Move to Jagran APP

Coronavirus Munger Update : कई मुहल्लों को किया जा रहा है सील, प्रवासी मजदूरों का स्क्रीनिंग

Coronavirus Munger News Update जिले में कोरोना पॉ‍जिटिव मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। यहां अब तक 102 मरीज संक्रमित मिले हैं। अभी 90 मरीज एक्टिव हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 10:21 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 03:02 PM (IST)
Coronavirus Munger Update : कई मुहल्लों को किया जा रहा है सील, प्रवासी मजदूरों का स्क्रीनिंग
Coronavirus Munger Update : कई मुहल्लों को किया जा रहा है सील, प्रवासी मजदूरों का स्क्रीनिंग

मुंगेर, जेएनएन। Coronavirus Munger News Update : जमालपुर नगर परिषद के सदर बाजार कंटेंमेंट जोन के बाद अब कोरोना संक्रमण का नया मामला रामनगर पंचायत के चंदनपुरा वार्ड नंबर 11 में मिला है। नया मरीज मिलने के बाद लोग चंदनपुर के भी कंटेंमेंट जोन बनने की आशंका से सहम उठे हैं। हालांकि, बीडीओ राजीव कुमार ने दावा किया है कि यहां कोरोना संक्रमण को फैलने नहीं दिया जाएगा। वार्ड को पूरी तरह सील कर दिया गया है। मंगलवार को सुबह से ही लोग अधिकारी सील करने पर वहां लग गए हैं।

prime article banner

इधर जमालपुर प्रखंड के रामनगर पंचायत के वार्ड नंबर 11 चंदनपुरा गांव में मिले कोरोना मरीज के परिवार के सभी सदस्यों का जांच पूर्व में ही करा लिया गया है। तीन परिवार के कुल 18 सदस्यों के कराए गए सैंपल जांच में एक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। शेष की रिपोर्ट निगेटिव आई है। फिर भी सतर्कता के तहत संबंधित वार्ड को चारों तरफ से सील कर दिया गया। बीडीओ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दूसरे स्टेज में हम लोग पहुंच चुके हैं। इसलिए काफी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। लोग घरों से बाहर नहीं निकलें। शारीरिक दूरी का अनुपालन करें। वहीं, प्रखंड में छह अतिरिक्त क्वारंटाइन सेंटर बनाने के लिए जगह का चयन किया जा रहा है।

प्रवासी मजदूरों की हुई जांच

मुंगेर जिला की सीमा बाहाचौकी पंचायत स्थित बापू प्रवेशिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सुंदरपुर में काफी संख्या में प्रवासी मजदूर पहुंचे। पहले तो बाहाचौकी बार्डर पर ही बस में सवार सभी मजदूरों की पहचान कराई गई। बाद में उनलोगों को सुंदरपुर में बने वाहन कोषांग भेज दिया गया, जहां पर बस से उतरते ही उनलोगों के शरीर और समानों को सैनिटाइज किया गया।

सेनिटाइज के बाद पटना से आए मजदूरों को चाय बिस्कुट दिया गया। इसके बाद सभी को वाहनों पर बिठाकर विभिन्न प्रखंडों के क्वारंटाइन सेंटर पर भेज दिया गया। यहां बता दें कि मुंगेर की सीमा बाहाचौकी पर दिन रात बाहर से आए मजदूरों की जांच के लिए उन्हें जिले के विभिन्न प्रखंडों में बने क्वारंटाइन सेंटर भेजा जा रहा है। शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए सेंटर पर वाहनों के ठहराव, चालकों के लिए पेयजल, हाथ धोने को सीमित साबुन व आरामगाह की व्यवस्था भी है। फिर भी नौवागढ़ी और रामनगर के एक युवक ने बताया कि सेंटर पर सारी व्यवस्था है, लेकिन मास्क वितरण की भी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना चाहिए। यहां बता दें कि वाहन कोषांग में सभी पदस्थापित अधिकारी शारीरिक दूरी का पालन करते दिख रहे हैं। मजदूरों को लाउडस्पीकर से कोरोना से बचाव की जानकारी भी दी जा रही है। मुंगेर-लखीसराय आने-जानेवाले हर तरह के वाहनों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। सीमा पर अतिरिक्त जवानों और पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है, जो निरंतर वाहनों और उसपर सवार कामगार मजदूरों की लेखा-जोखा रख रही है।

हेमजापुर पुलिस बार्डर पर तो जिला व प्रखंड स्तरीय सभी प्रशासनिक अधिकारी वाहन कोषांग में मुस्तैदी से डंटे हुए हैं। सोमवार को समाचार प्रेषण तक सदर प्रखंड के 01, धरहरा के 01, बरियारपुर के 07, असरगंज प्रखंड के 05, तारापुर के 09 व हवेली खड़गपुर के 07 मिलाकर 30 से अधिक मजदूरों को क्वारंटाइन के लिए भेजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.