Move to Jagran APP

Munger coronavirus update: कोरोना को लेकर मुंगेर में अगले 15 दिनों के लिए अलर्ट जारी

Munger coronavirus update मुंगेर जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। मुंगेर में ही बिहार का पहला मरीज मिला है। लगतार मुंगेर कोराना वायरस के संक्रमण को लेकर काफी चर्चा में रहा था।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 09:57 AM (IST)
Munger coronavirus update: कोरोना को लेकर मुंगेर में अगले 15 दिनों के लिए अलर्ट जारी
मुंगेर जिले में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण का मामला बढ़ता जा रहा है।

मुंगेर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर से बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। सिविल सर्जन डॉ. पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि कोरोना मरीजों की संख्या बढऩे की आशंका को देखते हुए जिला में पूर्व से चल रहे आइसोलेशन वार्ड की साफ-सफाई  करा दी गई है। सभी जगहों पर चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। सीएस ने कहा कि छठ पर्व पर बड़ी संख्या दूसरे प्रदेशों से भी लोग आए हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने की आशंका है। इसके लिए जांच अभियान को तेज कर दिया गया है।  जांच की संख्या में भी बढ़ोत्तरी की गई है। कोरोना जांच के लिए कुल 30 टीमों को गठन किया गया है। सभी लोग शारीरिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

loksabha election banner

मुंगेर में मिला था कोरोना का पहला मरीज

मुंगेर में राज्य का पहला कोरोना मरीज मिला था। कतर से आए युवक की मौत के बाद कोरोना होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद मुंगेर में कोरोना के दर्जनों मरीज मिले थे। कोरोना की दूसरी चेन जमालपुर में बनी थी। वहीं, चुनाव से पहले भाजपा के एक दर्जन कार्यकर्ता भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए थे। जिला में अब तक 3694 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। जिसमें 3586 लोग कोरोना को मात देने में सफल रहे। कोरोना के कारण अब 45  लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। जिला में कोरोना के 63 एक्टिव  केस मौजूद हैं।

यह है तैयारी

जिले में दोबारा कोरोना अपना पांव नहीं फैलाए, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। सिविल सर्जन डॉक्टर पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि जिले में 15 दिनों का अलर्ट जारी है । कोरोना जांच अभियान में तेजी लाया गया है। कुल 30 टीमों द्वारा विभिन्न  इलाके में जांच अभियान चलाया जा रहा है। कोरोना पीडि़त मरीज मिलने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों का भी कांटेक्ट ट्रेसिंग किया जा रहा है।

जांच अभियान में तेजी लाते हुए प्रतिदिन जांच की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। पहले जहां 15 सौ जांच होते थे, अब तीन हजार संदिग्ध की जांच प्रतिदिन किया जाएगा।

छठ पूजा के बाद से आने वाले 15 दिन तक बना हुआ है खतरा

सीएस ने बताया कि दुर्गा पूजा,चुनाव, दीपावली, काली पूजा एवं छठ पूजा के दौरान शारीरिक दूरी और मास्क को लेकर जारी निर्देशों का उल्लंघन हुआ है । छठ पूजा में बड़े पैमाने पर लोगों ने बिना मास्क के ही बाहर निकलने का काम किया है। वहीं, शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं हुआ। आने वाले 15 दिन मुश्किलों से भरा रह सकता है। अगर 15 दिनों के  कोरोना पीडि़तों की संख्या में इजाफा नहीं होता है, तो राहत वाली बात होगी।

सीएस ने की लोगों से अपील

सिविल सर्जन डॉक्टर पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। अगर निकलना पड़े तो मास्क का प्रयोग हमेशा करें । सार्वजनिक जगहों पर शारीरिक दूरी का पालन करें। हाथों को नियमित अंतराल पर सैनिटाइज्ड करते रहें। जब तक दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं। शंका होने पर तुरंत निकटतम जांच केंद्र में जाकर कोरोना जांच कराएं । यह जांच मुफ्त की जा रही है और हाथों-हाथ रिजल्ट भी दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.