Move to Jagran APP

सरकारी स्कूलों में फिर से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, इस प्रकार बना है पाठ्क्रम

19 मई से सरकारी स्‍कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी। लेकिन कैचअप स्‍कूल में ऑफलाइन पढ़ाना था। स्कूल बंद की वजह से कैचअप कोर्स शुरू नहीं हुआ है। छुटे सिलेबस भी पाठ्क्रम में शामिल किया गया है। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 06:22 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 06:22 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में फिर से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, इस प्रकार बना है पाठ्क्रम
सरकारी स्‍कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की जाएगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जिले के सरकारी स्कूलों में फिर से ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी। अगले सप्ताह के 19 या 20 मई से शुरू हो जाएगी। इस बार ऑनलाइन पढ़ाई में पिछे के छूटे सिलेबस की भी पढ़ाई की जाएगी। पिछली कक्षाओं की पढ़ाई भी इसके साथ चलाई जाएगी ताकि पिछली कक्षा की पढ़ाई भी बच्चों को आराम से समझ आ सके। पिछले कक्षा की पढ़ाई भी कोरोना के कारण नहीं नहीं हो सकी थी।

loksabha election banner

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि अभी ऑनलाइन क्लास तो शुरू कराया जा रहा है। लेकिन कैचअप कोर्स नहीं शुरू हो सका क्योंकि इसे ऑफलाइन पढ़ाया जाना था। लेकिन शिक्षकों को इसे ऑनलाइन पढ़ाने के लिए तैयारी करने केा कहा गया है। अगले सप्ताह से इसे शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में इससे जुड़े शिक्षकों से संपर्क किया गया है। अगले सप्ताह इसे शुरू करने के पहले छात्रों को कार्यक्रम की जानकारी दे दी जाएगी। यह कोर्स तीन महीने के लिए कराया जाना था। लेकिन ऑनलाइन में कितने दिन का कराया जाएगा। एक दो दिनों में इसे तय कर लिया जाएगा।

कैचअप कोर्स को कैच नहीं कर सकी विभाग

कोरोना की वजह से स्कूलों में पढ़ाई बंद है। बच्चे की पढ़ाई युद्ध स्तर पर पूरी कराने के लिए तीन माह कैच-अप कोर्स की व्यवस्था जिला शिक्षा विभाग तैयार कर रही है। शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी बीआरसी और बीईओ को आदेश दिया है। बच्चों के पिछड़े कोर्स को लेकर प्लानिंग के तहत काम करने को कहा गया है।

बच्चों को उम्र और कक्षा के अनुरूप दक्ष बनाने के लिए शैक्षिक सत्र 2020-21 की सभी कक्षाओं में पूर्ववर्ती कक्षा के कंटेंट को छोटा कर तीन माह का कैच-अप कोर्स के आखिरी सप्ताह से चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए बच्चों के मोबाइल पर सिलेबस का खाका तैयार किया जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि कैच अप कोर्स को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। जल्द ही इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। इसके लिए इस साल कैच अप कोर्स कराया जाना था। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया। लेकिन फिर से स्कूल बंद हो जाने के यह कोर्स नहीं हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.