Move to Jagran APP

बिजली संकट की गिरफ्त में शहर, आंधी-बारिश से हालात बेकाबू Bhagalpur News

भागलपुर में बिजली संकट गहरा गया है। बारिश के बाद तो इसकी हालत और खराब हो गई। तार टूटक्‍र गिरने और ट्रांसफार्मर खराब होने से परेशानी बढ गई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 12:10 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 04:56 PM (IST)
बिजली संकट की गिरफ्त में शहर, आंधी-बारिश से हालात बेकाबू Bhagalpur News
बिजली संकट की गिरफ्त में शहर, आंधी-बारिश से हालात बेकाबू Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों के अधिकांश हिस्से में मंगलवार की रात से बिजली जो गायब हुई वह बुधवार की दोपहर तक गुल रही। दोपहर में कुछ देर के लिए बिजली आई ही थी कि आंधी-बारिश शुरू हो गई। इसके चलते फिर से शहर की बत्ती गुल हो गई। दर्जनों पेड़ों के गिरने, कहीं बिजली पोल के जमींदोज होने तो कहीं ट्रांसफार्मर के गिर जाने से हालात बेकाबू हो गए। तीन घंटे की मशक्कत बाद पेड़ों के हटाने से सड़कों पर लोगों की आवाजाही तो सामान्य हो गई लेकिन बिजली नहीं आई। गुरुवार को भी सुबह से यही हाल है। गुरुवार सुबह बारिश होने के साथ ही बिजली काट ली गई।

loksabha election banner

अधिकारियों की काहिली का आलम रात बरारी, मायागंज, खंजरपुर, शिवभवन कंपाउंड, जवारीपुर, तुलसी नगर, आनंदगढ़, भीखनपुर, आदमपुर, हनुमान नगर, घंटाघर, बरहपुरा, इशाकचक, मिरजान, अलीगंज, हबीबपुर, जीरोमाइल, ज्योति विहार कालोनी, गंगा विहार कालोनी में गायब बिजली बहाल करने की दिशा में मानव बल पर्याप्त संख्या में नहीं लगाए। जहां लगाए गए वहां वे बेमन से काम करते मिले।

शिवपुरी कालोनी में 15 घंटे की बिजली संकट झेलने से आक्रोशित लोगों ने मायागंज फ्यूज काल सेंटर पर जो बवाल किया। वहां मारपीट की उससे नाराज चल रहे हैं। इसलिए सही से काम नहीं किया। नतीजा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में 16 घंटे बाद भी बिजली नहीं आई। बिजली के पोल, ट्रांसफार्मर, 33 केवी, 11 हजार केवी के तार टूट जाने से परेशानी और बढ़ा दी। बिजली आपूर्ति बहाली कराने में लगे रहने का दावा करने वाले बिजली विभाग के अधिकारियों की नींद नहीं टूटी। बस घंटों यही रोना रोते रहे कि पेट्रोलिंग की जा रही है। पेड़-पौधे बहुत जगह गिरे हैं। तार भी टूटकर गिरा है। पूरी तरह दुरूस्त हो जाने के बाद बिजली आपूर्ति कराई जाएगी। अधीक्षण अभियंता श्रीराम सिंह ने बताया कि सबौर ग्रिड में आपूर्ति बहाली का काम जारी है। रात नौ बजे तक अधिकांश इलाकों में बिजली आ जाएगी पर बिजली नहीं आई। 

