Move to Jagran APP

Bhagalpur Coronavirus Update: कोरोना संदिग्ध मरीज JLNMCH में भर्ती, सब्जी हाट को किया जाएगा सील

LIVE Bhagalpur Coronavirus News Update बिहार का भागलपुर कोरोना संक्रमण के हॉट स्‍पॉट के रूप में उभरा है। यहां JLNMCH में प्रतिदिन कोरोना के संदिग्ध मरीज भर्ती हो रहे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 05:16 PM (IST)
Bhagalpur Coronavirus Update: कोरोना संदिग्ध मरीज JLNMCH में भर्ती, सब्जी हाट को किया जाएगा सील
Bhagalpur Coronavirus Update: कोरोना संदिग्ध मरीज JLNMCH में भर्ती, सब्जी हाट को किया जाएगा सील

भागलपुर, जेएनएन। बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भागलपुर के JLNMCH में प्रतिदिन कोरोना से संदिग्ध मरीज भर्ती हो रहे हैं। भागलपुर के इस अस्‍पताल में भागलपुर के अलावा आसपास के जिलों के भी मरीज आ रहे हैं। 

loksabha election banner

कोरोना संदिग्ध मायागंज अस्पताल में हुआ भर्ती

मायागंज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शनिवार को एक कोरोना वायरस को भर्ती किया गया। वह बांका का रहने वाला है। अभी आइसोलेशन वार्ड में तीन मरीज भर्ती हैं। इसमें से एक नवगछिया का पॉजिटिव मरीज भी शामिल है। शनिवार को मायागंज अस्पताल में 30 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसमें से दो के सैंपल को जांच के लिए पटना भेजा गया। वहीं, सदर अस्पताल में 58 मरीजों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसमें से 34 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में रहने की सलाह दी गई। इससे पहले मायागंज अस्पताल में शुक्रवार को 26 मरीजों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। मुंगेर के एक कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज को भर्ती किया गया। वहीं, सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिंह ने कहा कि नवगछिया में 10 कोरोना वायरस के संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। मायागंज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजेटिव मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव मिली है। नवगछिया के 65 वर्षीय मरीज को चार अप्रैल को भर्ती किया गया था। दो दिन पूर्व जांच के लिए सैंपल भेजा गया था। शुक्रवार को रिपोर्ट निगेटिव मिली। पांच दिन बाद फिर जांच के लिए सैंपल भेजे जाएंगे। एक्सरे भी नार्मल है।  

मायागंज अस्पताल में आब्स गायनी विभाग बंद

मायागंज अस्पताल के आब्स गायनी को बंद कर दिया गया है। यहां के मरीजों को सदर अस्पताल भेजने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही अन्य विभाग भी अब खाली हो गए हैं। नीकू वार्ड में 12 नवजातों को भर्ती किया गया है। इन सभी को इमरजेंसी में शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है।

जेएलएनएमसीएच में होगी कोरोना संदिग्धों के सैंपल की जांच

अब जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटलमें अब कोरोना संदिग्ध के सैंपल की जांच होगी। एक सप्ताह के अंदर यह सुविधा मिलने लगेगी। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा ने बताया कि टीबी मरीजों के बलगम की जांच सीबी नट मशीन से की जाती है। एक मशीन माइक्रोबायोलॉजी विभाग में हैं। दूसरी मशीन बांका सदर अस्पताल से मंगाई जाएगी। दो से तीन दिनों में मशीन मिल जाएगी। मशीन में कोरोना वायरस के सैंपल की जांच के लिए सॉफ्टवेयर अपलोड किया जाएगा। इसके लिए बाहर से टेक्नीशियन को बुलाया जाएगा। वे लोग टीबी एंड चेष्ट विभाग के टेक्नीशियनों को प्रशिक्षण देंगे। अभी संदिग्ध मरीजों के सैंपल को जांच के लिए पटना भेजा जा रहा है। जांच रिपोर्ट आने में तीन दिन लग जाते हैं। मेडिकल कॉलेज में जांच प्रारंभ होने के बाद एक घंटे के अंदर रिपोर्ट मिल जाएगी। 

गिरधारी साह हटिया को सील करने का आदेश

उल्टा पुल के नीचे स्थित गिरधारी साह हटिया को तात्कालिक रूप से सील करने का आदेश प्रशासन ने दिया है। यहां अब सब्जी की दुकानें नहीं लगेंगी। यहां की दुकानों को अब बागबाड़ी में शिफ्ट किया जाएगा। दरअसल, लॉकडाउन के बाद भी यहां हर दिन लोगों की भीड़ लग रही थी। प्रशासन के तमाम निर्देश के बाद भी बाद भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। इसको देखते हुए प्रशासन ने यह आदेश दिया है। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि हाट-बाजार में शारीरिक दूरी का हर हाल में पालन कराएं।

