Move to Jagran APP

अब रेलवे आरक्षण टिकट लेने के लिए अब नकदी ले जाने की जरूरत नहीं, मिलेगी यह सुविधा Bhagalpur News

रेलवे बोर्ड ने देश के सभी ए ग्रेड स्टेशनों को कैशलेस करने की योजना तैयार की है। इसके तहत यात्रियों को टिकट लेने के लिए कैश लेकर आने की जरूरत नहीं होगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 01:46 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 01:46 PM (IST)
अब रेलवे आरक्षण टिकट लेने के लिए अब नकदी ले जाने की जरूरत नहीं, मिलेगी यह सुविधा Bhagalpur News
अब रेलवे आरक्षण टिकट लेने के लिए अब नकदी ले जाने की जरूरत नहीं, मिलेगी यह सुविधा Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। आरक्षण टिकट लेने के लिए अब नकदी (कैश) लेकर जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने स्टेशन स्थित आरक्षण काउंटर पर स्वैप मशीन उपलब्ध कराई है। इसके जरिये यात्री डेबिट या क्रेडिट कार्ड से आरक्षण करा सकते हैं। इस सुविधा से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

loksabha election banner

दरअसल, रेलवे बोर्ड ने देश के सभी ए ग्रेड स्टेशनों को कैशलेस करने की योजना तैयार की है। इसके तहत यात्रियों को टिकट लेने के लिए कैश लेकर आने की जरूरत नहीं होगी। भागलपुर जंक्शन, पूर्व रेलवे का तीसरा और मालदा मंडल का सबसे अधिक राजस्व देने वाला स्टेशन है। इस कारण भागलपुर स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

खुदरा पैसे की किचकिच से मिलेगी निजात : कई बार खुदरा को लेकर आरक्षण काउंटर पर नोकझोंक की नौबत आ जाती है। आरक्षण काउंटर पर कार्ड से पेमेंट की सुविधा उपलब्ध होने के बाद यात्रियों और रेलकर्मियों को खुदरा पैसे की किचकिच से निजात मिलेगी।

10 से 12 हजार आरक्षण होता है रोजाना : भागलपुर जंक्शन से 21 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरती हैं। यहां के आरक्षण काउंटर पर रोजाना 10 से 12 हजार यात्री आरक्षण कराते हैं। इसमें तत्काल टिकट भी शामिल हैं। इसके अलावा दूसरे रूट की गाड़ियों के लिए भी लोग आरक्षण कराते हैं। अमूमन यात्री कैश लेकर ही आरक्षण कराने आते हैं।

जनरल टिकट काउंटर पर भी लगाने की तैयारी : रेलवे, आरक्षण टिकट काउंटर पर कार्ड सिस्टम लागू करने के बाद जनरल टिकट काउंटर पर भी स्वैप मशीन लगाने की तैयारी कर रहा है। इस सिस्टम के लागू होने से टिकट लेने में पूरी पारदर्शिता होगी। ज्यादा पैसे लेने का मामला नहीं आएगा। भागलपुर जंक्शन पर जल्द ही जनरल बुकिंग काउंटर पर मशीन लगने की उम्मीद है।

ए ग्रेड स्टेशनों पर स्वैप मशीन से आरक्षण की सुविधा दी जा रही है। इस सुविधा के बाद यात्रियों को कैश ले जाने की जरूरत नहीं होगी। - एमपी मेहता, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, पूर्व रेलवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.