48 घंटे में बिजली आपूर्ति नहीं सुधरी तो ठप कर देंगे कामकाज

नगर निगम की पूर्व उप महापौर और वार्ड संख्या 19 की पार्षद डॉ. प्रीति शेखर के नेतृत्व में काफी संख्या में लोग अधीक्षण अभियंता श्रीराम सिंह से मुलाकात कर बिजली सुधार के लिए अल्टीमेटम दे दिया। डॉ. शेखर ने कहा कि बिजली की आपूर्ति में 48 घंटे के अंदर यदि सुधार नहीं किया गया तो विभागीय कामकाज ठप कर दिया जाएगा। सड़कों पर आवाजाही भी ठप कर दी जाएगी। डॉ. शेखर ने अधीक्षण अभियंता को लोगों के आक्रोश की जानकारी दी कि किस कदर लोगों में गुस्सा है। एक तो तीखी धूप और उमस भरी गर्मी से लोग बिना बिजली के कैसे घरों में रह रहे हैं। बच्चों का, महिलाओं का, घरों में रहने वाले बुजुर्ग सदस्यों का गर्मी में काफी बुरा हाल है। यदि 48 घंटे में बिजली आपूर्ति व्यवस्था, लो वोल्टेज, लोड शेडिंग जैसी समस्या को सुधार कर पटरी पर नहीं लाया गया तो लोग सड़कों पर उतर जाएंगे। जिसकी जिम्मेदारी बिजली विभाग के पदाधिकारियों की होगी। लोगों के इस दर्द को तय समय सीमा में यदि खत्म नहीं किया तो भागलपुर एक और जनांदोलन का गवाह बनेगा। अल्टीमेटम देने पहुंचने वालों में मानस सिंह, प्रणीत चौहान, मनोज बुधिया, प्रकाश गोयनका, मनीष मिश्रा, सूरज शर्मा, गुंजन, विश्वजीत सिंह आदि भी शामिल थे।

बिजली तार पर गिरी वृक्ष की टहनी


लालूचक इशाकचक कुम्हारटोली मुहल्ले में बिजली तार के उपर पेड़ की कुछ टहनियां गिर गई। यह घटना बुधवार को आई आंधी और बारिश के बाद की है। लेकिन जिला प्रशासन, बिजली विभाग, थाना सहित वार्ड पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधियों ने इसकी सुध तक नहीं ली। आम की टहनी पूरी तरह पेड़ से नहीं टूटी है, इस कारण वह बिजली तार से लटका हुआ है। लोगों को आशांका है कि अगर जरा सी भी हवा चली तो ​बिजली तार तोड़ते हुए टहनी जमीन पर गिर जाएगी। इससे खतरे की आशंका बनी हुई है। हालांकि इस क्षेत्र में बिजली कुछ पल के लिए आती है फिर चली जाती है। आसपास के लोग बिजली तार और टहनी जमीन पर ना गिरे, इसके लिए बांस लगाकर टहनी को सहारा दिए हुए हैं। वार्ड 48 के पार्षद कल्पना देवी ने कहा कि मुझे इसकी जानकारी नहीं थी। शीघ्र ही बिजली विभाग को सूचना कर पेड़ की टहनियों को कटवाकर हटवा दिया जाएगा। संबंधित अधिकारी से बात की जाएगी। वार्ड पार्षद ने बताया कि मैंने इस संबंध में जेई संदीप कुमार को जानकारी दी है। जेई ने शीघ्र आम की टहनियों को हटवाने की बात कही है। अभी-अभी वार्ड पार्षद कल्पना देवी ने फोन कर बताया कि उस जगह से टहनी को काटकर हटा दिया गया है। बिजली तार की भी मरम्मति कर दी गई है। लाइन चालू कर दिया गया है। 

हाउसिंग बोर्ड कालोनी के लोगों ने भी किया डीवीसी में प्रदर्शन

बिजली की किल्लत और लोड शेडिंग की समस्या झेल रहे हाउसिंग बोर्ड कालोनी के लोगों ने डीवीसी स्थित बिजली विभाग के अधिकारियों के समक्ष प्रदर्शन किया। सुबह दस बजे से ही काफी संख्या में लोग वहां पहुंच गए। अधिकारियों के आते ही उनसे समस्या निजात को लेकर दवाब बनाया और नारेबाजी की।

