Move to Jagran APP

Coronavirus Munger Update: डेयरी और सब्जी व्यवसाय के कनेक्शन ने बढ़ाई जिला प्रशासन की परेशानी

Coronavirus Munger News Update जमालपुर में कोरोना के 13 मरीज मिलने के बाद मुंगेर एक बार फिर हॉट स्पॉट बन गया है। यहां एक मौत हो चुकी है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 10:12 AM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 05:18 PM (IST)
Coronavirus Munger Update:  डेयरी और सब्जी व्यवसाय के कनेक्शन ने बढ़ाई जिला प्रशासन की परेशानी
Coronavirus Munger Update: डेयरी और सब्जी व्यवसाय के कनेक्शन ने बढ़ाई जिला प्रशासन की परेशानी

मुंगेर, जेएनएन। Coronavirus Munger News Update: बिहार में कोरोना का पहला मरीज मुंगेर में ही मिला था। पहले मरीज की मौत के बाद उसके संपर्क में आए लोगों की पड़ताल कर जिला प्रशासन ने संक्रमित मिले सभी छह मरीजों को समय पर इलाज के लिए भागलपुर मेडिकल कालेज भेजा। सभी छह मरीज कोरोना को मात देकर वापस लौट गए। ऐसा लगने लगा था कि मुंगेर कोरोना फ्री जिला बनने की राह पर अग्रसर है। लेकिन, जमालपुर में कोरोना के 13 मरीज मिलने के बाद मुंगेर एक बार फिर से रेड जोन में शामिल हो गया।

loksabha election banner

वहीं, जमालपुर शहर कोरोना का नया हॉट स्पॉट बन गया है। रविवार की रात भी तीन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमित हुए तीन लोगों में एक पूर्व वार्ड पार्षद भी है। तीनों संक्रमित व्यक्ति व्यवसाय के जरिये अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। एक डेयरी व्यवसाय से जुड़ा हुआ है, तो दो लोग सब्जी के व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। डेयरी और सब्जी व्यवसाय के कनेक्शन ने जिला प्रशासन की परेशानी बढ़ा दी है। ऐसे में पुलिस प्रशासन अब संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची तैयार करने में जुट गई है। चार दर्जन से अधिक लोगों को क्वारंटाइन में भेजा गया है। पूर्व वार्ड पार्षद हमेशा सामाजिक गतिविधियों में भी सक्रिय रहे हैं। वहीं, कई कार्यालय और अधिकारी से भी उनके नजदीकी संबंध रहे हैं। ऐसे लोग अब कोरोना संक्रमित होने के भय से परेशान हैं। कई सामाजिक कार्यकर्ता भी संक्रमण के आशंका से परेशान हैं। ऐसे लोग अब खुद को क्वारंटाइन करने के लिए आगे आने लगे हैं। वहीं, डीएम राजेश मीणा ने भी लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिन्हें भी यह आशंका हो कि वे संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हों, वे खुद आकर जांच कराएं। ताकि, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

मुंगेर में अब तक हो चुकी है 478 लोगों की जांच

जमालपुर के सदर बाजार इलाके में कोरोना के मिले 13 पॉजिटिव मामले ने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की परेशानियों को एक बार फिर बढ़ा दिया है। हॉट स्पॉट में तब्दील हो चुका जिला में फिर से लोग दहशत में जीने को मजबूर हैं। हालांकि, पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद इलाके को सील कर लोगों की जांच व सर्वे का काम किया जा रहा है। संदिग्ध लोगों को क्वारंटाइन कर सैंपल को जांच के लिए भेजा जा रहा है। इधर संक्रमण न फैले इसको लेकर संक्रमित व्यक्ति के के संपर्क में आए व्यक्तियों की सूची बनाने में भी स्वास्थ्य विभाग जुट गई है। इधर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 20 अप्रैल को कोरोना को लेकर जारी किए गए अपडेट के अनुसार जिला के नौ प्रखंडों में कुल 11 आइसोलेशन वार्ड में 179 बेड की व्यवस्था की गई है। जिसमें 26 संदिग्ध मरीजों को रखा गया है। आइसोलेट किए गए सभी मरीजों को 15 अप्रैल से आइसोलेट में है। इसके अलावा 142 क्?वारंटाइन सेंटर में 188 संदिग्ध को क्वारंटाइन किया गया है।स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार जिला में अब तक 478 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। जिसमें सोमवार की शाम तक के मिले अपडेट के अनुसार 458 लोगों का रिपोर्ट निगेटिव है। 20 कोरोना के पॉजिटिव मामला जिला में है। जिसमें एक की मौत हो चुकी है, छह लोग इलाज के बाद ठीक होकर वापस लौट चुके हैं। 13 पॉजिटिव मरीज इलाजरत है। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़े के अनुसार 20 अप्रैल तक विदेश यात्रा से 182 लोग मुंगेर लौटे हैं। वहीं, अंतर जिला और राज्य से आने वालों की संख्या 7085 है।

बढ़ गया संक्रमण का खौफ, जान की परवाह किए बिना ड्यूटी कर रहे हैं कर्मी

जमालपुर कोरोना का हॉट स्पॉट बन गया है। एक ही मुहल्ला में 13 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। संक्रमित मरीजों में दूध और सब्जी जैसे व्यवसाय से जुड़े लोग भी शामिल हैं। इस कारण संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमित मिले मरीजों के संपर्कों में आने वालों की सूची तैयार कर उन्हें क्वारंटाइन सेंटर भेजने की कवायद में जुट गई है। संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच भी जिला प्रशासन, नगर परिषद प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग के कर्मी जान जोखिम में डाल कर 24 घंटे डयूटी पर मुस्तैद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.