Move to Jagran APP

Coronavirus Munger Update: 442 सैंपल कराई गई जांच, CM ने दिया ये निर्देश

Coronavirus Munger News Update बिहार में गुरुवार को कोरोना के और 11 सैंपल पॉजिटिव पाए गए। इनमें अकेले मुंगेर से नौ और बक्सर के दो लोग हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 09:58 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 04:32 PM (IST)
Coronavirus Munger Update: 442 सैंपल कराई गई जांच, CM ने दिया ये निर्देश
Coronavirus Munger Update: 442 सैंपल कराई गई जांच, CM ने दिया ये निर्देश

मुंगेर, जेएनएन। Coronavirus Munger Update: सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिला में कोरोना संकट से निपटने को लेकर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। सीएम ने लॉकडाउन के बीच आवश्यक आर्थिक कार्ययोजना को पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीएम ने अधिकारियों द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अब भी सतर्क रहने और आम लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान जारी रखा जाना चाहिए।

loksabha election banner

बर्ड फ्लू, स्वाइन फ्लू, डोर-टू-डोर सर्वे कार्य, पंचायत क्वारंटाइन कैंप, आपदा राहत केंद्र, फसल कटनी, जल जीवन हरियाली योजना, शौचालय, सतत जीवकोपार्जन योजना, जन वितरण प्रणाली, फसल क्षति इनपुट अनुदान आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम द्वारा मांगी जा रही जानकारी को लेकर डीएम राजेश मीणा ने बताया कि जिले में 16 सरकारी एवं आठ निजी एंबुलेंस हैं। 442 सैंपल का परीक्षण कराया गया। जिसमें से 17 पॉजिटिव और 379 निगेटिव रिपोर्ट आए। अभी 10 सक्रिय कोरोना मरीज जिला में हैं। सक्रिय रूप से तीन क्वारंटाइन सेंटर चलाए जा रहे हैं। सतत जीवकोपार्जन के माध्यम से 1002 परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है। नगर निकायों में 03 आपदा केंद्र चलाए जा रहे हैं। जिला में 78 प्रतिशत फसल कटनी हो गई है। लॉकडाउन उल्लंघन पर जिला में 37 प्राथमिकी दर्ज की गई। 342 वाहनों को जब्त किया गया है। जिससे 13 लाख 68 हजार की वसूली की गई। डीएम ने कहा कि बैंकों, ग्राहक सेवा केंद्रों एवं उज्जवला गैस एजेंसी पर भीड़ को देखते हुए शारीरिक दूरी बनाए रखने के निर्देश बैंक प्रबंधकों को दिए गए हैं। सभी बैंक प्रबंधन से बैंक के बाहर स्थान चिह्नित कर वेटिंग शेड बनाने और माइकिंग कर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। शारीरिक दूरी का पालन हो इसके लिए नेहरू युवा केंद्र और एनएनसी कैडेट को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया है। वीडियो कांफ्रेंसिंग में डीआइजी मनु महाराज, एसपी लिपि सिंह, सिविल सर्जन के पुरुषोत्तम आदि अधिकारी मौजूद थे।

जमालपुर में घर-घर की जा रही है स्क्रीनिंग

जमालपुर प्रखंड कार्यालय में बीडीओ राजीव कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में पदाधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया। बीडीओ ने बैठक के बाद बताया कि भागलपुर से आई मेडिकल टीम द्वारा सदर बाजार क्षेत्र निवासियों के घरों की स्क्रीङ्क्षनग टेस्ट की जा रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सरकार के निर्देशानुसार कार्डधारियों को चावल गेहूं के अलावे मुफ्त में चावल दिया जा रहा है। सरकार का यह प्रयास है कि कोई भी भूखा नहीं रहे। इसको लेकर सरकारी व निजी स्तर पर जरूरतमंद शहरवासियों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। पंचायत स्तर पर करुणा संक्रमण से बचने के लिए सभी दूरी बनाकर रहें, सार्वजनिक स्थल पर कार्य करने वाले मास्क लगाएं। अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं निकलें। मेडिकल दुकान जाने और खाद्य सामग्री खरीदने के लिए ही निकले। इस अवसर पर सीओ शंभू मंडल, सीडीपीओ सुष्मिता कुमारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी सहित अन्य थे।

