Move to Jagran APP

सीमांचल के दउरा और सूप से चल रहे कई घर, किशनगंज से लेकर पटना तक है इसकी डिमांड

सीमांचल के किशनगंज जिले में दउरा और सूप बना कई परिवार अपना जीविकोपार्जन करते हैं। खुले आसमान के नीचे दउरा-सूप बनाने वाले श्रमिक आत्मनिर्भर हैं। इनके बनाए गए रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग आने वाले सूप की डिमांड पटना तक है।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:23 AM (IST)
सीमांचल के दउरा और सूप से चल रहे कई घर, किशनगंज से लेकर पटना तक है इसकी डिमांड
खुले आसमान के नीचे दउरा और सूप बनाते श्रमिक।

संवाद सहयोगी, किशनगंज : सीमांचल के श्रमिक अपने लिए स्वयं स्वरोजगार के साधन की खोज में लगे रहते हैं। अपने हुनर के बदौलत श्रमिक अपने क्षेत्र में रहकर ही बांस के सामग्री बनाने में लगे रहते हैं। लोगों के घर-घर में प्रतिदिन दउरा और सूप का उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए होता रहता है। इस वजह से बाजार में हमेशा ही सूप और दउरा की मांग बनी रहती है।

loksabha election banner

लोगों की इस मांग को पूरा करने के लिए श्रमिक खगड़ा स्थित बीआरसी परिसर के निकट खुले आसमान के नीचे दिन-रात दउरा और सूप बनाने में लगे हैं। यहां बनने वाले दउरा और सूप को खरीदने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। इसका वजह है कि यहां बाजार से कम कीतम पर -दउरा और सूप उपलब्ध हो जाते हैं।

जिला मुख्यालय के बीआरसी खगड़ा स्थित सीमांचल के 35 कुशल श्रमिक बांस के उदरा और सूप बनाने का काम कर रहे हैं। इनके बनाए दउरा और सूप की मांग सीमांचल के सभी जिलों सहित सूबे की राजधानी पटना में भी है। छठ पर्व के लगभग तीन माह पूर्व से ही ये कारीगर समूह आकर रुकते हैं। इनके पास ठहरने के लिए कोई घर नहीं होता है। सभी कारीगर पांच घंटे काम करके अधिक से अधिक दउरा और सूप की बिक्री करते हैं।

एक दउरा की कीमत 180 से लेकर 220 रुपए और एक सूप की कीमत 100 से लेकर 120 तक में बिकता है। कई थोक व्यवसायी एक साथ दो सौ से लेकर तीन सौ तक उदरा और सूप खरीद लेते हैं। यहां के बने दउरा और सूप की मांग बंगाल में भी है।

आर्ट क्राफ्ट और साइंस के साथ फूड प्लाजा प्रदर्शनी का आयोजन

संवाद सूत्र, बहादुरगंज (किशनगंज): अजीम नेशनल स्कूल में आर्ट क्राफ्ट और साइंस के साथ फूड प्लाजा का प्रदर्शनी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शामिल मुख्य अतिथि पूर्व कल्याण राज्य मंत्री इस्लामोद्दीन बागी ने फीता काट कर उद्घाटन किया। इस दौरान पूर्व विधायक तौसीफ आलम जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष सह कोचाधामन के पूर्व विधायक मास्टर मुजाहिद आलम, जिला पार्षद प्रतिनिधि इमरान आलम व युवा व्यवसायी गिरीश अग्रवाल ने स्कूली बच्चों द्वारा किये गये प्रदर्शनी का अवलोकन किए।

इस दौरान एक से बढ़कर एक प्रस्तुत चित्रकारी, साइंस माडल की जमकर तारीफ किए। वहीं विभिन्न प्रकार के फूड प्लाजा के तहत स्टाल में बच्चों सहित अन्य लोगों ने लुत्फ उठाया। कार्यक्रम के दौरान मौजूद पूर्व मंत्री एवं अतिथियों ने बारी-बारी से हर आर्ट क्राफ्ट व बच्चों द्वारा प्रस्तुत साइंस माडल स्टाल तक जाकर उसकी बारीकी के बारे में जाना एवं समझा। छोटे बच्चों ने जिस प्रकार साइंस प्रदर्शनी में अपनी-अपनी प्रस्तुति पेश किया निश्चित रूप से सुनहरा भविष्य की ओर इंगित करता है।

वहीं प्रदर्शनी देखने वाले सभी लोगों ने बच्चों की जमकर तारीफ किए। इससे पूर्व अजीम नेशनल स्कूल के चैयरमैन अजीमउद्दीन ने मुख्य अतिथियों को बारी-बारी से बुके देकर स्कूल प्रबंधन की ओर से स्वागत किया। मौके पर उन्होंने कहा स्कूल परिसर में बीच-बीच में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। ताकि बेहतर शिक्षा ग्रहण करने के साथ उनका शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.