Move to Jagran APP

Top Bhagalpur News of the day, 04th September 2019, साइबर अपराध, नगर निगम, भोलानाथ पुल

Top Bhagalpur News of 04th September 2019। भागलपुर की टॉप Top Three खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 02:13 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 06:00 PM (IST)
Top Bhagalpur News of the day, 04th September 2019, साइबर अपराध, नगर निगम, भोलानाथ पुल
Top Bhagalpur News of the day, 04th September 2019, साइबर अपराध, नगर निगम, भोलानाथ पुल

 भागलपुर [जेएनएन]। 04th September 2019 को जिले की कुछ महत्‍वपूर्ण खबरें।

prime article banner

साइबर अपराध

साइबर ठगों ने चार अलग-अलग मामलों में लोगों से 7.45 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी कर ली। ठगे गए लोगों में नर्स, शिक्षिका और गृहिणी शामिल हैं। जब लोगों को ठगे जाने का अहसास हुआ तो उन्होंने थाने में मामला दर्ज कराया है। चार दिनों के अंदर दर्ज इन मामलों में पुलिस छानबीन कर रही है। हालांकि पुलिस के पास साइबर ठगों का नेटवर्क तोड़ने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। ऐसे में पुलिस लोगों को जागरुकता का पाठ पढ़ा रही है। हाल ही में साइबर ठगों का आतंक जिले में बढ़ गया है। हर दिन विभिन्न थाना व पुलिस चौकी इलाके में आम लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं। लेकिन पुलिस इसे रोक पाने में विफल साबित हो रही है। साइबर अपराध के 90 फीसद मामलों में पुलिस की जांच दम तोड़ती नजर आती है। साइबर अपराधियों ने आम लोगों को त्रस्त कर रखा है। साइबर अपराधियों ने आम लोगों के खाते में सेंध लगा रखी है। वहीं कमजोर जांचकर्ता और संसाधनों के अभाव में साइबर ठगी के ज्यादातर मामलों में पुलिस की जांच फाइलों में दबी रह जाती है। ऐसे में यह जिले के लिए गंभीर समस्या के रूप में सामने आई है। इस मामले में हमें जागरूक रहने की जरूरत है। बैंक की तरफ से बार बार एडवाइजरी जारी होती है कि बैंक से जुड़ी कोई भी गोपनीय जानकरी फोन पर शेयर ना करें। ऐसे में हमें खुद भी सतर्क होना होगा।

नगर निगम

नगर निगम मच्छर मारने के नाम पर केरोसिन के धुएं से प्रदूषण फैला रहा है। इसके लिए जरूरी दवा का इस्तेमाल नहीं हो रहा। शहर में फॉगिंग नहीं किए जाने के कारण मच्छरों के प्रकोप और इसके कारण मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारियों से जूझ रहे लोगों का सवाल नगर निगम में मंगलवार को जोर-शोर से उठा। सामान्य बोर्ड की बैठक शुरू होते ही पार्षद इस सवाल को लेकर तेवर में आ गए। उनका कहना था कि नगर निगम फॉगिंग के नाम पर धोखा दे रहा है। मच्छर मारने की दवा (मेलाथियोन, नुआन, डाईओरान) के बदले केरोसिन के धुएं से प्रदूषण फैलाता है। ब्लीचिंग का भी छिड़काव नहीं होता है। मच्छर का प्रकोप बढऩे से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां फैल रही हैं। पार्षदों ने कहा कि तातारपुर स्थित निगम के मालगोदाम में आठ-दस फॉगिंग मशीन है, लेकिन इसका नियमित उपयोग नहीं हो रहा है। छह-सात माह में शहर में फॉगिंग की भी जाती है तो दवा की मात्रा न के बराबर होती है। फॉगिंग भी मुख्य सड़कों तक ही सीमित है। गली-मोहल्ले में तो की ही नहीं जाती है। पार्षदों की इस शिकायत का असर भी दिखा, जब नगर आयुक्त प्रियदर्शनी के निर्देश पर शाम में फॉगिंग कराई गई।

भोलानाथ पुल

भोलानाथ पुल के उपर प्रस्तावित फ्लाईओवर के निर्माण की दिशा में कवायद तेज हो गई है। इसके लिए विभाग को रेलवे से जेनरल एग्रीमेंट ड्राइंग (जीएडी) मिल चुका है। रेलवे ने विभाग से दो फीसद सुपरविजन (पीएंडई) चार्ज की मांग की है। इधर, पुल निर्माण निगम ने डीपीआर की प्रशासनिक स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेज दिया है। जिसमें रेलवे द्वारा मांगी गई दो फीसद पीएंडई चार्ज भी शामिल है, साथ ही भूमि अधिग्रहण की दिशा में भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सरकारी जमीन का अतिक्रमण कर बनाए गए घर और दुकानों में मार्किंग किया गया है। मिरजानहाट शीतला स्थान से भीखनपुर गुमटी नंबर दो के बीच 1110 मीटर भोलानाथ पुल के उपर फ्लाईओवर की पटना की ट्रांसटेक ने डीपीआर बनाई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार मुख्यालय से स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। फ्लाईओवर निर्माण के लिए रेलवे से अनापत्ति पत्र मिल चुका है। सारा पैसा खर्च बिहार सरकार ही करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.