Move to Jagran APP

पूर्णिया विश्वविद्यालय: जनवरी में शुरू होगी विवि स्तर की परीक्षाएं, परीक्षा कार्यक्रम जारी

पूर्णिया विवि की परीक्षाएं जनवरी से शुरू हो जाएंगी। इसके लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। साथ ही बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी में शुरू हो जाएंगी। यानी नया साल के शुरुआत में छात्रों पर परीक्षाओं का दवाब रहेगा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 05:14 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 05:14 PM (IST)
पूर्णिया विश्वविद्यालय: जनवरी में शुरू होगी विवि स्तर की परीक्षाएं, परीक्षा कार्यक्रम जारी
पूर्णिया विवि की परीक्षाएं जनवरी से शुरू हो जाएंगी।

जागरण संवाददाता, कटिहार। नव वर्ष का इंतजार हर किसी को रहता है। यह लोगों के लिए उमंग एवं उत्साह का समय होता है। नए साल में कई लोग नये सिरे से अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करते हैं तो कईयों के लिए अपने कार्य एवं लक्ष्य को भी निर्धारित करने का मौका होता है। इन सबके बीच नव वर्ष विद्यार्थी के लिए कई उम्मीद और सपने लेकर भी आता है। जिसे विद्यार्थी अपनी लगन एवं मेहनत से पूरा करते हैं।

loksabha election banner

इसी तरह वर्ष 2022 भी विद्यार्थी के भविष्य को लेकर निश्चित रूप से महत्वपूर्ण रहेगा। इसके प्रारंभ से ही परीक्षाओं का दवाब रहेगा तो आगे इसके बेहतर परिणाम भी मिलेंगे। नए वर्ष के शुरूआती दो महीने जनवरी एवं फरवरी 22 में विश्वविद्यालय स्तर से लेकर बिहार बोर्ड तक की परीक्षाएं आयोजित होगी। जिसके लिए विवि और बिहार बोर्ड स्तर से वजाप्ता कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। शिक्षण संस्थानों में फिलहाल क्रिसमस एवं नव वर्ष की एक जनवरी तक छुट्टी है। जनवरी में शिक्षण संस्थानों के खुलने के बाद से ही चार जनवरी से परीक्षाओं का दौड़ शुरू हो जाएगा।

पूर्णिया विश्वविद्यालय के द्वारा चार जनवरी से पीजी के प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा 17 जनवरी तक दो केंद्रों एमएल आर्य कालेज कसबा और पूर्णिया महिला कालेज पर ली जाएगी। इसी दौरान बिहार बोर्ड के द्वारा जनवरी में ही इंटर एवं मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा ली जाएगी। 10-20 जनवरी तक इंटर की एवं 20-22 जनवरी तक मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा चलेगी। वहीं फरवरी में इंटर एवं मैट्रिक की सैद्धांतिक परीक्षा भी शुरू हो जाएगी। इंटर की परीक्षा एक फरवरी से तो मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी।

इधर पूर्णिया विश्वविद्यालय के द्वारा जनवरी में पीजी के अलावा बीएड प्रथम खंड, बीटेक तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा होगी। पीजी की परीक्षा के लिए कटिहार के डीएस कालेज का परीक्षा केंद्र पूर्णिया महिला कालेज बनाया गया है। इसके अलावा यहां पूर्णिया विवि के पीजी डिपार्टमेंट का भी परीक्षा केंद्र है। वहीं पूर्णिया कालेज, पूर्णिया महिला कालेज और अररिया कालेज का परीक्षा केंद्र एमएलआर्य कालेज कसबा बनाया गया है।

बीएड के प्रथम खंड की परीक्षा भी चार जनवरी से शुरू हो रही है। जो 17 जनवरी तक चलेगी। इसका परीक्षा केंद्र पूर्णिया कालेज और केबीझा कालेज कटिहार में बनाया गया है। पूर्णिया कालेज पूर्णिया में डीएस कालेज कटिहार, बीएड ट्रैङ्क्षनग कालेज सिरसा, केएसटीटी कालेज कदवा, फारबिसगंज कालेज फारबिसगंज और एसएस बीएड कालेज रामपाड़ा कटिहार का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। वहीं केबीझा कालेज में स्वदेशी बीएड कालेज मरंगा, एमएफएए बीएड टीटी कालेज रामबाग, एमटीटी कालेज राधा नगर और मिलिया कनीज फातिमा टीचर्स ट्रैङ्क्षनग कालेज रामबाग के परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.