Move to Jagran APP

Madhapura : ठंड में सर्दी-खांसी और निमोनियां के बढ़ रहे मरीज, रहें संभलकर

Madhapura ठंड का प्रकोप जारी है। ऐसे में हाल के दिनों में मधेपुरा में सर्दी खांसी और निमोनिया के मरीजों की संख्‍या बढ़ गई है। सदर अस्‍पताल में हर दिन मरीजों की ऐसे भीड़ लगी रहती है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 10:18 AM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 10:18 AM (IST)
Madhapura : ठंड में सर्दी-खांसी और निमोनियां के बढ़ रहे मरीज, रहें संभलकर
मधेपुरा सदर अस्‍पताल में सर्दी, खांसी और निमोनिया के बढ़ रहे मरीज।

मधेपुरा, जेएनएन। जिले में ठंड का प्रकोप जारी है। कई दिनों से धूप नहीं खिले हैं। ऐसे में मौसम सर्द भरा रहा। ठंड से आमलोग परेशान रहे। ऐसे मौसम में थोड़ी सी लापरवाही से लोग बीमार हो रहे हैं। खासकर बूढ़े व बच्चे कोल्ड डायरिया के शिकार हो रहे हैं। चिकित्सक ने बताया कि ठंड के इस मौसम में कोल्ड डायरिया पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। इस मौसम में सतर्क रहने की जरूरत है। बच्चे में कोल्ड डायरिया, निमोनिया, सर्दी, खांसी आदि बीमारी की संभावना बढ़ जाती है। जो जानलेवा साबित हो सकता है। बूढ़े लोगों को इस मौसम में सांस की परेशानी, दमा की शिकायत, लकवा मारना, बीपी बढऩे जैसे परेशानी हो सकती है। डॉक्‍टरों के अनुसार ऐसे मौसम में सबसे बड़ी दवा सावधानी है। अपनी सेहत को लेकर सभी को इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

loksabha election banner

ठंड में बरते सावधानी

ठंड के इस मौसम में सावधानी बरतें। इस मौसम में कोल्ड डायरिया, सर्दी, खांसी, निमोनियां, खुजली बढ़ जाती है। सर्दी के कारण बच्चों के कान बहने की संभावना बढ़ जाती है। ब्लड प्रेसर वाले लोगों को विशेष सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर खान-पान पर विशेष ध्यान दें। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ा पहनना चाहिए। साथ ही अगर आप सुबह-सबुह टहलने जाते हैं तो उस उसके समय में भी थोड़ा बदलाव कर सकते हैं। थोड़ी देर के बाद सुबह टहलने के लिए बाहर निकलें। 

अलावा बना सहारा

ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। जगह-जगह लोग अलाव जलाकर ठंड से बचने की कोशिश कर रहे हैं। अभी प्रशासनिक स्तर पर अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में लोगों में आक्रोश है। लोगों का कहना है कि ठंड को देखते हुए प्रशासन की ओर से अलावा की व्यवस्था की जानी चाहिए। लेकिन अब तक ऐसा नहीं हो सका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.