Move to Jagran APP

एलएचबी से लैस होगा सूरत एक्सप्रेस, यात्रियों को नहीं लगेंगे झटके

सप्ताह में दो दिन भागलपुर से सूरत के बीच चलने वाली सूरत एक्सप्रेस का सफर और आरामदायक होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 06:16 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 01:58 AM (IST)
एलएचबी से लैस होगा सूरत एक्सप्रेस, यात्रियों को नहीं लगेंगे झटके
एलएचबी से लैस होगा सूरत एक्सप्रेस, यात्रियों को नहीं लगेंगे झटके

भागलपुर। सप्ताह में दो दिन भागलपुर से सूरत के बीच चलने वाली सूरत एक्सप्रेस का सफर और आरामदायक होगा। इससे सफर करने वाले यात्रियों को अब झटके नहीं लगेंगे। ट्रेन में उच्च सुरक्षा मानक वाले एलएचबी (लिंक हॉफमेन बुश) रैक लगाने की सहमति रेलवे बोर्ड ने दी है। अप्रैल से इस ट्रेन का परिचालन एलएचबी से होने की संभावना है।

loksabha election banner

अभी सूरत एक्सप्रेस का परिचालन आइसीएफ (नीले रंग) वाले रैक से हो रहा है। एलएचबी कोच का प्रयोग अभी इस रूट से चलने वाली विक्रमशिला, अंग एक्सप्रेस, एलटीटी, गया-कामाख्या, ब्रह्मापुत्र, अमरनाथ, नई दिल्ली साप्ताहिक और अजमेर एक्सप्रेस में हो रहा है। उच्च स्तरीय तकनीक से लैस इस कोच में बेहतर शॉक एक्जावर का उपयोग होता है। बढ़ जाएंगी सीटों की संख्या

एलएबची रैक लगने से ट्रेन के जनरल, स्लीपर और एसी कोच में सीटों की संख्या बढ़ जाएगी। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी। ज्यादा से ज्यादा वेटिंग वाले यात्रियों को सीटें मिलने की संभावना रहेगी। अभी पुराने कोच में स्लीपर में 72 बर्थ होते हैं, जबकि इसमें 81 हो जाएंगे। इसी तरह एसी थ्री में 64 की जगह 72 सीटें होंगी। वहीं, एसी टू में 48 की जगह 64 सीटें होंगी। जनरल में 90 की जगह 106 सीटें होंगी। दुर्घटना में ज्यादा नुकसान नहीं

सीबीसी कपलिंग के कारण एलएचबी कोच दुर्घटना में भी नहीं टूटते हैं। इसके साथ ही डिब्बे एक-दूसरे पर नहीं चढ़ते हैं। कंट्रोल्ड डिस्चार्ज टायलेट सिस्टम ट्रेन के रुकते ही शौचालय के दरवाजों को बंद कर देती है। इस तरह शौचालय का इस्तेमाल स्टेशन पर नहीं हो सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.