Move to Jagran APP

Lockdown in Bhagalpur: बाजार में बढ़ी भीड़, संक्रमण बढ़ने की संभावना

Lockdown in Bhagalpur करीब एक माह बाद लोगों ने कपड़ों की की जमकर खरीदारी। शहर में जाम की नौबत पुलिस सिर्फ चालान काटने में रही व्यस्त। 01 करोड़ के आसपास कपड़े की विक्री। 03 करोड़ के आसपास का बाजार रहा गुरुवार को।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 11:25 AM (IST)
Lockdown in Bhagalpur: बाजार में बढ़ी भीड़, संक्रमण बढ़ने की संभावना
भागलपुर में बाजारों में उमड़ी लोगों की भीड़।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। लॉकडाउन-चार में सरकार की ओर से दिन के अनुसार सभी तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। सरकार के इस फैसले से हर तबके के कारोबारियों को बड़ी राहत मिली है। लेकिन, लोग पूरी तरह बेपरवाह हो गए हैं। पहले की तरह ही बाजार पहुंच रहे हैं। इस वजह से बाजार में भीड़ बढ़ गई है। अभी जिले में कोरोना का मामला काफी कम गया है। लेकिन, गुरुवार को बाजार में उमड़ी जबरदस्त भीड़ से संक्रमण का चेन बढ़ने की संभावना दिख रही है। बाजार में लोग न तो शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं और न ही कोविड नियमों का। लोग अगर सचेत नहीं हुए तो फिर से संक्रमण का मामला बढ़ जाएगा। गुरुवार को रेडीमेड वस्त्रालय, बर्तन, हार्डवेयर ऑटोमोबाइल, सीमेंट, छरी, स्पेयर सहित निर्धारित दुकानें खुलीं। कपड़ा दुकानों पर महिलाओं और ग्राहकों की काफी भीड़ रही। पहले दिन का कारोबार करीब एक करोड़ का हुआ। वहीं, दूसरे सेक्टरों को मिलाकर बाजार का कारोबार का आंकड़ा तीन करोड़ के आसपास पहुंच गया।

loksabha election banner

किसी ने कांजीवरम साड़ी खरीदी तो युवतियों ने प्लाजो शूट 

वस्त्रालय और रेडीमेड दुकानों पर सुबह नौ बजे से हैं महिलाएं खरीदारी करने पहुंची थी। करीब एक माह बाद कपड़ा की दुकानें खुलने से शहर के लगभग हर दुकानों पर भीड़ दिखी। महिलाओं ने सूती और कांजीवरम साड़ियां खरीदी दो युवतियों ने प्लाजो शूट और कॉटन कपड़ों की खरीदारी की। युवा वर्ग भी जिंस और गर्मी को देखते हुए टी-शर्ट खरीदें। खलीफाबाग चौक से खरीदारी कर लौट रही युवतियों ने बताया कि दुकानें बंद रहने के कारण खरीदारी नहीं कर रहे थे, सभी युवतियों ने अपनी-अपनी पसंद के कपड़े खरीदे। इस्टर्न बिहार रेडीमेड एसोसिएशन के सचिव अश्विनी जोशी मोंटी ने बताया कि कपड़े का कारोबार एक करोड़ रुपये से ज्यादा हुआ।

11 बजे, खलीफाबाग, वेरायटी चौक

हर के खलीबागबाग, वेरायटी चौक, सोनापट्टी, दवा पट्टी, साइकिल पट्टी, मिरजान हाट, ततारपुर, तिलकामांझी, भीखनपुर, अलीगंज समेत अन्य इलाकों में लोगों की भीड़ रही। इस कारण जाम की स्थिति बन गई। इलाकों में जाम भी लगा रहा। कपड़ा दुकानों और प्रतिष्ठान शारीरिक दूरी, थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर की व्यवस्था के बीच कारोबार की व्यवस्था थी।