हवेली खड़पुर के आठ लोगों की रिपोर्ट आई निगेटिव

जमात में शामिल होने के संदेह में खडग़पुर पुलिस ने कुल आठ लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा था। इसके बाद सभी लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए पटना भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट खडग़पुरवासियों के लिए राहत देने वाली आई है। स्वास्थ्य विभाग ने आठ व्यक्ति की जांच रिपोर्ट निगेटिव बताया है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एलबी गुप्ता ने बताया कि डीएम की सूचना एवं एसडीओ के निर्देश पर हवेली खडग़पुर प्रखंड के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के अलग अलग स्थानों से जमात में शामिल होने के संदेह पर कुल आठ लोगों को क्वारंटाइन किया गया था। सभी का सैंपल जांच रिपोर्ट आ गया है। सभी का जांच रिपोर्ट निगेटिव आया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल सभी को क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है।

कोरोना मरीज के संपर्क में आए लोगों को भेजा जा रहा है क्वारंटाइन सेंटर

कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए जिला प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। जमालपुर शहर में मिले कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की पुलिस हर जगह तलाश कर रही है। कोरोना मरीज के संपर्क में आने के संदेह में शनिवार को हेमजापुर चांद टोला के आधे दर्जन सब्जी विक्रेताओं को पुलिस ने उनके गांव से खोजकर उनका सैंपल जांच कराने के लिए जमालपुर भेज दिया। बता दें कि हेमजापुर व इसके आसपास के गांवों से दर्जनों सब्जी विक्रेता जमालपुर शहर के विभिन्न जगहों पर जाकर अपनी सब्जियां बेचते हैं। ऐसे में पिछले दिनों जमालपुर शहर में एक बुजुर्ग के कोरोना सक्रमण होने पर इसके स्वजनों सहित सब्जी विक्रेताओं पर भी प्रशासन की पैनी नजर है। प्रशासन ने इनसे संपर्क में आए लोगों को जब खंगालना शुरू किया तो चांदटोला गांव के कुछ लोगों के नाम सामने आया। हेमजापुर पुलिस ने सभी संदिग्ध सब्जी विक्रेताओं का स्थानीय क्वारंटाइन सेंटर पर स्क्रीनिंग करवाने के पश्चात जिला प्रशासन के आदेश का पालन करते हुए सैंपल एकत्रित कराने के लिए जमालपुर क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया है। इस संबंध में हेमजापुर ओपी प्रभारी एसके सहनी ने बताया कि संपर्क में आए सभी लोगों को धरहरा बीडीओ डॉ. प्रभात रंजन एवं मेडिकल टीम की उपस्थिति में क्वारंटाइन के लिए शनिवार को जमालपुर भेज दिया गया था। 

प्रवासी मजदूरों का आगमन जारी, सीमा पर हो रही जांच

मध्य विद्यालय हेमजापुर के क्वारंटाइन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों का आगमन लगातार जारी है। मुंगेर जिला सीमा पर ऐसे मजदूरों को हेमजापुर ओपी पुलिस, पत्रकार, समाजसेवियों और विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और स्थानीय दुकानदारों के सहयोग से भोजन की व्यवस्था कर इनकी उचित देखभाल की जा रही है। मुंगेर सीमा होने के कारण यहां के क्वारंटाइन सेंटर पर क्वीक रिस्पांस टीम में शामिल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनुज कुमार, संतोष कुमार व जितेंद्र कुमार द्वारा स्क्रीनिंग के बाद ही यहां से मजदूरों को आगे के लिए रवाना किया जा रहा है। इसके अलावा हेमजापुर, बाहाचौकी व शिवकुंड पंचायत के लगभग 150 जरूरतमंदों के बीच रोज भोजन पहुंचाया जा रहा है। इधर लॉकडाउन नियमों के पालन को लेकर शारीरिक दूरी बनाए रखने को लेकर हेमजापुर चौक पर सब्जी विक्रेताओं को कड़ी हिदायतें दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.