे के लिए महकमे के दो-तीन अधिकारी अधिकांश आबादी की रात की नींद हराम कर रखे हैं।

तापमान गिरने से 10 मेगावाट लोड घटा

तापमान गिरने से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोड में 10 मेगावाट की गिरावट आंकी गई है। नमी आने से अर्थ भी सही तरीके से काम करने लगा है और लो वोल्टेज की समस्या से भी हद तक निजात मिलने का दावा किया गया है।

संजीव कुमार गुप्ता (कार्यपालक अभियंता, भागलपुर) ने कहा कि तूफान से तबाह हुई आपूर्ति व्यवस्था को पटरी पर लाया जा रहा है। काफी हद तक इसमें सफलता मिल चुकी है। दो गिरे ट्रांसफार्मर को तत्काल बदल दिया गया है। लोकल फाल्ट की वजह से कुछ इलाके में बिजली आपूर्ति कुछ देर के लिए बाधित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.