Move to Jagran APP

जल-जीवन-हरियाली जागृति लाने का अभियान

जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत शाहकुंड प्रखंड की भूलनी पंचायत आए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी यह यात्रा जनता से संवाद के लिए है उनकी भावनाओं को समझने के लिए है। जल-जीवन-हरियाली पर्यावरण संतुलन की दिशा में जागृति लाने का अभियान है। हमलोग प्रचार नहीं बल्कि काम करके दिखाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 02:37 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 02:37 AM (IST)
जल-जीवन-हरियाली जागृति लाने का अभियान
जल-जीवन-हरियाली जागृति लाने का अभियान

भागलपुर। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत शाहकुंड प्रखंड की भूलनी पंचायत आए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी यह यात्रा जनता से संवाद के लिए है, उनकी भावनाओं को समझने के लिए है। जल-जीवन-हरियाली पर्यावरण संतुलन की दिशा में जागृति लाने का अभियान है। हमलोग प्रचार नहीं, बल्कि काम करके दिखाते हैं।

loksabha election banner

दोपहर 1.45 बजे भूलनी पहुंचे मुख्यमंत्री ने सबसे पहले अभियान के तहत लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। गांव में कराए गए विकास कार्यो का अवलोकन करने के बाद उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में शुरू की गई योजनाओं का अनुसरण केंद्र सरकार भी करती है। हमने जीविका शुरू की तो केंद्र सरकार ने आजीविका मिशन चलाया। हर घर बिजली और पानी की योजना को शुरू करने के बाद केंद्र सरकार ने भी इसे देश भर में लागू किया है। भूलनी पंचायत से जिले की 50 योजनाओं का उद्घाटन किया गया है। इन योजनाओं के तहत 584 करोड़ रुपये से विकास कार्य किए जाएंगे।

सात निश्चय योजना से फ्लोराइड प्रभावित क्षेत्र नाथनगर, जगदीशपुर, सुल्तानगंज व शाहकुंड में शुद्ध पेयजल के लिए 54.85 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कुछ माह में बिहार महादलित विकास मिशन से शाहकुंड, सन्हौला व सबौर प्रखंड की 17 पंचायतों में सामुदायिक भवन सह वर्क शेड का निर्माण होगा। इसका शिलान्यास कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने भागलपुर में हुए विकास कार्यो की भी चर्चा की।

-------------

बिगड़ने नहीं देंगे माहौल :

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में आपसी भाईचारे का माहौल होना चाहिए। झगड़े से समस्या का हल नहीं होगा। चाहे वो किसी मजहब के लोग हों, अन्याय करने की किसी को छूट नहीं मिलेगी। ऐसे लोगों पर जरूरी कार्रवाई होगी। सरकार नई पीढ़ी को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। विकास कार्य में कोई कमी नहीं आएगी।

----------

जल और हरियाली रहेगी तो जीवन बचेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब जल रहेगा तभी हरियाली रहेगी और जब जल और हरियाली होगी तभी जीवन बचेगा। पुराने तलाबों और कुओं का जीर्णोद्धार और सरकारी स्थलों पर जल संचय के लिए बिहार में 24 हजार 500 करोड़ रुपये की योजनाओं का काम हो रहा है। पर्यावरण संतुलन के लिए आठ करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य है।

----------

17 फीसद हरियाली का लक्ष्य

जब झारखंड अलग हुआ, उस समय बिहार की हरियाली नौ फीसद ही थी। अब 15 फीसद तक हरियाली पहुंच गई है। इसे 17 फीसद तक पहुंचाने का लक्ष्य है। उन्होंने जनता से कम से कम एक पेड़ लगाने का आह्वान किया।

--------

16 हजार किलोमीटर की मानव श्रृंखला

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली के तहत 19 जनवरी को 16 हजार किलोमीटर की मानव श्रृंखला बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने जनता से इस अभियान में शामिल होने की अपील की।

-----------

भूलनी में इन्होंने भी किया सभा को संबोधित

भूलनी में आयोजित सभा को प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय झा, सांसद अजय मंडल, मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने भी संबोधित किया। इनके अलावा सांसद कहकशां परवीन, विधायक सुबोध राय और लक्ष्मीकांत मंडल, विधान पार्षद संजीव सिंह, मेयर सीमा साहा, जिला परिषद अध्यक्ष अनंत कुमार और डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने भी अपने विचार रखे। जनसभा में जिले की जीविका, स्वयं सहायता समूह एवं आंगनबाड़ी की सेविका व सहायिकाएं और छात्राएं शामिल हुई।

--------

स्टॉल का किया निरीक्षण, योजना का भी उद्घाटन

भूलनी में मुख्यमंत्री ने तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन किया। जलमीनार से जलापूर्ति योजना का शुभारंभ किया। तालाब के वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, मनरेगा भवन व पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन किया। इसके साथ ही गुब्बारे उड़ाकर जल-जीवन-हरियाली का संदेश दिया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा 22 स्टॉलों में लगाई गई प्रदर्शन का जायजा भी लिया। मुख्यमंत्री ने तालाब किनारे बने कुआं को भी देखा। तालाब में तीन बत्तखों को देखकर उन्होंने साथ चल रहे अफसरों से पूछा- इसे कहा से लाया गया है। फिर बोले- इन्हें तालाब में ही रहने दें। तालाब में मछली पालन के लिए योजना बनाने को कहा। मुख्यमंत्री ने तालाब किनारे पीपल का पौधा भी लगाया।

-------------

जीविका चलाएगी कृषि यंत्र बैंक

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को यांत्रिक सुविधा उपलब्ध करने में जीविका की अहम भूमिका होगी। कृषि यंत्र बैंक का संचालन भी अब जीविका दीदी करेंगी। यहां से किसान भाड़े पर कृषि उपयोगी यंत्र ले सकेंगे। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा अनुदानित राशि 19.5 लाख रुपये का चेक जीविका को दिया गया। सबौर में जीविका बाजार खोलने के लिए 19.18 लाख रुपये का चेक मुख्यमंत्री ने जीविका दीदी कल्पना को प्रदान किया।

-------------------

चालकों को सौंपी चाबी :

ग्राम परिवहन योजना के तहत मुख्यमंत्री ने ग्रामीण युवाओं को गाड़ियों की चाबी सौंपी। करीब एक दर्जन से अधिक युवा इससे लाभान्वित हुए।

-------

बीएयू ने लगाए दो स्टॉल

बीएयू द्वारा लगाए गए दो स्टॉलों में 15 विषय पर किसान और किसानी से जुड़े काम का प्रस्तुतिकरण किया गया। स्टॉल पर कुलपति डॉ. एके सिंह ने मुख्यमंत्री को एक बुकलेट भी भेंट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.