Move to Jagran APP

अब भागलपुर से हो रहा हथियारों की तस्‍करी, छह माह में चार मिनीगन फैक्ट्री का उद्भेदन

मुंगेर में चौतरफा दबिश बढ़ी जागे मुंगेरी तो भागलपुर में बनाया ठिकाना। छह माह में चार मिनीगन फैक्ट्री का हो चुका उद्भेदन। तकनीकी निगरानी और एसटीएफ एटीएस की आ-सूचनाओं से सतर्क हुई भागलपुर पुलिस। पुलिस लगातार तस्‍करों पर नजर बना कर रखी है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 10:05 AM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 10:05 AM (IST)
अब भागलपुर से हो रहा हथियारों की तस्‍करी, छह माह में चार मिनीगन फैक्ट्री का उद्भेदन
भागलपुर में लगातार अवैध हथियार निर्माण हो रहा है।

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। मुंगेर में वर्षों से चल रहे अवैध हथियार निर्माण के अवैध धंधे पर चौतरफा दबिश और स्थानीय लोगों में जागरूकता आने से हथियार बनाने वाले कारीगर भागलपुर को नया ठिकाना बना लिया है। पहले से मुंगेर के वरदह, तौफिल, सफिया सराय समेत दियारा से हथियार और गोली-बारूद लाने वाले भागलपुर के ग्रामीण इलाके के अपराधियों से सांठगांठ कर हथियार बनाने वाले अवैध कारीगरों ने भागलपुर का रूख कर लिया। उनके मुहैया कराए गए ठिकाने में शरण लेकर कारीगर एक से बढ़ कर एक हथियार बनाने लगे हैं। भागलपुर से ही कोलकाता, उत्तर प्रदेश, झारखंड समेत अन्य हिस्से में हथियार भेजे जा रहे हैं।

loksabha election banner

इन इलाके में बनाया ठिकानाभागलपुर के लोदीपुर, गोराडीह, सन्हौला, पीरपैंती, ईशीपुर बाराहाट, जगदीशपुर, सजौर, कजरैली, सुल्तानगंज, अकबरनगर, शाहकुंड जैसे इलाके में मुंगेर पुलिस, एसटीएफ, एटीएस की बढ़ी निगरानी और दबिश से भयभीत कारीगर नया ठिकाना बनाने लगे हैं। मुंगेर, भागलपुर समेत अन्य जेल से जमानत पर छूटे मुंगेर के ऐसे कारीगर भी मुंगेर लौटने के बजाय भागलपुर में अपने पुराने संपर्क और रिश्तेदारों के पास शरण ले लिए। ऐसे कई कारीगर भागलपुर के सक्रिय अपराधियों के कोलकाता संपर्क के बूते वहां भी शरण लेकर उनके संरक्षण में अवैध हथियार बना रहे हैं।

बीते दो साल में कोलकाता में सात हथियार कारीगर पकड़े जा चुके हैं।छह माह के अंदर उद्भेदित मिनी गन फैक्ट्री, सबौर थाना क्षेत्र के रजंदीपुर गांव में आठ मार्च 2021 को मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया गया। मौके से दो मास्केट, चार पिस्तौल समेत हथियार निर्माण सामग्री और अद्ध्र् निर्मित हथियार, उपकरण आदि के साथ जयराम मंडल को गिरफ्तार करने में सफलता पाई।2. तीन फरवरी 2021 को गोराडीह थाना क्षेत्र के स्वरूपचक गांव से मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन कर काफी मात्रा में हथियारों की बरामदगी की। कर्पूरी तांती, वकील शर्मा की गिरफ्तारी हुई। इसके पूर्व डहरपुर और उस्तू गांव में वर्ष 2020 में दो बार मिनी गन फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया जा चुका है। 3. 23 अगस्त 2020 को गौराडीह के डहरपुर गांव स्थित कतरिया नदी के बहियार से मिनी गन फैक्ट्री का उदभेदन किया गया।

पकड़े गए आरोपित के तार मुंगेर से जुड़े थे। आजम मियां समेत तीन कारीगर पकड़े गए। लेकिन फैक्ट्री संचालन कराने वाला मास्टरमाइंड नहीं पकड़ा गया। इलाके के जरिफ्फा नामक शातिर की तलाश एटीएस को है जो मुंगेर के कारीगर को बुलाकर हथियार के अवैध निर्माण के काले धंधे में शामिल रहा है। सभी थानाध्यक्ष, सहायक थानाध्यक्ष को यह निर्देश् दिया गया है कि अपने इलाके में छोटी से छोटी गतिविधियों पर सतर्कता से निगरानी कराए। अवैध हथियारों से जुड़े तस्कर की गतिविधयों पर नजर रखें। जेल के अंदर और जमानत पर बाहर आने वाले कारीगर या तस्करों की नगरानी कराएं। निगरानी का परिणाम भी मिलने लगा है। एक माह के अंदर गौराडीह के स्वरूपचक और सबौर के रजंदीपुर में पुलिस को मिनीगन फैक्ट्री के भंडाफोड़ में सफलता मिली है। - निताशा गुड़िया, एसएसपी, भागलपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.