Move to Jagran APP

एनएच-80 से जुड़ेगी मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क, भू-अर्जन के लिए मांगे रुपये

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एनएच-80 को फोरलेन से जोडऩे का निर्देश दिया है। इसको लेकर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए राज्‍य सरकार से रुपये मांगे गए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 08:36 AM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 08:36 AM (IST)
एनएच-80 से जुड़ेगी मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क, भू-अर्जन के लिए मांगे रुपये
एनएच-80 से जुड़ेगी मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क, भू-अर्जन के लिए मांगे रुपये

भागलपुर, जेएनएन। मुंगेर-मिर्जाचौकी के बीच बनने वाली फोरलेन सड़क एनएच-80 से जुड़ेगी। इसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जमीन के सोशल ऑडिट को लेकर एएन सिन्हा इंस्टीच्यूट का चयन किया गया है। इसके लिए कंपनी ने सबसे कम चार लाख 30 हजार रुपये की मांग भू-अर्जन विभाग से की है। भू-अर्जन विभाग ने यह राशि राज्य सरकार से की है। 

loksabha election banner

घर-जमीन का होगा आकलन

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एनएच-80 को फोरलेन से जोडऩे का निर्देश दिया है। इसको लेकर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सोशल ऑडिट के बाद रास्ते में पडऩे वाले घर-जमीन का आकलन होगा। जमीन चिह्नित की जाएगी। इसके बाद भू-अर्जन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। एनएच-80 व रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज का निर्माण होगा। साथ ही एनएच-80 को जोडऩे के लिए ओवरब्रिज के किनारे-किनारे सड़क भी बनेगी।

भू-अर्जन प्रक्रिया होगी तेज

मुंगेर से मिर्जाचौकी तक फोरलेन सड़क के लिए डीएम ने भू-अर्जन की प्रक्रिया तेज करने कहा है। केंद्रीय भूतल एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने फोरलेन के निर्माण की जिम्मेदारी एनएचएआइ को दी है। निर्माण का कार्य मुंगेर के मोहिनद्दीनपुर से शुरू होगा। फोरलेन सड़क अलकतरा और पीसीसी दोनों तरह की बनेगी।

सुल्तानगंज-अगुवानी पहुंच पथ से जुड़ेगी सड़क

एनएच-80-फोरलेन सड़क को अब्जूगंज के समीप सुल्तानगंज-अगुवानी पहुंचपथ से जोडऩे की योजना बनाई गई। इस सड़क के बन जाने से फोरलेन सड़क होकर गुजरने वाले सीधे सुल्तानगंज-अगुवानी पुल पार कर खगडिय़ा पहुंच सकेंगे। उन्हें कहीं भी जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

फोरलेन सड़क पर एक नजर

120 किलोमीटर लंबी सड़क बनेगी मुंगेर-मिर्जाचौकी के बीच

95 किलोमीटर भागलपुर और 25 किलोमीटर मुंगेर में होगी फोरलेन सड़क 

700 करोड़ खर्च होंगे 196.8 फीट चौड़ी जमीन के अधिग्रहण में

92 मौजा में जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा

89 गांव भागलपुर के और 32 गांव मुंगेर के हैं, जहां भू-अर्जन होगा

300 करोड़ रुपये का आवंटन चार वर्ष पहले ही हो चुका है

2898.44 करोड़ रुपये से अलकतरा वाली सड़क बनाई जाएगी

2857 करोड़ से पीसीसी सड़क का निर्माण किया जाएगा

एनएच-80 से फोरलेन के बीच बनने वाली सड़क के लिए सोशल ऑडिट का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। - ब्रजेश कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.