Move to Jagran APP

जगदीशपुर, भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: 1503 प्रत्याशियों का भाग्य हुआ कैद, जानिए... कब निकलेगा यहां का रिजल्‍ट

Jagdishpur Bhagalpur Panchayat Election 2021 जगदीशपुर प्रखंड में छह पदों के लिए शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान। ज्यादातर केंद्रों पर सात बजे शुरू हो गया था मतदान। कुछ बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी आ जाने से मतदान हुआ बाधित। कुछ बूथों पर देर शाम तक चलता रहा मतदान।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 09:50 AM (IST)
जगदीशपुर, भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: 1503 प्रत्याशियों का भाग्य हुआ कैद, जानिए... कब निकलेगा यहां का रिजल्‍ट
02 घंटे विलंब से भवानीपुर स्थित बूथ पर शुरू हुआ मतदान, ईवीएम में आ गई थी खराबी।

संवाद सूत्र, जगदीशपुर (भागलपुर)। जगदीशपुर प्रखंड क्षेत्र में बुधवार को हुए पंचायत चुनाव के बाद पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति, मुखिया के लिए चुनाव लड़ रहे 1503 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटी और ईवीएम में कैद हो गया। एक अक्टूबर को मतगणना होगी। जिसके बाद पता चलेगा कि जनता ने किसे अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना है। चुनाव के दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

loksabha election banner

इधर, निर्धारित समय से पहले से ही बूथों पर लोगों का जुटना शुरू हो गया था। मतदान अपने नीयत समय सात बजे शुरू हो गया। कुछ बूथों पर ईवीएम में खराबी आ जाने से मतदान बाधित हुआ। भावानीपुर स्थित बूथ पर इवीएम खराब होने से मतदान दो घंटे विलंब से शुरू हुआ। शुरुआती दौर में मतदान का प्रतिशत कम रहा। प्रखंड के कई बूथों पर मतदान शाम तक जारी रहा।

जिउतिया पर्व को ले निर्जला उपवास के बाद भी महिलाओं ने किया मतदान

पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों को इस बात का भय था कि कहीं जिउतिया पर्व का असर मतदान पर ना पड़ जाए। पर ऐसा नहीं हुआ। जिउतिया पर निर्जला उपवास के बाद महिलाओं ने बढ़चढ़कर मतदान किया। सुबह से ही महिलाएं कतारबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार कर रही थीं। तीन बजे तक वे विभिन्न मतदान केंद्र पर जमी रहीं। पर उपवास रहने के कारण उसके बाद कुछ महिलाएं पूजा करने चली गईं।

बायोमीट्रिक प्रणाली से भी मतदताओं हुई परेशानी

मतदान के दौरान पहली बार सभी बूथों पर बायोमीट्रिक प्रणाली से मतदाताओं का सत्यापन कराया जा रहा था। ताकि फर्जी मतदान रोका जा सके। बूथों पर बायोमीट्रिक प्रणाली से सत्यापन करने में औसतन प्रति मतदाताओं को पांच मिनट का समय लग रहा था। नेटवर्क खराब रहने के स्थिति में पांच मिनट से ज्यादा समय भी कहीं-कहीं लगा रहा था। उसके बाद एक साथ चार ईवीएम पर मतदान करने में पांच मिनट समय अलग से कुल मिलाकर एक मतदाता को औसतन दस मिनट का समय मतदान में लग रहा था। इस वजह से भी मतदान का औसत कम रहा। प्रत्याशियों और मतदताओं ने कहा कि अगर बायोमीट्रिक मशीन के बिना ही मतदान कराया जाता तो मतदान का प्रतिशत ज्यादा होता। आरओ सह बीडीओ तरुण केशरी ने कहा कि मतदान सुचारू रूप से चलाने के लिए नेटवर्क की प्रतीक्षा नहीं करने का निर्देश दिया गया था।

नब्बे की उम्र में भी हौसला नहीं हुआ कम, वृद्धा ने किया मतदान

बुधवार को नब्बे वर्षीय जगदीशपुर निवासी जानकी देवी ने भी मतदान किया। चलने फिरने में असमर्थ रहने के बाद भी वह अपने पोते सहारा लेकर मतदान केंद्र तक पहुंचीं। पोते ने उन्हे गोद में बिठाकर मतदान केंद्र पहुंचाया और मतदान कराया। उनके इस जज्बे की सभी सराहना कर रहे थे।

4 मतदान केंद्र पर अधिक समय तक खड़े रहने से मूर्छित हो गिर पड़े प्रत्याशी

जगदीशपुर पंचायत में वार्ड सदस्य पद के लिए चुनाव लड़ रहे विशाल आनंद बुधवार को मतदान के दौरान शाम में अचानक मूर्छित हो गिर पड़े। प्रत्याशी के मु्िक्र्षत होकर गिरने पर मतदान स्थल पर अफरातफरी का माहोल कायम हो गया। आनन-फानन में स्वजनों ने लोगों के सहयोग से सीएचसी पहूंचाया। जहां चकित्सकों ने इलाज कर घर भेजा। वहीं प्रत्याशी के स्वजनों और मत देने आए लोगो ने कहा कि अधिक समय से मतदान केंद्र पर खड़े थे। मतदान केंद्र परिसर में ही टेंट लगा हुआ था। उसी में थकहार कर दर्जनों मतदाता बैठ कर अपने मतदान का प्रतिक्षा करने लगे। इसी बीच एक पुलिस अधिकारी ने सभी को डांडते हुए खडा करवा दिया । और बुरा भला कहने लगा। अधिकारीयों के द्वारा डांड डपट करने पर जैसे ही प्रत्याशी विशाल खड़ें हुए अचानक मुक्र्षित हो गिर पड़े। वहीं मतदान परिसर में डियूटी कर रहे अन्य पुलिस पदाधिकारीयो ने कहा कि किसी ने कोई दुव्र्यवहार नहीं किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.