Move to Jagran APP

Munger University: ग्रीष्म अवकाश में छात्रों को पढ़ाए जाएंगे, इस प्रकार की जा रही तैयारी

Munger University कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार ने बिहार में लॉकडाउन है। शैक्षणिक व्यवस्था ठप हो गई है। मुंगेर विश्वविद्यालय प्रशासन छात्र हित को देखते हुए ग्रीष्म अवकाश में भी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने का निर्णय लिया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 01:53 PM (IST)
Munger University: ग्रीष्म अवकाश में छात्रों को पढ़ाए जाएंगे, इस प्रकार की जा रही तैयारी
मुंगेर विश्‍वविद्यायल - संबंधित वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किए जा रहे हैं।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार ने 25 मई तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। लॉकडाउन के कारण शैक्षणिक व्यवस्था ठप हो गई है। ऐसे प्रतिकूल समय में मुंगेर विश्वविद्यालय प्रशासन छात्र हित को देखते हुए ग्रीष्म अवकाश में भी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रही है। संबंधित वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किए जा रहे हैं। काफी संख्या में छात्र ऑनलाइन कक्षा में जुड़ कर शिक्षा ग्रहण कर रहे है। बता दें कि ग्रीष्म अवकाश में मुंगेर विश्वविद्यालय छात्रों के लिए गुगल मीट, जूम एप एवं मुंगेर विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल पर पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो अपलोड कर रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन का यह पहल छात्रों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। विश्वविद्यालय की इस व्यवस्था से छात्रों को बड़ी राहत मिली है।

loksabha election banner

विवि के यूट्यूब चैनल पर 1600 वीडियो अब तक हुए अपलोड

अब तक विश्वविद्यालयन ई-कंटेंट के व्यूअर्स की संख्या ढाई लाख हो गई है। यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइवर्स की संख्या अब तक 6070 के करीब पहुंच गई है। यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार एकेडमिक सिलेबस को अपडेट रखते हुए अबतक कोर्स से संबंधित विवि के यूट्यूब चैनल पर 1600 वीडियो तथा गूगल ड्राइव पर स्टडी मेटेरियल अपलोड किए गए हैं।

कोरोना के प्रथम फेज से ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दे रहा एमयू

कोरोना संक्रमण पहली लहर से ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने आनलाइन कक्षा की शुरुआत की थी। उसी समय से लगातार शिक्षकों ने पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो अपलोड करना शुरू किया। अब तक 1600 वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं। साथ ही गूगल ड्राइव पर स्टडी मेटेरियल अपलोड किए गए हैं। प्रारंभिक दौर में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा लेने में कठिनाई हुई। लेकिन धीरे धीरे सब सामान्य हो गया। अब छात्रों को ऑन लाइन शिक्षा भाने लगा है। साथ ही ग्रीष्म अवकाश में भी छात्रों को ऑनलाइन कक्षा का संचालन हो रहा है। जिससे छात्रों को काफी राहत मिली है।

बोले ई कंटेंट के कोऑर्डिनेटर

मुंगेर विश्वविद्यालय के ई कंटेंट के कोऑर्डिनेटर सह आरडी एंड डीजे कॉलेज रासायन शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सूरज कोनार ने बताया कि मुंगेर विश्वविद्यालय ग्रीष्म अवकाश में भी ऑनलाइन कक्षा का संचालन गूगल मीट, जूम एप के माध्यम से कर रही। जिससे छात्रों का सिलेबस पूरा हो सके। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय कोरोना संक्रमण के प्रथम फेज से ही छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दे रही है। कोरोना के प्रथम फेज से अब तक यूट्यूब चैनल पर 1600 वीडियो तथा गूगल ड्राइव पर लगभग दो हजार से अधिक स्टडी मेटेरियल अपलोड किए गए हैं। यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइवर्स की संख्या अब तक 6070 हो गई है। ई-कंटेंट के व्यूअर्स की संख्या ढाई लाख पहुंच गई है। छात्र काफी रूचि के साथ ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।

स्नातकोत्तर अर्थशास्त्र के छात्र छात्र प्रिंस कुशवाहा, शशांक कुमार, विकास कुमार सिंह, पूजा कुमारी, एमएससी आरडी एंड डीजे कॉलेज की छात्रा स्नेहा, निशा आदि ने बताया कि ग्रीष्म अवकाश में हमलोगों की ऑनलाइन कक्षा हो रही है। जिससे हमलोगों को काफी राहत मिली है। एक तो कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया है। वहीं दूसरी और विश्वविद्यालय और कॉलेज में भी ग्रीष्म अवकाश हो गया है। हमलोगों को लगा कि लॉकडाउन में घर में रहते रहते बोर हो जाएंगे। लेकिन विश्वविद्यालय द्वारा ऑन लाइन कक्षा होने से हामलोगों का टेंशन दूर हो गया है। ऑनलाइन कक्षा में दिए होम वर्क को पूरा करता हूं। साथ ही विषय वस्तु से संबंधित वीडियो देखता हूुं। जिससे काफी लाभ हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.