Move to Jagran APP

पंचायती राज मंत्री बोले- कोरोना को मात देने में बिहार और यूपी ज्यादा सफल, विपक्ष पर भी बोला हमला

कोरोना को लेकर पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना को मात देने में बिहार और यूपी ज्‍यादा सफल रहे। दिल्ली की आबादी एक करोड़ नब्बे लाख के करीब है और मौत हो गई 23 हजार 695। बिहार से छह गुणा अधिक।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 09:43 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 09:43 AM (IST)
पंचायती राज मंत्री बोले- कोरोना को मात देने में बिहार और यूपी ज्यादा सफल, विपक्ष पर भी बोला हमला
पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी। फाइल फोटो।

  संवाद सूत्र, मुंगेर।  वर्तमान समय में देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। एक ऐसी बीमारी जो पूर्व से नहीं थी, जिसके लक्षण हर दौर में अलग है। जिसको हम वायरल समझते थे, वह कब इंसान की जान ले ले कह नहीं सकते। देश और प्रदेश की सभी सरकारें अपने उपलब्ध संसाधनों के आधार पर अपनी संपूर्ण क्षमता का उपयोग इस बीमारी से आम लोगों की जिंदगी बचाने में कर रही है। ऐसे में बड़ा अफसोस तब होता है, जब अपनी विचारधारा से भटके हुए कुछेक नेता इस राष्ट्रीय आपदा के समय भी राजनीति से बाज नहीं आते हैं। अभी तक देश में कुल तीन लाख पंद्रह हजार मौत हुई हैं।

loksabha election banner

जिसमें लगभग एक तिहाई 91 हजार 341 मौत सिर्फ महाराष्ट्र में हुई है। महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार है। ना तो वहां चुनाव हुए, न ही वहां कुंभ था और न ही बीजेपी सरकार। इसके बाद भी विपक्षी सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री को ही टारगेट करते हैं। यह बातें पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कही। मंत्री ने कहा कि बिहार और महाराष्ट्र की आबादी लगभग बराबर होने के बावजूद बिहार में कुल मौत की संख्या 4845 है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने इंटरनेशनल मुहल्ला क्लीनिक की चर्चा करते नहीं थकते थे। दिल्ली की आबादी एक करोड़ नब्बे लाख के करीब है और मौत हो गई 23 हजार 695। बिहार से छह गुणा अधिक।

दूसरी और जब हम सब से बड़ी आबादी वाले प्रदेश उत्तर प्रदेश में कुल मृत्यु का आंकड़ा 19 हजार 899 ही है। महाराष्ट्र और दिल्ली का शहरीकरण अधिक हुआ है। वहा हेल्थ इंफ्रा बेहतर कहे जाते हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार की ग्रामीण आबादी ज्यादा है और हेल्थ इंफ्रा भी अभी डेवलप हो ही रही है। इसके बावजूद इसके हम ये नहीं कहना चाहते हैं कि हम पूर्णतः सक्षम हैं। हमारे देश का हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर इस आपदा के लिए तैयार नहीं था, फिर भी आप मृत्यु के आंकड़ों से समझ सकते हैं कि कौन सी सरकार कितनी संवेदनशील है। हमलोग उसी देश में हैं, जहां पोलियो का वैक्सीन लगने में कितने ही वर्ष लग गए। आज की लीडरशिप ने बीमारी के साथ साथ वैक्सीन इजाद करवाकर तकरीबन 20 करोड़ वैक्सीन भारतवासियों को लगवा चुकी है। दो करोड़ वैक्सीन विभिन्न राज्यों के स्टॉक में उपलब्ध है। भाजपा विरोधियों को थोड़ा संयम रखना चाहिए। विरोध का बहुत अवसर मिलेगा, अभी देश वासियों की सेवा करने का समय है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.