Move to Jagran APP

Coronavirus Munger Update : रेड जोन वाले राज्यों से आनेवाले प्रवासियों को अलग रखने की होगी व्यवस्था

Coronavirus Munger News Update रेड जोन वाले राज्यों से आने वाले प्रवासियों को प्रखंडस्तरीय क्वारंटाइन कैंप में ग्रीन और ऑरेंज जोन से आने वाले लोगों से अलग रखा जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 09:55 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 04:12 PM (IST)
Coronavirus Munger Update : रेड जोन वाले राज्यों से आनेवाले प्रवासियों को अलग रखने की होगी व्यवस्था
Coronavirus Munger Update : रेड जोन वाले राज्यों से आनेवाले प्रवासियों को अलग रखने की होगी व्यवस्था

मुंगेर, जेएनएन। Coronavirus Munger News Update : कोरोना संकट से निपटने को लेकर मुंगेर जिला में चल रही कार्रवाई की समीक्षा को लेकर मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इसके बाद जिलाधिकारी राजेश मीणा ने सभी एसडीओ, बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्षों जानकारी दी।

loksabha election banner

रविवार को कोसी-सीमांचल में 27 और कोरोना पॉजिटिव मिले। मधेपुरा में सात, अररिया में पांच, किशनगंज में आठ और सहरसा में सात मरीज पॉजिटिव मिले।

रविवार को मुंगेर डीएम ने प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन कैंप की व्यवस्था सुदृढ़ करने, प्रवासी मजदूरों के कुशलताओं का वर्गीकरण और लॉकडाउन के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा की। डीएम ने कहा कि रेड जोन वाले राज्यों से आने वाले प्रवासी के लिए प्रखंडस्तरीय क्वारंटाइन कैंप में ग्रीन और ऑरेंज जोन से आने वाले लोगों से अलग रखें। 04-05 व्यक्तियों पर एक शौचालय की व्यवस्था रखें। शारी‍रिक दूरी का सख्ती से अनुपालन कराएं। ग्रीन और ऑरेंज जोन से आने वाले प्रवासियों के लिए आवश्यकता पड़ने पर पंचायत एवं गांव स्तर पर बनाए गए क्वारंटाइन कैंप में रखने करने की व्यवस्था करें। अभी से अलग अलग जोन से आने वाले प्रवासियों के लिए अलग अलग क्वारंटाइन कैंप की जगह सुनिश्चित कर लें। बीडीओ को बाहर से आए मजदूरों के कुशलता का डाटाबेस तैयार कराने के निर्देश दिए गए। डीएम ने कहा कि रेड जोन से आने वाले मजदूरों को ग्रीन और ऑरेंज जोन से आने वाले मजदूरों के साथ मिश्रित नहीं करें। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ेगा। डीएम ने कहा कि क्वारंटाइन अवधि को रोचक एवं सुखद बनाने के लिए क्वारंटाइन कैंप पर योगा, खेलकूद, चित्रंकन, पौधा रोपण आदि गतिविधि शुरू करें। डीएम ने सभी बीडीओ से कहा कि ऐसे कार्यक्रम का वीडियो और तस्वीर भेंजे। ताकि, विभागीय स्तर पर इसका दस्तावेजीकरण किया जा सके। उन्होंने खाने की गुणवत्ता से किसी प्रकार से समझौता नहीं करने के निर्देश दिए। बताते चलें कि अब तक कुल 850 प्रवासी मजदूर विभिन्न केंद्रों पर आवासित किए गए हैं।

क्वारंटाइन सेंटर का बीडीओ ने किया निरीक्षण

धरा‍हरा बीडीओ डॉ. प्रभात रंजन ने प्रखंड के क्वारंटाइन कैंप का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान क्वारंटाइन कैंप में रह रहे लोगों को इधर-उधर घूमते देख बीडीओ बिफर पड़े। उन्होंने क्वारंटाइन में रखे गए प्रवासी श्रमिकों एवं छात्रों द्वारा नियम तोड़े जाने पर मुकदमा दर्ज करने की चेतावनी दी। उन्होंने बताया कि अब तक प्रखंड पहुंच चुके 104 प्रवासी श्रमिक एवं छात्र जिन्हें सरकारी क्वारंटाइन कैंप में 14 दिनों के लिए रखा गया है। यदि वे 14 दिन का नियम तोड़ते हैं, तो उन्हें फिर से क्वारंटाइन किया जाएगा। साथ ही मुकदमा भी दर्ज की जाएगी। क्वा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.