Move to Jagran APP

पांच दिनों में तीन बार पंचायत चुनाव बहिष्कार का नक्सली फरमान, पुलिस के मुखबिरों भी दी चेतावनी

पुलिस के मुखबिरों को जनअदालत में सजा देने का किया गया है ऐलान। लगातार मिल रहे पर्चे से पुलिस की उड़ी नींद ग्रामीण भी दहशत में। अब तक नौ कुख्यात नक्सलियों पर खडग़पुर थाना में दर्ज किया गया मुकदमा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 02:13 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 02:13 PM (IST)
पांच दिनों में तीन बार पंचायत चुनाव बहिष्कार का नक्सली फरमान, पुलिस के मुखबिरों भी दी चेतावनी
मुंगेर में नक्‍सली फरमान जारी। पुलिस मुखब‍िरों को दी धमकी।

हवेली खडगपुर (मुंगेर) [प्रणत भारती]। मुंगेर जिले के नक्सल प्रभावित हवेली खडगपुर में पांचवें चरण में 24 अक्टूबर को पंचायत चुनाव है। चुनाव को प्रभावित करने को लेकर नक्सली गतिविधियां भी तेज हो गई हैं। खडगपुर के नक्सल प्रभावित पंचायतों और गांवों में नक्सलियों ने पांच दिनों के अंदर तीन बार पर्चे चिपकाकर ग्रामीणों के बीच पंचायत चुनाव बहिष्कार करने के फरमान जारी किया है। साथ ही पुलिस की मुखबिरी करने वाले दो लोगों के नाम के साथ जन अदालत में सुनवाई करने की धमकी भी दी है। इस नक्सली फरमान के बाद पंचायत के लोगों में दशहत है। पुलिस ने इन मामलों में अबतक नौ नक्सलियों को चिह्नित कर मुकदमा दर्ज किया है। नक्सली गतिविधियों पर पैनी नजर रखने वाले सूत्रों की माने तो नक्सलियों का जत्था तीन समूहों में बंटकर नक्सल प्रभावित हवेली खडग़पुर क्षेत्र के पहाड़ के तराई के अलावे विभिन्न गांव में भ्रमण कर पर्चा-पोस्टर चिपका रहे हैं।

loksabha election banner

पहाड़ी क्षेत्रों में सक्रिय हैं नक्सली जत्था

हवेली खडग़पुर की भौगोलिक स्थिति के कारण पश्चिम दिशा स्थित नक्सलियों को घने जंगल व पहाड़ों में छिपने में काफी मदद मिल रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में नक्सलियों का जत्था डेरा जमाए हुए हैं। हवेली खडग़पुर क्षेत्र में शांति व निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए जहां प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारियों ने कई रणनीति बनाई है। दूसरी ओर पंचायत चुनाव में खलल डालने और चुनाव बहिष्कार करने के लिए नक्सलियों की ओर से लगातार क्षेत्र में चहलकदमी की जा रही है।

25 सितंबर को जटातरी गांव के समीप पहाड़ के नीचे नक्सलियों ने पर्चा फेंककर पुलिस मुखबिरी व पार्टी विरोधी कार्य के आरोपित रंजीत कोड़ा और लखन कोड़ा को जन अदालत में सजा देने की बात कही है। इसके बाद से तनाव बढ़ गया है।

28 सितंबर को हवेली खडग़पुर थाना क्षेत्र के प्रसंडो गांव के दास टोला और पासवान टोला में पर्चा फेंककर पंचायत चुनाव बहिष्कार करने का फरमान जारी किया है। नक्सलियों ने अंजाम भुगतने की बात भी पर्चे में की है।

हवेली खडग़पुर क्षेत्र के गोरधोवा, बड़की हथिया गांव में 29 सितंबर को पोस्टर चिपकाकर कर दीपक यादव और दासो राय को जन अदालत में सजा देने की बात कही है। धुबन दरियापुर गांव में पर्चा फेंक कर नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार करने की ग्रामीणों से अपील की है।

नक्सलियों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। अब तक कुल नौ कुख्यात नक्सलियों पर खडग़पुर थाना में केस दर्ज किया गया है। किसी तरह की घबराने की जरूरत नहीं है। -धीरेंद्र पांडे,थानाध्यक्ष, हवेली खडग़पुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.