Move to Jagran APP

Lockdown in Bihar: इस जिले में 10 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें, शादी के नियम बदले, जानिए... क्‍या है कोरोना गाइडलाइन

Lockdown in Bihar बिहार के जमुई में ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह आठ बजे से 10 बजे तक खोलने की होगी अनुमति। सोमवार और गुरुवार को खुलेंगी भवन निर्माण सामग्री तथा खाद बीज की दुकानें। अब 20 लोगों के साथ ही लिए जा सकेंगे सात फेरे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 12:20 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 12:20 PM (IST)
Lockdown in Bihar: इस जिले में 10 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें, शादी के नियम बदले, जानिए...  क्‍या है कोरोना गाइडलाइन
अब शादी के दौरान दोनों पक्ष से मात्र 20 लोग ही शामिल होंगे।

जागरण संवाददाता, जमुई। लॉकडाउन पार्ट टू में शादी विवाह के साथ अन्य कई मामलों में सख्ती बढ़ा दी गई है। अब महज 20 लोगों की उपस्थिति में ही सात फेरे लिए जा सकेंगे। यह संख्या पहले 50 थी। श्राद्ध कर्म में भी 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। हालांकि श्राद्ध के लिए यह सब पहले से ही लागू है। शहरी क्षेत्रों में दुकानें सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक खुली रहेंगी जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 8:00 बजे से 12:00 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें संचालित करने की अनुमति होगी।

prime article banner

इसके अलावा किसानों एवं मजदूरों की समस्या के मद्देनजर थोड़ी छूट दी गई है। कृषि कार्य में उपयोग की वस्तुओं खासकर खाद बीज की दुकानें सोमवार और गुरुवार को सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक खोली जा सकेंगी। मजदूरों को रोजगार का अवसर मिले इसके लिए आवश्यक है कि भवन सहित अन्य निर्माण के लिए सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित हो। लिहाजा सोमवार और गुरुवार का दिन निर्माण सामग्री की दुकानों को भी खोले रखने के लिए निर्धारित किया गया है। उक्त जानकारी जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने शुक्रवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में प्रेस वार्ता के दौरान दी है।

उन्होंने बताया कि संक्रमण की लगाम थामने के लिए सरकार ने लॉकडाउन की अवधि में विस्तार किया है। अब 25 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान और भी सख्त इंतजाम किए जाने का संकेत जिला पदाधिकारी ने दिया है। शहरी क्षेत्र के दायरे में जमुई जिला मुख्यालय के अलावा झाझा और सिकंदरा नगर पंचायत क्षेत्र होगा।

उन्होंने बीते एक सप्ताह से संक्रमण के मामलों में कमी आने पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि संक्रमण के दर में गिरावट के लिए तमाम कोशिशें की जा रही है। टेस्टिंग और टीकाकरण की संख्या और गति में अपेक्षित बढ़ोतरी को लेकर किए जा रहे प्रयास की भी जानकारी जिला पदाधिकारी ने दी। साथ ही आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना को परास्त करने के लिए दो गज की दूरी और मास्क जरूरी का मंत्र हर हाल में पालन करना होगा। प्रेस वार्ता के दौरान डीपीआरओ राघवेंद्र कुमार दीपक भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.