Move to Jagran APP

आवास नहीं बनाने वाले हठी लाभुकों को होगा नोटिस, प्रत्येक प्रखंड में राशि की वसूली के लिए दायर होगा नीलामपत्र वाद

भागलपुर और मुंगेर प्रमंडल में आवास योजना में लापवाही बरतने वाले लोगों पर कार्रवाई तय है। इसके लिए आयुक्त ने निर्देश दिया है। उन्होंने प्रत्येक प्रखंड के 15 हठी लाभुकों को नोटिस कर राशि वसूलने का निर्देश दिया। ऐसे लाभुकों से हर हाल में राशि वसूलने को कहा गया।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 09:34 AM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 09:34 AM (IST)
आवास नहीं बनाने वाले हठी लाभुकों को होगा नोटिस, प्रत्येक प्रखंड में राशि की वसूली के लिए दायर होगा नीलामपत्र वाद
भागलपुर और मुंगेर प्रमंडल में आवास योजना में लापवाही बरतने वाले लोगों पर कार्रवाई तय है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। प्रधानमंत्री व इंदिरा आवास की समीक्षा शनिवार को प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी ने की। भागलपुर व मुंगेर प्रमंडल की समीक्षा के दौरान उन्होंने वर्षवार आवास की पेंडिंग रिपोर्ट मांगी। उन्होंने 30 अप्रैल तक सारे पेंडिंग आवास को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इसके लिए उन्होंने विशेष अभियान चलाने को कहा। हर हाल में 30 अप्रैल तक आवास योजना के लक्ष्य को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रत्येक प्रखंड के 15 हठी लाभुकों को नोटिस कर राशि वसूलने का निर्देश दिया। ऐसे लाभुकों से हर हाल में राशि वसूलने को कहा गया। एक सप्ताह के आवास सहायकों की बैठक बुलाकर लक्ष्य पूरा कराने की जिम्मेदारी डीडीसी को दी गई।

loksabha election banner

डीएम को कार्यों की मॉनीटङ्क्षरग करने को कहा गया। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि आवास सहायकों से पूछा जाए कि आवास योजना का कार्य पूर्ण क्यों नहीं हुआ। प्रतिदिन दिए गए लक्ष्य को पूर्ण करने से संबंधित जानकारी प्रतिदिन ली जाए। भवन निर्माण के दौरान क्वालिटी मेंटेन हो, इसकी की देखरेख की जाए। आवास योजना के लक्ष्य पूरा नहीं करने वालों से शोकाज मांगते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में डीएम सुब्रत कुमार सेन, डीडीसी सुनील कुमार, डीआरडीए निदेशक प्रमोद कुमार पांडेय, आरटीए सेक्रेटरी बहाव खान आदि मौजूद थे।

प्रधानमंत्री आवास योजना का बुरा हाल

जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना का बुरा हाल है। जिले को 32136 प्रधानमंत्री आवास बनाने का लक्ष्य मिला था। लेकिन 12242 आवास ही पूर्ण हो पाया है। 19894 आवास को 15 अप्रैल तक पूर्ण कराने का आदेश दिया गया है। 19894 आवास बनाने के लिए प्रशासन की ओर से हर हथकंडा अपनाया जा रहा है। शोकाज के साथ-साथ कार्रवाई करने का भी निर्णय लिया गया है। लाभुकों से राशि की वसूली की जाएगी।

अभी भी 11311 आवास अपूर्ण

जिले में 47590 इंदिरा आवास का लक्ष्य मिला था। लेकिन मात्र 36279 आवास ही पूर्ण हो पाया है। अभी भी 11311 आवास अपूर्ण है। अधिकांश आवास के लिए विभाग ने राशि जारी कर दी है, लेकिन लाभुक राशि लेकर आवास को पूर्ण नहीं किया है। ऐसे लाभुकों की अब पहचान की जा रही है। उन्हें लाल नोटिस जारी कर सर्टिफिकेट केस किया जाएगा।

15 अप्रैल तक प्रधानमंत्री आवास बनाने का लक्ष्य

पीरपैंती 62

बिहपुर 105

खरीक 152

जगदीशपुर 69

रंगरा चौक 93

कहलगांव 133

सुल्तानगंज 103

सबौर 67

नाथनगर 74

शाहकुंड 147

गोराडीह 182

गोपालपुर 135

सन्हौला 119

इस्माइलपुर 92

नारायणपुर 54

नवगछिया 72 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.