Move to Jagran APP

भारत-नेपाल सीमा की अद्यतन स्थिति ली जानकारी, डीजीपी ने की 11 मुद्दों पर चर्चा

भारत-नेपाल सीमा चौकी पर नाकेबंदी की अद्यतन स्थिति और भारत-नेपाल सीमा पर आवाजाही की स्थित पर जारकारी ली गई। अवैध रूप से भारत सीमा से उर्वरक एवं पशुओं की कालाबाजारी के साथ तस्करी किया जाता है। डीजीपी ने इसकी जानकारी ली।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 11:56 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 11:56 AM (IST)
भारत-नेपाल सीमा की अद्यतन स्थिति ली जानकारी, डीजीपी ने की 11 मुद्दों पर चर्चा
इंडो-नेपाल बॉर्डर पर भातगांव बीओपी के पास लगा एसएसबी का बैरियर।

जागरण संवाददाता, किशनगंज। पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में राज्य सरकार द्वारा गठित सुरक्षा एवं अनुश्रवण समिति की प्रथम बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई। जिसमें नेपाल सीमा से सटे सीमावर्ती जिले के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक शामिल हुए। बैठक के दौरान डीजीपी ने इंडो-नेपाल बॉर्डर की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली।

prime article banner

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में किशनगंज, अररिया, सुपौल समेत पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी और मधुबनी के डीएम और एसपी शामिल हुए। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने बताया कि भारत-नेपाल के सीमावर्ती जिला के डीएम-एसपी इस कमेटी के सदस्य होते हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग में 11 मुद्दों पर चर्चा हुई। जिसमें भारत-नेपाल सीमा चौकी पर नाकेबंदी की अद्यतन स्थिति और भारत-नेपाल सीमा पर आवाजाही की स्थित पर जारकारी ली गई। अवैध रूप से भारत सीमा से उर्वरक एवं पशुओं की कालाबाजारी के साथ तस्करी की स्थिति और ठाकुरगंज प्रखंड अंतर्गत गलगलिया चेकपोस्ट पर चौकसी एवं निगरानी पर फोकस किया गया। साथ ही सीमा क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत आवश्यक योजनाओं की स्थिति और भारत-नेपाल सीमा पर बॉर्डर पिलर फिल्ड सर्वे से संबंधित टीम की बैठक पर विमर्श किया गया।

भारत-नेपाल के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और संबंधित पदाधिकारियों के साथ समन्वय समिति की बैठक करने, सीमा सुरक्षा बल एवं सीमावर्ती चौकी नाका पर सीसीटीवी की व्यवस्था करने और नेपाल के साथ एपीएफ के समन्वय समिति की बैठक को लेकर जानकारी ली गई। इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्र के पुलिस पदाधिकारियों के बीच संवाद का आदान-प्रदान करने सीयूजी मोबाइल नंबर की आवश्यकता के साथ विशेष प्रशिक्षण के आवश्यकता पर बल दिया गया। बैठक में किशनगंज एसपी कुमार आशीष भी शामिल रहे।

भारत और नेपाल के बीच विवाद

इन दिनों भारत और नेपाल के बीच विवाद चल रहा है। बाढ़ की समस्‍या के समाधान के लिए भी दोनों देशों के बीच सहमति नहीं बनी है। साथ ही नेपाल से काफी मात्रा में यहां शराब मंगाई जाती है। जबकि बिहार में शराबबंदी है। इस कारण इन दिनों दोनों देशों के बीच तनाव भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.