Move to Jagran APP

74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर कोतवाली समेत अन्य जगहों पर लगाए गए पौधे

पर्यावरण सुरक्षा के लिए स्‍वतंत्रता दिवस पर अभया नारी सशक्तिकरण सोसाइटी ने शहर में कई स्‍थानों पर पौधारोपण किया। इस दौरान सभी ने पर्यावरण सुरक्षा का संकल्‍प लिया।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 04:53 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 04:53 PM (IST)
74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर कोतवाली समेत अन्य जगहों पर लगाए गए पौधे
74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर कोतवाली समेत अन्य जगहों पर लगाए गए पौधे

भागलपुर, जेएनएन। इस वर्ष 74 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को अभया नारी सशक्तिकरण सोसाइटी द्वारा कोतवाली परिसर समेत अन्य स्थानों पर 74 पौधे लगाए गए। जिसमें छांवदार और फलदार पौधे शामिल है। संस्था की सचिव जूही जास्मिन झा ने कोतवाली परिसर से पुलिस अफसरों द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत कराई। जिसमें प्रशिक्षु डीएसपी दिवेश तिवारी, बिपिन बिहारी, डॉ. गौरव मिश्रा, कोतवाली इंस्पेक्टर अमर विश्वास, महिला थानेदार रीता कुमारी समेत अन्य प्रशिक्षु महिला दरोगा शामिल थीं। कोतवाली परिसर में कुल 10 पौधे लगाए गए।

loksabha election banner

हर विशेष मौके पर किया जाता पौधारोपण

संस्था की सचिव जूही ने बताया कि वे लोग वर्ष में होने वाले प्रत्येक विशेष दिनों में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित करती हैं। 26 जनवरी और 15 अगस्त को वर्ष के हिसाब से वे लोग अलग-अलग स्थानों पर पौधे लगाती हैं। उन्होंने कहा कि संस्था का कार्य महिला सुरक्षा व अधिकारों समेत उन्हें आत्मनिर्भर बनाने को लेकर है। उनकी संस्था द्वारा सुंदरवती महिला महाविद्यालय की छात्राओं व अन्य स्कूल की छात्राओं को शारीरिक रूप से आत्मरक्षा के लिए कराटे की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

हर कार्यक्रम की शुरुआत में होना चाहिए पौधारोपण

सचिव ने कहा कि प्राइवेट या सरकारी जो भी कार्यक्रम हो उसमें पौधारोपण को अनिवार्य कर देने की जरूरत है। हमें लोगों को पौधारोपण को लेकर काफी जागरूक करने की आवश्यकता है। पेड़ पौधों की ज्यादा से ज्यादा कटाई के कारण इसका दुष्प्रभाव हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक उनकी संस्था द्वारा विशेष मौकों पर 10,000 से ज्यादा पौधे अलग-अलग स्थानों पर लगाए गए है। पौधारोपण के साथ-साथ ये लोग पौधा दान का भी कार्यक्रम चलाती हैं। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस इस बार कोरोना कि वजह से ज्यादा धूमधाम से नहीं हो सकेगा। इस वजह से पौधारोपण कार्यक्रम के जरिए वे लोग स्वतंत्रता दिवस मना रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.