This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

जागरण ने किया UPSC Topper Shubham Kumar का अभिनंदन, जानी मन की बात, सफलता का पूरा राज

UPSC Topper Shubham Kumar का दैनिक जागरण ने अभिनंदन करते हुए उनके मन की बात जानी सफलता का राज बताते हुए शुभम ने पत्रकारिता के बारे में भी जागरण से अपने दो शब्द साझा किए। इस दौरान कटिहार कार्यालय में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।

Shivam BajpaiSat, 02 Oct 2021 04:11 PM (IST)
जागरण ने किया UPSC Topper Shubham Kumar का अभिनंदन, जानी मन की बात, सफलता का पूरा राज

नीरज कुमार, जागरण संवादाता, कटिहार। 'निरंतर अभ्यास करने से सिविल सेवा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए किताबों से दोस्ती करना भी जरूरी है। यूपीएससी 2020 के टापर शुभम कुमार (UPSC Topper Shubham Kumar) ने दैनिक जागरण कार्यालय में अपने अभिनंदन समारोह के बाद खास बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि यूपीएससी जैसी कठिन व प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को छोटे छोटे टारगेट सेट कर उसे प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। तैयारी कर रहे छात्रों को अपने पृष्ठभूमि व आस पास के इलाकों की जानकारी भी होनी चाहिए।

UPSC Topper Shubham Kumar Interview: साक्षात्कार के दौरान इससे संबंधित सवालों का भी जवाब देना होता है। शुभम ने कहा कि परीक्षा की तैयारी करने के दौरान नकारत्मक भावों से दूर रहें। नकारात्मक सोच वाले दोस्तों से भी दूरी बनाकर रखें। पहले प्रयास में असफल होने पर हार कभी नहीं माननी चाहिए। नकारत्मक भाव आए आने पर इसका असर तैयारी पर होता है। अच्छी तैयारी के बाद भी परिणाम उलट भी आ सकता है। अच्छी किताबों व पत्र पत्रिकाओं का नियमित अध्ययन से भी सिविल सेवा जैसी परीक्षा की तैयारी में फायदा मिलता है।

 

(कटिहार कार्यालय पहुंच शुभम ने किया खबरों से सरोकार)

शुभम ने कहा कि किसी विषय को एक बार पढ़ने के बाद उसका अभ्यास करते रहें। देश दुनिया में घटित घटनाओं, सरकार की योजनाओं से संबंधित जानकारी भी होनी चाहिए। इसके लिए प्रतियोगी पत्रिकाओं एवं संंबधित विषय के विशेषज्ञ लेखकों की किताब का अध्ययन जरूरी होता है। लिखने का अभ्यास व विषय से संबंधित पाठ्य सामग्री की प्रैक्टिस से पकड़ मजबूत होती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अपने सकारात्मक सोच वाले दोस्तों के साथ विषय विशेष पर आपस में परिचर्चा भी करें।

(दैनिक जागरण के लिए शुभम के दो शब्द) 

परिवार के लोगों का सहयोग भी जरूरी- शुभम

उन्होंने आगे कहा कि परीक्षा की तैयारी में स्वजनों व परिवार के लोगों का भी सहयोग भी जरूरी होता है। किसी तरह की दुविधा की स्थिति में होने पर परिवार के लोग संबल देने व प्रोत्साहित करने का काम करने का काम करते हैं। शुभम ने कहा कि दूसरे प्रयास में उन्हें पहला स्थान मिला है। पहले प्रयास में रैंक कम आने पर बहन व पिताजी ने मुझे हमेशा प्रोत्साहित किया। मेरी सफलता में पिता, माता, बड़ी बहन व गुरूजनों का योगदान है।

 

(जागरण कार्यालय में बधाई देने और सेल्फी लेने वालों का लगा तांता)

यूपीएससी टापर को लोगों ने दी बधाई

यूपीएससी टापर शुभम कुमार के जागरण कार्यालय आने की जानकारी होते ही बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंचकर शानदार सफल्ता पर उन्हें बधाई दी। महालक्ष्मी ज्वेलर्स के संजय सिंह ने भी दैनिक जागरण कार्यालय आकर शुभम को बधाई व उपहार भेंट किया। समाजसेवी अवधेश कुमार, संजीव झा, सुशील कुमार आदि ने भी यूपीएससी टापर को बधाई देते हुए शुभकामना दी। शुभम एवं उनके माता पिता ने स्वागत के लिए लोगों के प्रति आभार जताया।

Edited By Shivam Bajpai

भागलपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!