बिजली पोल और तार लगाने को भगवती नगर के लोगों से लिया नजराना

अलीगंज स्थित बहादुरपुर शाहजंगी के भगवती नगर निवासियों ने अधीक्षण अभियंता को आवेदन देकर कालोनी में बिजली के पोल और तार लगाने की मांग करते हुए इस संदर्भ में कई चौंकाने वाली जानकारी दी है। मानव बल मुहम्मद मुबारक और सूरज तांती की ओर से कथित रूप से 40 हजार रुपये नजराना मांगने की शिकायत की है। लोगों ने यह स्वीकार किया है कि बिजली के पोल और तार के लिए चंदा इकट्ठा कर दोनों को रकम दे भी दिया गया लेकिन मात्र छह पोल ही लगाया गया जबकि 20 से 30 पोल लगाया जाना है। दोनों मानव बल ने इसके लिए फिर 40 हजार रुपये की मांग सामने रखी। आवेदन में यह भी कहा गया है कि तार निकालने के लिए स्टोर जाना होगा। वहां से तभी तार निकलेगा जब कथित तौर पर एसडीओ साहब को भी खुश करना होगा। शिकायत करने वालों में 160 नए बाशिंदे शामिल हैं। जिनमें कई बैंक पदाधिकारी, भारतीय रेल के पदाधिकारी समेत अन्य लोग शामिल हैं।

आंधी बारिश के बाद कहलगांव के सभी फीडरों से आपूर्ति ठप
कहलगांव में तेज आंधी के साथ जमकर बारिश हुई। वर्षा के चलते भीषण गर्मी से कुछ राहत तो मिली है परंतु उमस भरी गर्मी बरकरार है। चिलचिलाती धूप भीषण गर्मी से खेत सूख गए थे। खेतों में धूल उड़ रही थी। वर्षा नहीं होने से किसान परेशान थे। वर्षा होने से किसानों में खुशी है खेतों में बिचड़ा गिराने की तैयारी शुरू कर दिए हैं। जो किसान बिचड़ा गिरा दिए हैं उन्हें पौधा निकलने की उम्मीद है। मक्का एवं अन्य खरीफ फसलों और सब्जियों को वर्षा से अमृत मिल गया है। आंधी ने पूरे कहलगांव की बिजली बाधित कर दी है। पकड़तल्ला पावर सव स्टेशन से जुड़े घोघा फीडर में दो जगह विद्युत तार टूट कर गिरा है। शिवनारायणपुर फीडर वन में नहर के पास वृक्ष तार पर गिर पड़ा है। एकचारी फीडर वन में फाल्ट आ गया है। कहलगांव नगर फीडर में भी फाल्ट है। भदेर पावर सव स्टेशन से जुड़े नन्दलालपुर दोनों फीडर, एकचारी टू, शिवनारायणपुर फीडर टू में फाल्ट है संवाद लिखने तक विद्युत आपूर्ति ठप है। बिजली के अभाव में उपभोक्ता परेशान हैं।उमस भरी गर्मी में बेचैन हैं।

शहकुंड में पांच घंटे से विद्युत आपूर्ति ठप
शाहकुंड विद्युत उपेन्द्र के अकबरनगर फीडर स्थित मकंदपुर, हरपुर, सराहा, कपसौना, माणिकपुर आदि दर्जनों गांव में बुधवार को आई हल्की आंधी और बारिश में दोपहर 2 बजे से संध्या 7.00 बजे तक विद्युत आपूर्ति ठप रही। इस दौरान इस भीषण गर्मी में उपभोक्ताओं का जीना मुहाल हो गया। हालांकि विद्युत विभाग के कनीय अभियंता अमित कुमार के तत्परता से 7 बजे विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई। लेकिन दस मिनट के बाद पुन: बिजली चली गयी। बीते एक सप्ताह से यहाँ बिजली आपूर्ति में बार बार ट्रिप देखी जा रही है। ज्ञात हो कि हल्की आंधी और बारिश में शाहकुंड विद्युत उपकेंद्र से विद्युत आपूर्ति ठप कर दी जाती है।
 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.