केंद्रीय मंत्री ने ली भागलपुर की जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि कोरोना वायरस से पीडि़त मरीजों के इलाज में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। शनिवार को उन्होंने पटना एम्स, आरएमआरआई, भारत सरकार के क्षेत्रीय मेडिकल निदेशकों से बात कर बिहार की मौजूदा स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने बक्सर, भागलपुर के अलावा राज्य के अन्य जिलों के बारे में जानकारी ली। पटना एम्स के निदेशक ने बताया कि सोमवार से टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू की जाएगी। चौबे ने कहा कि हॉट स्पॉट को चिह्नित कर नई रणनीति बनाई जा रही है। पीपीई और मास्क की कमी नहीं रहेगी।

कोलकाता से मंगाई गई 250 पीपीई किट

आइएमए द्वारा कोलकाता से 250 पर्सनल प्रोटक्शन इक्वीपमेंट (पीपीई) किट मंगाई गई है। स्थानीय डॉक्टर अब किट पहनकर निजी क्लीनिकों में मरीजों का इलाज करेंगे। एक किट की कीमत 13 सौ रुपये है। आइएमए के सचिव डॉ. वीरेंद्र कुमार बादल ने कहा कि सोमवार से शहर के करीब 20 क्लीनिक खुल जाएंगे, ताकि मरीजों को इलाज में कोई परेशानी न हो। डॉक्टर किट पहनकर मरीजों का इलाज करेंगे।

कटिहार, पूर्णिया व भागलपुर के 109 मजदूरों को किया क्वारंटाइन

उत्‍तर प्रदेश के अलीगढ़ से कंटेनर में छिपकर कटिहार, पूर्णिया और भागलपुर आ रहे 109 मजदूरों को गोसाईगंज पुलिस ने पकड़ा है। सभी को क्वारंटाइन किया गया है। इंस्पेक्टर गोसाईगंज धीरेंद्र प्रताप कुशवाहा के मुताबिक कंटेनर में फर्जी नंबर प्लेट लगाकर अलीगढ़ से चालक निकला था। पुलिस ने ईटावा निवासी आरोपित चालक गुड्डन मियां को गिरफ्तार कर लिया है। मदरौनी नवगछिया निवासी ठेकेदार प्रभातनंदन से पूछताछ की जा रही है। मजदूर कोल्ड स्टोरेज मालिक के दबाव में वहां से निकले थे।

ट्रक शुक्रवार शाम अलीगढ़ से रवाना हुआ था, जो कि आगरा व कानपुर होते हुए 480 किमी का सफर तय कर लखनऊ पार कर बाराबंकी की सीमा में पहुंचा। गोसाईगंज में चेकिंग के दौरान पुलिस ने कंटेनर रोका तो उसमें 109 मजदूर बैठे मिले। श्रमिकों को भोजन कराकर उन्हें मोहनलाल गंज स्थित राधास्वामी सत्संग व्यास में बने आइसोलेशन सेंटर में क्वारंटाइन किया गया। पता चला कि अलीगढ़ के केके कोल्ड स्टोरेज में काम करने वाले कटिहार, भागलपुर और पूर्णिया के मजदूर लॉकडाउन की वजह से वहीं फंस गए थे। उन्हें घर भेजने के लिए कंटेनर चालक ने प्रत्येक श्रमिक से 1500 रुपये किराया वसूला था। जबकि ट्रक के शीशे पर लगा डीजल लेने का पास चालक के लिए सहायक बना रहा।

भदोही में कोरोना संक्रमित पाया गया कटिहार का युवक

लॉकडाउन के कारण दिल्ली से पैदल लौट रहे मजदूरों के जत्थे में शामिल कटिहार का एक युवक कोरोना पॉजटिव पाया गया है। संक्रमित युवक को मिर्जापुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। युवक के साथ चल रहे अन्य मजदूरों के सैंपल भी भदोही प्रशासन ने जांच के लिए बीएचयू भेजे हैं। यद्यपि, संक्रमित मजदूर के जत्थे में शामिल अन्य मजदूर कटिहार के नहीं हैं। 18 वर्षीय युवक दिल्ली में डेंटिंग-पेंटिंग का काम करता था। वह 100 से अधिक मजदूरों के साथ बिहार लौट रहा था। भदोही में मजदूरों को रोक क्वारंटाइन किया गया था। जांच में कटिहार का युवक कोरोना संक्रमित पाया गया। जिलाधिकारी कंवल तनुज ने बताया कि युवक के पॉजिटिव होने की सूचना मिली है। संक्रमित युवक को यूपी में ही भर्ती कराया गया है। उसके साथ के मजदूरों को भी वहीं क्वारंटाइन कर लिया गया। अब तक की सूचना के आधार पर संदिग्धों की तलाश के लिए छापेमारी जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.