Move to Jagran APP

संदिग्‍ध पांचों विदेशी नागरिकों के पास से मिला भारतीय पहचान पत्र, फर्जी तरीके से रह रहा था यहां

बिहार के कटिहार में अफगानिस्‍तान के पांच नागरिकों को मंगलवार की रात पुलिस ने पकड़ लिया था। पांचों नागरिकों का संबंध कई अन्‍य देशों से है। ये सभी पांच वर्षों से कटिहार में छद्म नाम पर रह रहे थे। मनी लांड्रिंग से भी मामला जुड़ा हुआ है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 03:24 PM (IST)
संदिग्‍ध पांचों विदेशी नागरिकों के पास से मिला भारतीय पहचान पत्र, फर्जी तरीके से रह रहा था यहां
संग्दिध विदेशी नागरिकों के पास से मिले भारत के पहचान पत्र।

कटिहार, जेएनएन। बिहार के कटिहार जिले में मंगलवार की रात पांच अफगानिस्‍तान नागरिकों को पकड़ा गया था। स्पेशल ब्रांच की सूचना पर क‍टिहार शहर के चौधरी मोहल्ला में भाड़े के मकान में रह रहे पांच अफगानी नागरिक की गिरफ्तारी से कई सनसनीखेज खुलासा हुआ। छापामारी के दौरान एक संदिग्‍ध विदेशी भागने में सफल रहा। इस मामले में मकान मालिक सहित पकड़े गए विदेशियों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने बताया कि सूचना  के सत्यापन के बाद छापामारी के लिए पहुंची पुलिस टीम ने संदिग्ध

loksabha election banner

विदेशियों ने खुद को स्थानीय नागरिक बताया। कमरे की तलाशी के दौरान पासपोर्ट, पैन कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, एटीएम, 15 मोबाइल, एक करोड़ लेनदेन से संबंधित कागजात तथा पांच लाख से अधिक नगद

बरामद किया गया है। एसपी ने बताया कि पकड़े गए पांच संदिग्ध में तीन के पास पासपोर्ट पाया गया। जबकि दो के पास पासपोर्ट नहीं पाया गया।

मनी लांड्रिंग का मामला

ये सभी पांच वर्षों से छद्म नाम पर रह रहे थे। मनी लांड्रिंग से भी जुड़े होने की बात सामने आई है। एसपी ने बताया कि पकड़े गए आरोपितों में एक ने पूछताछ में बताया है कि अफगानिस्तान में उसके बेटे को बम विस्फोट के एक मामले में फंसा दिया गया है। वह अपने देश लौटना चाह रहा था। लेकिन साथ के अन्य लोग उसे वापस नहीं जाने दे रहा था। एसपी ने बताया कि संदिग्धों ने कटिहार, कोलकाता, किशनगंज एवं गुवाहाटी से अपना जन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड भी बनवा लिया था। जाली दस्तावेज बनाने में चौधरी मुहल्ला निवासी मकान मालिक मुनाजिर हसन ने सहयोग किया था। पकड़े गए संदिग्ध की पूर्व में पाकिस्तान जाने की बात भी सामने आई है। कटिहार में रहने के दौरान कई बार नेपाल भी जा चुका है। छापामारी में पुलिस ने मु. दाउद, कामरान, फजल मोहम्मद, राजा खान तथा गुलाम मोहम्मद को गिरफतार कर लिया। जबकि अलमर खान भागने में सफल रहा।

पांचों संदिग्‍ध अफगानिस्तान के पख्तुन प्रांत के सारंग जिला का रहने वाला है। मकान मालिक की गिरफ्तारी को लेकर छापामारी की जा रही है। मामले की छानबीन के लिए एटीएस टीम के बुधवार देर रात तक कटिहार पहुंचने की बात कही गई। छापामारी में कुछ आपत्तिजनक कागजात एवं सामान भी बरामद किया गया। हलांकि एसपी ने तत्काल इसका खुलासा करने से इंकार किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.