11.30 बजे बाटा मोड़

वेरायटी चौक होकर लोग दुकानों में खरीदारी करने पहुंचते रहे। मार्केट में दर्जनों बाइक जहां-तहां खड़ी थी। कुछ देर के लिए जाम जैसी स्थिति बन गई। यहां पर एक मोबाइल की दुकान भी खुली थी। रेडीमेड दुकानों में जबरदस्त भीड़ रही। दुकानदार भी सामान बेचने में मस्त दिखे।

12 बजे घंटाघर से कचहरी चौक

घंटाघर से लेकर कचहरी चौक तक दवा की दुकानें और क्लीनिक खुली थी। सड़कों पर वाहन बड़ी संख्या में चलते रहे। दवा दुकान और निजी क्लीनिक के बाहर भी लोगों की भीड़ थी। कहीं पर किसी को रोका-टोका नहीं गया। इस कारण लोग बेतरतीब तरीके से आते-जाते रहे।

12.30 बजे भीखनपुर त्रिमूर्ति चौक

भीखनपुर चौक के पास कपड़ा की दुकानों की संख्या तो कम है यहां पर ज्यादातर किराना और जनरल स्टोर की दुकान खुली हुई थी दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ दिखी सड़क पर भी वाहनों की तादाद काफी दिखी। त्रिमूर्ति चौक के पास पुलिस की एक जीत खड़ी थी लेकिन भीड़ नियंत्रण के लिए किसी तरह का सहयोग नहीं दिखा।

1.15 बजे हटिया रोड और तिलकामांझी 

हटिया रोड में में दवा के साथ-साथ किराना, कुछ इलेक्ट्रिक और पान-सुपारी की दुकानें भी खुली थीं। लोगों के आने जाने का सिलसिला चलता रहा। भीड़ लगाकर लोग खरीदारी करते दिखे। तिलकामांझी से बरारी रोड आने वाली सड़क किनारे मिठाई, वस्त्रालय और रेडीमेड कपड़ों की दुकानें खुली रही। लोग दुकानों मे खरीदारी भी की।

उत्साह के साथ दुकानदारों ने खोली दुकान, जुर्माना लगा तो बढ़ा आक्रोश 

गुरुवार को लगभग एक माह बाद शहर की दुकानें खुलीं। दुकानदार पूरे उत्साह के साथ दुकानों के शटर उठाए। दुकानों के खुलने के साथ-साथ ग्राहक भी आने लगे। इस बीच बाजार में जाम लग जाने के कारण पुलिस पहुंची और दुकानों के बाहर लगी दुकानदारों की बाइक को लेकर जुर्माना लेने लगे। करीब दो दर्जन दुकानदारों को जुर्माना भरना पड़ा। इस बीच जिन दुकानदारों ने जुर्माना नहीं दिया तो उनके बाइक को पुलिस जब्त कर थाने ले गई। इस घटना से दुकानदारों में काफी आक्रोश बढ़ गया। बाजार में ही जुर्माना ले रहे यातायात थाना के दारोगा से सवाल-जवाब करने लगे लेकिन दुकानदारों की एक नहीं चली और जुर्माना भरना पड़ा।

पुलिस के रवैया से आक्रोशित दुकानदार, एसएसपी से करेंगे शिकायत 

गुरुवार को बाजार में यातायात पुलिस की ओर से दुकानदारों से बाइक लगाने को लेकर जुर्माना वसूल किया गया। इस घटना के बाद व्यापारियों में काफी गुस्सा है। यातायात और कोतवाली पुलिस के इस रवैये से काफी आक्रोशित हैं। शुक्रवार को व्यवसायियों का एक शिष्टमंडल वरीय पुलिस अधीक्षक से मिलकर शिकायत संबंधित पत्र देंगे। इस्टर्न बिहार रेडीमेड एसोसिएशन के सचिव अश्विनी जोशी मोंटी ने बताया कि दुकानदार अपनी दुकान के आगे बाइक लगाए हुए थे जो सड़क से काफी दूर था इसके बाद भी जबरन दो-दो हजार का जुर्माना वसूल किया गया। लगभग एक माह बाद दुकानों को खुलने से व्यापारी काफी खुश थे। इस संबंध में शुक्रवार को एसएसपी को एक पत्र सौंपा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.