Move to Jagran APP

Intermediate Exam 2021 : हटाए गए एसएम कॉलेज के केंद्राधीक्षक, भागलपुर जिले में चौथे दिन 992 ने छोड़ी परीक्षा

इंटर परीक्षा के चौथे दिन दोनों पालियों में 12 परीक्षार्थियों को नकल के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। सबसे ज्यादा 11 निष्कासित टीएनबी कॉलेज केंद्र से हुए। इस बीच सुंदरवती महिला महाविद्यालय के केंद्राधीक्षक को हटा दिया गया।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 10:41 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 10:41 AM (IST)
Intermediate Exam 2021 : हटाए गए एसएम कॉलेज के केंद्राधीक्षक, भागलपुर जिले में चौथे दिन 992 ने छोड़ी परीक्षा
भागलपुर के सुंदरवती महिला महाविद्यालय केंद्र में परीक्षा देतीं छात्राएं।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान सुंदरवती महिला महाविद्यालय (एसएम कॉलेज) में लगातार हंगामे को विभाग ने गंभीरता से लिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने गुरूवार को कॉलेज में तैनात केंद्राधीक्षक डॉ. अरविंद कुमार साह को हटा दिया है। उनकी जगह मदन लाल बालिका उच्च विद्यालय, नया बाजार के प्रधानाध्यापक अनिल कुमार पार्थ को नया केंद्राधीक्षक बनाया है। डॉ. साह को डीइओ ने निर्देश दिया है कि वे संबंधित सामग्री नए केंद्राधीक्षक को सौंप दें। ताकि परीक्षा का सही तरीके से संचालन हो सके।

loksabha election banner

गर्भवती परीक्षार्थी बेहोश, सदर अस्पताल में नहीं मिले चिकित्सक

सदर अस्पताल में दूसरी पाली में चिकित्सक के नहीं रहने पर महिला परीक्षार्थी का इलाज विलंब से हुआ। दूसरी पाली की परीक्षा देने वह विलंब से पहुंची। घोघा से इंटर की परीक्षा देने आई साक्षी का सेंटर एसएम महिला कॉलेज में था। जैसे ही वह कॉलेज पहंची बेहोश होकर गिर गई। पुलिस ने उसे सदर अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सक नहीं थे। सदर अस्पताल के प्रभारी को फोन करने पर उन्होंने डॉ. ज्योत्सना को बुलाया, फिर साक्षी का इलाज किया गया। एक घंटे के बाद परीक्षा में शामिल हुई।

परीक्षा से 12 निष्कासित

इंटर परीक्षा के चौथे दिन गुरुवार को दोनों पालियों में 12 परीक्षार्थियों को नकल के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। सबसे ज्यादा 11 निष्कासित टीएनबी कॉलेज केंद्र से हुए। वहीं, एक शारदा पाठशाला के परीक्षार्थी पर भी गाज गिरी। दरअसल, लाख प्रयास और अधिकारियों के लगातार निरीक्षण के बाद भी परीक्षा में कदाचार थम नहीं रहा है। चार दिनों में कुल मिलाकर 41 परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में निष्कासित हो चुके हैं। तीन दर्जन से ज्यादा मुन्ना भाई भी पकड़े गए हैं। हालांकि डीईओ का दावा है कि केंद्र पर कड़ाई और वीक्षण कार्य में सक्रियता से बच्चे कदाचार में सफल नहीं हो पा रहे हैं। शिक्षा विभाग के इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है। गुरुवार को प्रथम पाली में अंग्रेजी और दूसरी पाली में वोकेशनल कोर्स की परीक्षा हुई। दोनों पालियों में 42366 की जगह 41374 परीक्षार्थी शामिल हुए, जबकि 992 गैरहाजिर रहे।

केंद्रों का निरीक्षण कर दिए कई निर्देश

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया और केंद्राधीक्षकों के साथ-साथ वीक्षकों को भी अपने दायित्व का पूरी निष्ठा के साथ पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीधे शब्दों में कहा कि परीक्षा में कदाचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिस कक्षा से कदाचार के आरोप में परीक्षार्थी निष्कासित हो रहे हैं उसके संबंधित वीक्षकों के विरुद्ध परीक्षा अधिनियम के तरह कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.