Move to Jagran APP

Bihar: मुंगेर बनेगा टीबी मुक्‍त जिला, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ऐसी है तैयारी

राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम मुंगेर बनेगा टीबी मुक्‍त जिला स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ऐसी है तैयारी। टीबी मुक्त जिला बनाने के लिए जून महीने में टीबी और महिलाओं की थीम पर होंगे कार्यक्रम। गर्भवती महिलाओं और किशोरियों में टीबी बीमारी की स्क्रीनिंग को होंगे कार्यक्रम।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 01:04 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 01:04 PM (IST)
Bihar: मुंगेर बनेगा टीबी मुक्‍त जिला, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ऐसी है तैयारी
टीबी मुक्‍त जिला बनाने के लिए प्रयास जारी है।

संवाद सूत्र, मुंगेर। 31 मई 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने को लेकर देशभर में राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कार्यक्रम को जनांदोलन का रूप देने के लिए देश भर में फरवरी के महीने से ही कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस संबंध में सेंट्रल टीबी सेंटर ने स्टेट टीबी सेंटर को और स्टेट टीबी सेंटर ने डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर को एक पत्र जारी किया है। इसके तहत जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी फैसिलिटी स्तर पर जून के महीने में टीबी और महिलाएं की थीम पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं।

loksabha election banner

टीबी और महिलाएं की टीम पर जून के महीने में जिला मुख्यालय सहित जिले के अन्य फैसिलिटी स्तर पर स्पेशल स्क्रीनिंग कैंप आयोजित कर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत आगामी नौ जून को गर्भवती महिलाओं में टीबी की स्पेशल स्क्रीनिंग की जाएगी। - शलेंदु कुमार, एचआईवी समन्वयक टीबी विभाग

टीबी के लक्षण की पहचान के प्रति कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा समुदाय के सदस्यों का किया जायेगा उन्मूखीकरण

जिला के सभी आंगनबाड़ी सेंटर में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा कम्युनिटी मेंबर को टीबी लक्षणों की पहचान, ट्रीटमेंट, सपोर्ट केयर, पोषण, सेवाएं, संक्रमण नियंत्रण, ट्रीटमेंट एडहेंस और कॉलिएशन के प्रति उन्मूखीकरण किया जाएगा। इसके साथ ही यहां टीबी चैंपियन भी अपने अनुभवों को साझा करेंगे। उन्होंने बताया जिले के सभी फैसिलिटी सेंटर पर ऑडियो और शोर्ट वीडियो मैसेज को चलाया जाएगा। इसके साथ ही आईईसी मैटेरियल का प्रदर्शन और फ्लायर्स का वितरण भी किया जाएगा।

एआरएसएच कार्यक्रम के तहत किशोरियों के लिए आयोजित होगी स्पेशल टीबी स्क्रीनिंग कैंप डिस्ट्रिक्ट टीबी कोर्डिनेटर ने बताया कि जून के महीने में जिला भर में एडोलेसेंट रिप्रोडक्टिव एंड सेक्सुअल हेल्थ कार्यक्रम एडोलेसेन्ट लड़की में टीबी की बीमारी की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया इसके साथ ही इन स्थानों पर ऑडियो और शॉर्ट वीडियो मैसेज के अलावा आईईसी मैटेरियल के प्रदर्शन के साथ ही फ्लायर्स का वितरण भी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.