Move to Jagran APP

Coronavirus Bhagalpur Update : अब प्रखंड मुख्यालय में रहेगा क्वारंटाइन सेंटर

Coronavirus Bhagalpur News Update कोरोना के पांच मामले आने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है। इस बीच राहत की बड़ी खबर यह है कि इसके बाद नए मामले सामने नहीं आए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 10:14 AM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 05:01 PM (IST)
Coronavirus Bhagalpur Update : अब प्रखंड मुख्यालय में रहेगा क्वारंटाइन सेंटर
Coronavirus Bhagalpur Update : अब प्रखंड मुख्यालय में रहेगा क्वारंटाइन सेंटर

भागलपुर, जेएनएन। LIVE Coronavirus Bhagalpur News Update : अब पंचायत की जगह प्रखंड मुख्यालय में क्वारंटाइन सेंटर होगा। 150 से दो सौ व्यक्तियों के लिए दो से अधिक भवन चिंहित करने के लिए डीएम प्रणव कुमार ने निर्देश दिया है। सरकारी, सार्वजनिक, स्कूल, बीआरसी, कॉलेज आदि भवन को चिंहित करने के लिए कहा गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि 24 घंटे के अंदर भवन उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। लोगों को क्वारंटाइन सेंटर ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था, मजिस्ट्रेट, पुलिस की व्यवस्था करने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, एसएसपी, नवगछिया एसपी को दिया गया है।

loksabha election banner

पहले दें सुरक्षा तभी जाएंगे मोहल्लों में जांच करने

सोमवार को मोजाहिदपुर में हुई घटना के बाद सर्वे टीम का मनोबल टूटने लगा है। टीम के सदस्य काफी डरे-सहमे हैं। मंगलवार को टीम ने मोहल्ले में जांच सर्वे नहीं किया। संबंधित थाना क्षेत्र के पुलिस को सुरक्षा देने की बात कही। टीम ने साफ कहा कि सुरक्षा नहीं होगा तो जांच करने में वे लोग असमर्थ हैं। बुधवार को वरीय अधिकारियों से फोन पर सारी जानकारी दी।

दरअसल, कोरोना जांच के लिए शहरी क्षेत्रों में जोन के हिसाब से टीम बनाई गई है। इसमें आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी और स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं। जांच टीम अपने काम में जुटी है, लेकिन इन्हें मोहल्ले वालों का सहयोग नहीं मिल रहा है। प्रशासन के आदेश के बाद भी टीम के साथ कुछ इलाकों में भेदभाव किया जा रहा है।

मोजाहिदपुर पुलिस सर्वे टीम की सदस्य चिंता देवी के घर पहुंची। भरोसा दिया गया कि पुलिस आपके साथ हैं, जांच करने के लिए मोहल्ले में जाएं। आशा कार्यकर्ता खुशबू मोजाहिदपुर में हुई घटना के बाद डरी थी। स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ पुलिस ने इसे भरोसा दिया। यूनिसेफ के अधिकारियों ने बताया कि इसकी सूचना सिविल सर्जन और प्रशासनिक अधिकारियों को दी गई है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि हर इलाके का फीडबैक लिया जा रहा है। इसके बाद केयर इंडिया, यूनिसेफ व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

यूपी से फरिदमपुर आए युवक को किया गया क्वारंटाइन

उत्तरप्रदेश के चंदौली जिले से प्रखंड के फरिदमपुर गांव आए अवधेश कुमार निराला के स्वास्थ्य की जांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सन्हौला की मेडिकल टीम ने की। टीम में शामिल डॉ अखिलेश कुमार व डॉ छतीस कुमार साह ने बताया कि अवधेश को चौदह दिनों तक प्राथमिक विद्यालय फरिदमपुर में क्वारंटाइन किया गया है। सोमवार को वहां से आने के बाद अवधेश अपना घर चला गया था। इसके चलते परिवार के सदस्यों को भी चौदह दिनों तक होम क्वारंटाइन किया गया है। आशा कार्यकर्ता प्रतिदिन अवधेश व उसके परिवारों के सदस्यों के स्वास्थ्य की जांच करेंगी।

मुंगेर से पांच लोगों के शाहकुंड आने की सूचना से हड़कंप

कोरोना को लेकर बिहार के हॉटस्पॉट बन चुके मुंगेर शहर से भागलपुर के शाहकुंड के विभिन्न गांवों में पांच लोगों के आने की सूचना से इलाके में हड़कंप मच गया है। ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना तुरंत शाहकुंड थाना एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शाहकुंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ जयप्रकाश सिंह को दी। डॉ जयप्रकाश सिंह ने बताया कि मुंगेर से बेल्थू गांव में दो, पंचरुखी में एक, शाहकुंड में एक एवं पैरडुमनियामाल गांव में एक लोग के आने की सूचना मिली थी। चिकित्सक टीम द्वारा पांचों लोगों को जांच हेतु भागलपुर भेजा गया है। इस सूचना को लेकर संबंधित गांव से सटे दूसरे गांव के ग्रामीणों द्वारा बाहरी लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कहलगांव के क्वारंटाइन सेंटर में 16 लोगों को किया भर्ती

कहलगांव के शारदा पाठशाला में बने क्वारंटाइन सेंटर में मंगलवार को पीरपैंती के 13 एवं कहलगांव के तीन कोरोना संदिग्धों को भर्ती किया गया, जिसके बाद जांच के लिए सभी का सैंपल लिया गया। पीरपैंती के 13 लोग आसनसोल और इलाहाबाद से आए हैं। कहलगांव के तीनों यहीं थे। अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डा लखन मुर्मू ने बताया कि सर्वे चल रहा है, जो भी प्रवासी ग्रामीण आए हैं उनकी जांच होगी। संदिग्ध पाए जाने पर क्वारंटाइन सेंटर में रखकर जांच के लिए सैंपल भेजा जाएगा। अस्पताल प्रबंधक ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर में सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है। सैनिटाइज का छिड़काव भी नहीं कराया जा रहा है। भोजन एवं नाश्ते का भी प्रबंध नहीं है। शाम में शिवप्रिया सेवा संघ समिति के तरफ से सभी को भोजन उपलब्ध कराया गया है।

तिलकामांझी में छिपे हैं नार्थ-ईस्ट से आए लोग

पांच दिन पहले नार्थ-ईस्ट के राज्यों से भागलपुर आए तीन-चार लोगों की जानकारी पुलिस अब तक नहीं जुटा पाई है। जिला प्रशासन की गोपनीय शाखा के अनुसार ये लोग तिलकामांझी स्थित एक मोहल्ले में छिपे हुए हैं। यहां मेडिकल टीम को जांच नहीं करने दिया जा रहा है। इससे कोरोना के खतरे की आशंका बढ़ गई है।

दरअसल, जिला प्रशासन की गोपनीय शाखा की ओर से ट्रैकिंग सेल को नॉर्थ-ईस्ट से कुछ लोगों के आने की सूचना दी गई थी। इसके बाद टीम जांच करने के लिए गई, लेकिन स्वजनों के शहर से बाहर होने की बात कहकर टीम को चलता कर दिया। अब जब मामला तूल पकड़ लिया तो ट्रैकिंग सेल ने फिर स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को जांच कराने कहा है। अब टीम बाहर से आए लोगों का पता करने में जुटी है। इन सभी की जांच के लिए सैंपल लिए जाएंगे। रिपोर्ट आने के बाद चिकित्सक आइसोलेशन वार्ड या होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.