Move to Jagran APP

Jamui coronavirus news update: शादियों में टूट रही है लॉकडाउन की बंदिशें, सरकारी गाइडलाइन की इस तरह उड़ाई जा रहीं धज्जियां

Jamui coronavirus news update लॉकडाउन के दौरान सरकार की ओर से शादी-विवाह को लेकर गाइडलाइन जारी किया गया है। लेकिन इसका असर जमुई में नहीं दिख रहा है। लोग इसका जमकर उल्‍लंघन कर रहे हैं। खास कर ग्रामीण इलाकों में।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 04:20 PM (IST)
Jamui coronavirus news update: शादियों में टूट रही है लॉकडाउन की बंदिशें, सरकारी गाइडलाइन की इस तरह उड़ाई जा रहीं धज्जियां
Jamui coronavirus news update: कोरोना गाइडलाइन का नहीं किया जा रहा पालन। तस्‍वीर सांकेतिक।

संवाद सूत्र, सोनो(जमुई)। लॉकडाउन में शादी-विवाह समारोह में भीड़ जुटाने और बैंड-बाजा पर प्रतिबंध लगाया गया है। सरकार द्वारा जारी कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शादी समारोह का आयोजन होना है। शादी-विवाह का लग्न चरम पर है, लिहाजा लॉकडाउन होने के बावजूद इलाके में शादियां खूब हो रही है। जगह-जगह मंडप सज रहे हैं और दूल्हा-दुल्हन की जोड़ी सात फेरे ले रहे हैं लेकिन आए दिन हो रही शादियों में सरकार की हिदायतों की जमकर धज्जियां भी उड़ाई जा रही है।

prime article banner

नियमों की अनदेखी कर शादी समारोहों का आयोजन हो रहा है। प्रखंड का ग्रामीण क्षेत्र हो या मुख्यालय, कहीं भी शादियों में सरकार की गाइडलाइन का पालन होता नहीं दिख रहा है। शादियों में वर-वधू पक्ष से 20 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई है। डीजे पर पूरी तरह से प्रतिबंध है पर शादियों में प्रशासन की हिदायतों से अलग लोगों की भीड़ जुट रही है। इतना ही नहीं, लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन भी नहीं करते हैं। मसलन न तो मास्क पहनते और न ही शारीरिक दूरी का पालन होता है।

सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में तो सारे नियम और कानून ताक पर रखकर डीजे भी बजाया जा रहे हैं। आर्केस्ट्रा का भी आयोजन हो रहा है और आर्केस्ट्रा में लोग बार- बलाओं के साथ झूमते-नाचते देखे जा सकते हैं। बता दें कि लॉकडाउन की अवधि में हो रही शादियों के आयोजन के तीन दिन पूर्व स्थानीय थाने को सूचना देने का निर्देश है। आयोजकों को बताना होता है कि शादी समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा लेकिन हकीकत है कि पुलिस को शादियों के लिए आवेदन देने की महज एक औपचारिकता ही निभाई जा रही है। पुलिस शादियों के लिए आए आवेदन को सहेज रही है तो दूसरी और शादियों में लॉकडाउन की सीमाएं टूट रही है। गौरतलब हो कि अब तक सोनो थाने में शादी समारोह की अनुमति के लिए 101 आवेदन आए हैं, वहीं चरकापत्थर थाने में भी दर्जनों आवेदन पड़े हैं लेकिन प्रखंड में ऐसे आयोजन कम ही हुए होंगे जिसमें लॉकडाउन के नियमों का पालन हुआ होगा।

शादी समारोह में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत सख्त कार्रवाई की जाएगी। - अब्दुल हलीम, थानाध्यक्ष, सोनो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.