Move to Jagran APP

कोरोना ने रोकी शहनाई तो डाकघर को झटका

कोरोना संक्रमण के चलते शादी विवाह पर ब्रेक लगा गया है। ऐसे में डाक घर को रोज नुकसान हो रहा है। जानिए कैसे ..

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 09:13 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 09:22 PM (IST)
कोरोना ने रोकी शहनाई तो डाकघर को झटका
कोरोना ने रोकी शहनाई तो डाकघर को झटका

इंफो

loksabha election banner

----------------

- लग्न में प्रतिदिन होती थी एक हजार से अधिक आमंत्रण कार्डो की बुकिंग

- कोरोना संक्रमण के कारण इस साल भागलपुर समेत प्रदेश के किसी डाकघर में मार्च से नहीं हो रही कार्ड बुकिंग

-------------------

आलोक कुमार मिश्रा, भागलपुर : कोरोना ने मांगलिक कार्यो को भी लॉकडाउन कर दिया है। पिछले तीन महीनों से शहनाई की आवाज सुनने को कान तरस गए हैं। इसका असर डाक विभाग पर भी पड़ा है। हर दिन तकरीबन 40 हजार राजस्व का नुकसान हो रहा है।

दरअसल, बड़ी संख्या में भागलपुर के लोग विभिन्न प्रदेशों व विदेश में रह रहे हैं। लग्न शुरू होने पर रिश्तेदार इन्हें मांगलिक कार्य में शामिल होने के लिए आमंत्रण कार्ड भेजते हैं। पिछले कुछ सालों का रिकार्ड देखें तो लग्न के समय आमंत्रण कार्ड की रजिस्ट्री से जिले में डाक विभाग को रोजाना औसतन 40 हजार रुपये की आमदनी होती थी। इस बार कोरोना के कारण मांगलिक कार्यो पर अंकुश लग गया है। विवाह में 50 से अधिक लोगों के शामिल होने की इजाजत नहीं है। परिवहन सुविधा भी सुचारू नहीं है। ऐसे में लोग रिश्तेदारों को आमंत्रण कार्ड भी नहीं भेज रहे हैं।

डाक विभाग के आंकड़े के अनुसार लगन में प्रतिदिन एक हजार से अधिक आमंत्रण कार्ड की रजिस्ट्री कराई जाती थी। इस हिसाब से मार्च से अब तक भागलपुर में डाक विभाग को 30-35 लाख रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। पूरे बिहार में 80 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान का अनुमान है।

--------------------

रजिस्ट्री में लगने वाला शुल्क

- प्रति 20 ग्राम वजन का रजिस्ट्री चार्ज 17 रुपये है। 20 ग्राम से अधिक वजन बढ़ने पर प्रति पांच ग्राम पर पांच रुपये शुल्क बढ़ जाता है। अधिकतम दो किलोग्राम तक ही रजिस्ट्री करा सकते हैं।

----------------------

माहवार लग्न के मुहूर्त

1. मार्च

तिथि : 2, 3, 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13

2. अप्रैल

तिथि : 14, 15, 25, 26

3. मई

तिथि : 1, 2, 3, 4, 6, 8, 9, 10, 11, 13, 17, 18, 19, 23, 24, 25

4. जून

तिथि : 13, 14, 15, 25, 26, 27, 28, 29, 30

-----------------

कोट

लगन के समय रोज एक हजार से अधिक आमंत्रण कार्ड की रजिस्ट्री होती थी। इस साल कोरोना संक्रमण के कारण मार्च से कार्ड की की रजिस्ट्री नहीं हो रही है। यह स्थिति भागलपुर समेत प्रदेश के सभी छह हजार डाकघरों की है। इससे डाक विभाग को करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

-एसके सुमन, डाकपाल, प्रधान डाकघर भागलपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.