Move to Jagran APP

अब ट्रेनों में नहीं होगी पानी की समस्या, साहिबगंज स्टेशन पर लगा हाई प्रेशर कोच वाटरिंग सिस्टम, भद्रक स्टेशन के लिए भी गुड न्यूज

अब ट्रेनों में पानी की कमी नहीं होगी। साहिबगंज स्टेशन पर ठहरने वाली ट्रेनों में हाई प्रेशन कोच वाटरिंग सिस्टम लगाया गया है। इससे पलभर में पानी की आपूर्ति की जा सकेगी। वहीं भद्रक स्टेशन पर भागलपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव किया जाएगा।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 08:40 AM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 08:40 AM (IST)
अब ट्रेनों में नहीं होगी पानी की समस्या, साहिबगंज स्टेशन पर लगा हाई प्रेशर कोच वाटरिंग सिस्टम, भद्रक स्टेशन के लिए भी गुड न्यूज
साहिबगंज स्टेशन पर लगा हाई प्रेशर वाटरिंग सिस्टम।

जागरण संवाददाता, भागलपुर : किऊल-भागलपुर-साहिबगंज-बड़हड़वा रेलखंड के साहिबगंज स्टेशन पर हाई प्रेशर कोच वाटरिंग सिस्टम लगाया गया है। इससे साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी, वाली ब्रह्मपुत्र मेल, फरक्का एक्सप्रेस, न्यू फरक्का एक्सप्रेस, मालदा-पटना सहित इस रेलखंड पर चलनेवाली अन्य ट्रेनों को इससे फायदा होगा। इसलिए कि इस सिस्टम के लगने से 24 कोच वाली ट्रेन भी महज छह-सात मिनट में पानी भर सकती है। यह व्यवस्था होने से कई ट्रेनों में एक साथ पानी भी भरे जाने के साथ ही इस नए सिस्टम के लगने से पानी भरने के लिए ट्रेन को स्टेशन पर अधिक देर रुकने की जरूरत नहीं होगी।

loksabha election banner

इस नई व्यवस्था का फायदा यात्रियों को भी मिलेगा। ट्रेनों में पानी खत्म होने की शिकायत दूर हो जाएगी। इससे पहले रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बों में गुरुत्वाकर्षण प्रवाह प्रणाली वाले चार इंच के पाइप की मदद से पानी भरा जाता था, लेकिन अब इस नई प्रणाली में चार इंच के पाइपों को छह इंच के पाइपों के साथ उच्च शक्ति वाले मोटरों और पंपों से बदल दिया गया है। पर्यवेक्षी नियंत्रण और डेटा अधिग्रहण (स्काडा) नामक एक कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के माध्यम से ट्रेन के डिब्बों में पानी की आपूर्ति को बनाए रखा जा रहा है। इस प्रणाली में शक्तिशाली मोटर और प्रवाह मीटर के साथ एक केंद्रीकृत निगरानी प्रणाली है और जो यह भी जांच सकती है कि ट्रेन में कितना पानी भरा जा रहा है।

भद्रक स्टेशन पर भी रुकेगी भागलपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस 

भागलपुर-यशवंतपुर सप्ताहिक अंग एक्सप्रेस का भद्रक स्टेशन पर दो मिनट का व्यवसायिक ठहराव दिया गया है। अब यह ट्रेन भद्रक स्टेशन पर भी रुकेगी। इससे संबंधित पूर्व रेलवे ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी किया है। 02254 नंबर की यह ट्रेन भद्रक स्टेशन पर सुबह 3:35 बजे पहुंचेगी और 3:37 बजे रवाना हो जाएगी। पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि इस ट्रेन का भद्रक स्टेशन पर ठहराव तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। बुधवार को भागलपुर से खुलने वाली अंग एक्सप्रेस भद्रक स्टेशन पर रुकते हुए यशवंतपुर जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.