Move to Jagran APP

अब एक क्लिक पर घर बैठे मिलेगा ट्रेनों का सामान्य टिकट

अब जेनरल टिकट के लिए स्टेशन पर लंबी कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 04:47 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 04:47 PM (IST)
अब एक क्लिक पर घर बैठे मिलेगा ट्रेनों का सामान्य टिकट
अब एक क्लिक पर घर बैठे मिलेगा ट्रेनों का सामान्य टिकट

किशनगंज (सागर चन्द्रा) : अब जेनरल टिकट के लिए स्टेशन पर लंबी कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। ट्रेन खुलने के तीन घंटे पहले घर बैठे ही मोबाइल टिक¨टग सिस्टम के जरिए जनरल टिकट प्राप्त किया जा सकेगा। एनएफ रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में कवायद तेज कर दी है। फिलहाल एनएफ रेलवे ने प्रायोगिक तौर पर रंगिया और अलीपुरद्वार डिवीजन में यह सुविधा पहले चरण में शुरू की गई है। सितंबर माह के अंत तक इस सुविधा का लाभ एनएफ रेलवे के सभी स्टेशनों पर मिलने लगेगा।

loksabha election banner

ट्रेन खुलने के तीन घंटे पूर्व यात्री रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे में कहीं से भी टिकट बुक करा सकते हैं। इस सुविधा के लिए यात्रियों को गूगल प्ले स्टोर में जाकर रेलवे के एप को डाउनलोड करना होगा। नि:शुल्क उपलब्ध इस एप के द्वारा जेनरल टिकट कटाने के बाद यात्रियों को उनके मोबाइल पर मैसेज आएगा। मैसेज ही टिकट का साक्ष्य होगा। लेकिन यात्रियों को अग्रिम बु¨कग की सुविधा नहीं दी जाएगी। हालांकि सेंटर ऑफ रेलवे इंफोर्मेशन सिस्टम (क्रिस) के सौजन्य से आर वायलेट के द्वारा टिकट बुक कराने वाले को पांच फीसद छूट दिये जाने पर भी रेलवे विचार कर रही है। रेलवे टिक¨टग सिस्टम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एन एफ रेलवे द्वारा व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार भी शुरू कर दिया गया है। सीपीआरओ प्रणव ज्योति शर्मा बताते हैं कि शुरूआती दौर में मोबाइल टिक¨टग सिस्टम को अपेक्षित परिणाम मिल रहे हैं। यात्री हाथों हाथ इसे ले रहे हैं। खासकर युवाओं और कामकाजी वर्ग में अच्छा खासा क्रेज बनता जा रहा है। आमलोगों तक इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से प्रचार प्रसार कराई जाएगी। शुरूआती दौर में मिले उत्साहव‌र्द्धक परिणाम से ही कटिहार, लाम¨डग और तीन सुकिया डिवीजन यानी पूरे जोन में इसे लागू करने का निर्णय लिया गया है।

---

कोट:-

रेल यात्रियों को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए एनएफ रेलवे ने मोबाइल टिक¨टग सिस्टम नामक एक नई पहल की है। इस सिस्टम के प्रारंभ हो जाने से यात्रियों को लाइन में खड़ा होने से छुटकारा मिलेगा तथा समय की बचत होगी। फिलहाल अलीपुर द्वार और रंगिया डिविजन में इसकी शुरुआत की गई है। अगले दो माह में सभी स्टेशनों पर सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। - प्रणव ज्योति शर्मा, मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी(सीपीआरओ), एनएफ रेलवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.