Move to Jagran APP

गंगा पर फोर लेन पुल : तकनीकी बाधाएं खत्म, जल्द शुरू होगी जमीन की खरीदारी Bhagalpur News

गंगा पर बनने वाले चार लेन पुल के निर्माण का जिम्मा राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के वरीय परियोजना अभियंता को सौंपा गया है। 2025 में पुल का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 09:44 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 05:28 PM (IST)
गंगा पर फोर लेन पुल : तकनीकी बाधाएं खत्म, जल्द शुरू होगी जमीन की खरीदारी Bhagalpur News
गंगा पर फोर लेन पुल : तकनीकी बाधाएं खत्म, जल्द शुरू होगी जमीन की खरीदारी Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर में गंगा नदी पर दूसरे पुल के निर्माण की तकनीकी बाधाओं को दूर कर लिया गया है। अब पुल और उसके पहुंच पथ के लिए जमीन का अधिग्रहण होना है। जिला प्रशासन की माने तो इस साल के अंत तक जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पुल के लिए चार मौजा में 51.463 एकड़ जमीन की खरीद की जाएगी। इसमें मखुजान मौजा में 10.9825 एकड़, परबत्ता मौजा में .48 एकड़, महादेवपुर मौजा में 35.593 एकड़ और पुरैनी मौजा में .7705 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है।

loksabha election banner

संभावित स्थलों के मिट्टी की जांच की गई

पुल के लिए डीपीआर तैयार होने के बाद सरकार ने आद्री को सोशल एसेसमेंट का जिम्मा सौंपा था। आद्री के विशेषज्ञों की टीम ने स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान जमीन अधिग्रहण से संबंधित तकनीकि बाधाओं को ध्यान में रखते हुए टीम ने स्थानीय लोगों से बातचीत भी की। इसके बाद आद्री ने इसकी रिपोर्ट सरकार को सौंप दिया। अब इसी रिपोर्ट के आधार पर जमीन के सत्यापन का काम होना है। आद्री की एसेसमेंट रिपोर्ट में बरारी श्मशान घाट, बीच गंगा और नवगछिया की तरफ के मिट्टी की जांच भी की गई। साथ ही सेतु पर हर पांच मिनट में चलने वाले वाहनों की संख्या आदि का भी सर्वे किया गया।

श्रावणी मेले के बाद होगा शुरू होगा सत्यापन का काम

आद्री की रिपोर्ट मिलने के बाद डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की बैठक बुलाई गई। बैठक में आद्री द्वारा सुझाए गए सभी तकनीकी बाधाओं पर बिंदुवार चर्चा की गई। इसमें श्रावणी मेले के बाद जमीन के सत्यापन का निर्णय लिया गया।

पुल निर्माण निगम को सौंपा गया है जिम्मा

गंगा नदी पर बनने वाले चार लेन पुल और पहुंच पथ के निर्माण का जिम्मा बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के वरीय परियोजना अभियंता को सौंपा गया है। 2025 में फोरलेन पुल का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। जनवरी में पुल का शिलान्यास होना है। इसको देखते हुए काम में तेजी लाई जा रही है।

मनोज कुमार (जिला भू-अर्जन पदाधिकारी) ने कहा कि गंगा नदी पर बनने वाले पुल के लिए अब जमीन का सत्यापन होगा। इसके बाद भू-अर्जन की प्रक्रिया शुरू होगी। पुल निर्माण की दिशा में तेजी लाई जा रही है।

खास बातें

-आद्री की रिपोर्ट के आधार पर 51.46 एकड़ जमीन का होगा सत्यापन

-महादेवपुर इलाके में सबसे अधिक 35.593 एकड़ जमीन की होगी खरीद

--दोनों ओर बनेगा फुटपाथ

-पुल का निर्माण कार्य बरारी श्मशान घाट के पूर्व से होगा शुरू

-नवगछिया की ओर विक्रमशिला सेतु के पहुंच पथ से मिलेगा

-बाइपास से जुड़ेगा नए सेतु का पहुंच पथ

-4367 मीटर पुल की संभावित लंबाई

-1139.40 नवगछिया की ओर लंबाई

-2019 में होना है पुल का शिलान्यास

-2025 में फोरलेन पुल को चालू करने की योजना

-19 मीटर पुल की चौड़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.