Move to Jagran APP

अब भागलपुर के सरकारी विद्यालय बनेंगे स्‍मार्ट, लगेंगे 40 कंप्‍यूटर, और भी बहुत कुछ, जानिए

अब ब‍िहार के सरकारी विद्यालय संवरने लगे हैं। भागलपुर जिले में छह करोड़ रुपये से स्‍कूलों की सूरत बदल दी जाएगी। प्रत्येक विद्यालय के एक वर्ग कक्ष में 20 से 40 कंप्यूटर की होगी व्यवस्था। विद्यालयों में अध्ययन करने वाले करीब पांच हजार छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 09:50 AM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 09:50 AM (IST)
अब भागलपुर के सरकारी विद्यालय बनेंगे स्‍मार्ट, लगेंगे 40 कंप्‍यूटर, और भी बहुत कुछ, जानिए
भागलपुर का मारवाड़ी पाठशाला, जहां बेहतर व्‍यवस्‍था की जाएगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर के सरकारी विद्यालयों को अब स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू हो गई है। स्कूलों को आधुनिक सुविधाओं से लैश किया जाएगा। निजी विद्यालयों से अधिक खूबसूरत सरकारी विद्यालय दिखेंगे। प्रथम चरण में भागलपुर शहर के पांच स्कूलों का चयन किया गया है। इसके लिए स्मार्ट सिटी परियोजना के माध्यम से स्कूलों का सुंदरीकरण किया जा रहा है। भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 6.33 करोड़ रुपये की लागत से यह कार्य कराया जा रहा है। इसमें मोक्षदा गल्र्स हाई स्कूल, राजकीय इंटरमीडिएट जिला स्कूल, राजकीय बालिका इंटर विद्यालय, झुनझुनवाला आदर्श बालिका उच्च विद्यालय व राजकीय सारो साहुन मध्य विद्यालयों के आधुनिकीकरण का कार्य शुरू हो गया है। इससे विद्यालयों में अध्ययन करने वाले करीब पांच हजार छात्र-छात्राओं को लाभ होगा।

loksabha election banner

निजी विद्यालयों की तर्ज पर नहीं मिली सुविधा

बेसिक शिक्षा के तहत स्कूलों का कायाकल्प होने लगा है। छात्र-छात्राओं को निजी स्कूलों की तर्ज पर बैठने के लिए बेंच-डेस्क के साथ अब हरे व सफेद रंग के ब्लैक बोर्ड मिलेगा। छात्रों को कंप्यूटर पर भी अध्ययन करने का अवसर मिलेगा। भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ सह नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने बताया कि प्रत्येक विद्यालय के एक वर्ग कक्ष में 20 से 40 कंप्यूटर की व्यवस्था होगी। आगामी छह माह में छात्रों को बेहतर माहौल में अध्ययन करने का अवसर मिलने लगेगा। विद्यालय में शौचालय, स्वच्छ पेयजल के लिए आरओ मशीन, रंगाई पुताई, फर्नीचर आदि की सुविधा मिलेगी।

इसके साथ ही पुस्तकालय, खेलकूद मैदान व गार्डेन की सुविधा मिलेगी। इस योजना के तहत पांचों विद्यालयों के दरवाजे खिड़की की मरम्मत कराई जाएगी। विद्यालय के बाहरी और अंदर के दीवारों को पेंट कराया जाएगा। लीकेज की समस्या दूर करने को छत को वाटर फ्रुफ बनाने की तैयारी है। स्कूल भवन के अंदर बेहतर तरीके से विद्युत वायर की फिट‍िंंग कराई जाएगी। विद्युत पंखा, लाइट लगाए जााएंगे। मुख्य प्रवेश द्वार की मरम्मत कराने के साथ ही उसे आकर्षक लुक दिया जाएगा। प्रवेश द्वार पर डिस्प्ले बोर्ड व गार्ड कक्ष की सुविधा होगी। शिक्षकों व आगंतुक के लिए विशेष कक्ष होगा। स्कूल परिसर और कक्षाओं की सीसीटीवी से निगरानी की व्यवस्था की जाएगी। कक्षाओं और गलियारों में आकर्षक फर्श बनाई जाएगी। नोटिस बोर्ड की सुविधा पर कार्य होगा। एजेंसी पांच वर्ष तक विद्यालय के रख रखाव की जिम्मेवारी संभालेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.