Move to Jagran APP

अब बांका में चांदन नदी का बांध ढाह रहे बालू माफिया, अरबों की लागत से बनाया गया है बांध

बांका को बाढ़ से बचाने के लिए अरबों की लागत से चांदन नदी का बांध बना है। लेकिन यहां बालू माफ‍िया का आतंक यहां सिर चढ़ कर बोल रहा है। सख्‍ती के बाद भी अवैध खनन पर असर नहीं पड़ रहा है। अब तो बांध को भी ढाह रहे हैं।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 08:10 AM (IST)
अब बांका में चांदन नदी का बांध ढाह रहे बालू माफिया, अरबों की लागत से बनाया गया है बांध
बांका थाना क्षेत्र में मजलिशपुर, बलारपुर, गोलाहू, करमा में बांध बर्बाद

जागरण संवाददाता, बांका । जिला में बालू माफिया का आतंक सिर चढ़ कर बोल रहा है। प्रशासन की लाख सख्ती के बाद भी अवैध खनन पर इसका असर नहीं पड़ रहा है। अब बालू माफिया की मनमानी देखिए, बाढ़ सुरक्षा के लिए चांदन नदी पर अरबों की लागत से कुछ साल पहले बांध को ही माफिया ढाह रहे हैं। इससे बांका थाना क्षेत्र में ही पूरबी तटबंध कई जगह बर्बाद हो गया है।

loksabha election banner

माफ‍िया बांध काट कर नदी में बना चुके हैं सड़क

कई जगह माफिया बांध काट कर नदी में सड़क भी बना चुके हैं। अभी बांका शहर से बाहर मजलिशपुर के पास माफियाओं ने 50 फीट तक बांध को ही ढोह लिया है। बांध बालू से बना है और बांध बांधते वक्त उसमें नदी के बढिय़ा किस्म का बालू उपयोग किया गया था। ऐसे में इस बालू की कीमत बाजार में अधिक मिल रही है। इसी जगह बलारपुर के पास भी बांध काट का लगातार बालू ढोया जा रहा है। इससे पहले चांदन नदी में ही गोलाहू और करमा घाट के समीप चांदन नदी का पूरा तटबंध ढोया जा रहा है। इस जगह पूरबी और पश्चिमी बांध बरसात में क्षतिग्रस्त होने पर जल संसाधन विभाग को बालू की बोरी से पिछले साल बांध बनवाना पड़ा था।

संबंधित इलाके में केस के बाद भी बढ़ा मनोबल

अभी मजलिशुपर में जहां बांध ढोया जा रहा है कि पुलिस-प्रशासन अब वहां जाने से भी कतराती है। हाल में खनन पदाधिकारी को छापामारी पर वहां से खदेड़ दिया गया। इससे पहले मौजूदा एसडीओ और एसडीपीओ को छापामारी में जाने पर महिलाओं के कोपभाजन का शिकार होना है। दोनों अधिकारी को पथराव के बाद वहां से जान बचाकर भागना पड़ा। पुलिस केस के बाद भी माफिया पर सख्त कार्रवाई नहीं हुई ना ही अवैध उठाव रूका। बढ़े मनोबल के चलते ही अब वे बांध को ही ढोह लेने का साहस कर रहे हैं। सबसे आश्चर्य यह कि किसी पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी इसे नजर अंदाज कर रहे हैं।

क्‍या कहते हैं पुलिस अधीक्षक

जिले के पुलिस कप्‍तान अरविंद कुमार गुप्‍ता ने कहा कि अवैध बालू उठाव रोकने के लिए टीम काम कर रही है। लागातार छापामारी में कई वाहन पकड़ा जा रहा है। बांध ढोने की सूचना पुलिस के पास नहीं है। इसकी जांच करा कर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.