Move to Jagran APP

Power crisis Bhagalpur: सिल्क सिटी में नौ घंटे बिजली ठप, पानी के लिए मचा हाहाकर

भागलपुर में बारिश ने खोली बिजली व्यवस्था की पोल। 33 केवी लाइन का इंसूलेटर फटने जंपर टूटने व तारों के टूटने के कारण बाधित हुई आपूर्ति। ब्रेकडाउन के बाद भी अलीगंज वन व टू फीडर को सबौर ग्रिड से निर्बाध मिल रही थी बिजली।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 02:47 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 02:47 PM (IST)
Power crisis Bhagalpur: सिल्क सिटी में नौ घंटे बिजली ठप, पानी के लिए मचा हाहाकर
चार किलोमीटर मेन रोड से गुजरे 33 केवी लाइन के फाल्ट का पता लगाने में लग गए सात घंटे।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Power crisis Bhagalpur: बारिश ने बिजली व्यवस्था की पोल खोल दी। शहर में नौ घंटे आपूर्ति ठप रही। इसकी वजह से पानी के लिए हाहाकार मच गया। बिजली संकट के कारण एक लाख आबादी को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ा। सोमवार की रात ढाई बजे हवा के साथ बारिश शुरू हुई। इसी दौरान तीन बजे के बाद 33 केवी लाइन में खराबी आने से मोजाहिदपुर पावर हाउस के हास्पिटल और रेलवे फीडर का ब्रेकडाउन हो गया।

loksabha election banner

इसकी वजह से सुजागंज, वेरायटी, स्टेशन चौक, आधा मुंदीचक, लहेरी टोला, लालकोठी, स्टेशन व रेलवे कॉलोनी सहित हास्पिटल व रेलवे फीडर से जुड़े चार दर्जन से अधिक इलाकों की बिजली ठप हो गई। महत्वपूर्ण पहलू यह है कि मोजाहिदपुर और अलीगंज उपकेंद्र के बीच 33 केवी चार किलोमीटर लाइन मेन रोड होकर गुजरा है। चार किलोमीटर में पचास-साठ पोल पर खींचे गए गए 33 हजार तारों की गड़बड़ी का पता लगाने में सात घंटे लग गए।

दरअसल, अलीगंज और मोजाहिदपुर के बीच पिन इंसूलेटर फट गया था। इंसूलेटर को बदलने पर नौ घंटे बाद दोपहर साढ़े बारह बजे फीडरों को चालू कर संबंधित इलाकों में आपूर्ति शुरू की गई। इस दौरान तीन जगहों पर तार टूटने के कारण सुबह छह बजे विक्रमशिला फीडर के ब्रेकडाउन होने से सिकंदरपुर, गुड़हट्टा, क्लबगंज, हसनगंज, वरसलीगंज, कुतुबगंज, कमलनगर कालोनी, बासुकीनाथ कालोनी, बाल्टीकारखाना, सहित इस फीडर से जुड़े दो दर्जन से अधिक इलाकों की बिजली ठप हो गई। तारों को जोडऩे पर पांच घंटे बाद इन फीडरों से संबंधित मोहल्लों में आपूर्ति शुरू की गई। घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रहने की वजह से इन इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मच गया। एक लाख से अधिक आबादी को बिजली-पानी संकट झेलना पड़ा। हैरत की बात तो यह है कि 33 केवी लाइन का इंसूलेटर फटने के कारण फीडरों के ब्रेकडाउन होने के बावजूद अलीगंज उपकेंद्र के वन व टू दोनों फीडर सबौर ग्रिड से चालू था। ग्रिड के मुताबिक सोमवार की रात दो बजे के बाद से वन व टू फीडर को निर्बाध बिजली आपूर्ति जारी है।

मोजाहिदपुर पावर हाउस और विक्रमशिला फीडर ही नहीं बल्कि बारिश के कारण सुबह साढ़े बजे सबौर ग्रिड के समीप 33 केवी लाइन का जंपर टूटने से सिविल सर्जन और भीखनपुर उपकेंद्र का ब्रेकडाउन हो गया। जंपर को ठीक करने पर ढाई घंटे बाद 11:20 बजे फीडरों को चालू कर आपूर्ति शुरू की गई। इस दौरान भीखनपुर, मुंदीचक, मेहदीचक, बरहपुरा, डिक्शन रोड, पटलबाबू रोड, घंटाघर, कचहरी रोड सहित तीन दर्जन क्षेत्रों की बिजली ठप रही। जबकि बार-बार ट्रिपिंग के कारण मिरजानहाट फीडर से संबंधित इलाकों में भी दो घंटे आपूर्ति प्रभावित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.