Move to Jagran APP

Munger coronavirus update: शादी समारोह में कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइन का नहीं किया पालन... तो होगी सख्त कार्रवाई

Munger coronavirus update मुंगेर में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन ने कई निर्देश जारी किए हैं। शादी से लेकर अन्‍य समारोहों के अलावा कार्यक्रमों के बारे में प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 06 Dec 2020 03:46 PM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 03:46 PM (IST)
Munger coronavirus update: शादी समारोह में कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइन का नहीं किया पालन... तो होगी सख्त कार्रवाई
मुंगेर में बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा।

मुंगेर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण ने फिर से पांव पसराना शुरू कर दिया। प्रत्येक दिन जिला में कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई है। वहीं, लगन का शुभ मुहुर्त भी शुरू हो गया है। शादी विवाह का दौर शुरू हो गया है। शादी समारोह में बड़ी संख्या में लोग जुटते हैं। ऐसे में जिला प्रशासन ने शादी समारोह को लेकर गाइडलाइन जारी किया है। गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। शादी समारोह में 100 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। गाइड लाइन का पालन नहीं करने पर 25 हजार रुपये जुर्माना एवं कानूनी कार्रवाई का प्रावधान किया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा एक विशेष टीम का गठन किया गया है। जो जिला के सभी विवाह भवन की जांच करेंगे। विवाह भवन के संचालकों को कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से अनुपालन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। शादी समारोह में सभी लोगों का मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं, एक दूसरे से शारीरिक दूरी भी बनाए रखेंगे। वहीं, प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। वहीं, अक्सर हाथ से छूए जाने वाले सतहों को लगातार सैनिटाइज्ड किया जाएगा।

loksabha election banner

डीजे और बैंड बाजा संचालक की बढ़ी परेशानी

लगन में डीजे और बाजा की मांग बढ़ जाती है। कोरोना को लेकर जारी नई गाइडलाइन ने डीजे संचालक और बैंड बाजा बजाने वालों की परेशानी बढ़ा दी है। कई लोगों ने पूर्व से बुकिंग करा रखी है। ऐसे लोग भी असमंजस में हैं। गांधी चौक स्थित डीजे मालिक ने कहा कि लॉकडाउन के कारण हमलेाग काफी परेशान रहे। इस लगन में बुकिग अच्छी आ रही थी। एक बार फिर से हमलोगों का व्यवसाय प्रभावित होगा। इधर, युवा राहुल शर्मा, मनोज कुमार, पकंज कुमार आदि ने कहा कि बिना बैंड और डीजे के बारात का मजा किरकिरा हो जाता है।

शादी समारोह को लेकर छोटे वाहनों की बढ़ी मांग

शादी समारोह को लेकर छोटे वाहनों की डिमांड बढ़ गई है। बारात के लिए स्कार्पियो, इनवो, अल्टो जैसी गाडिय़ों की डिमांड बढ़ गई है। गाड़ी मालिक मु. गुडडुू, नितेश कुमार, मु. शाकीर ने कहा कि लगन को लेकर वाहनों की डिमांड बढ़ गई है। एक दिन में दो दो लगन का बुकिंग भी किया जा रहा है।

कोरोना काल में कोविड-19 के गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाना है। बारात में सौ से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। जल्द ही एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम द्वारा सभी विवाह भवनों की जांच किए जाएंगे। जहां कोविड 19 के गाइड लाइन का पालन नहीं करते देखा जाएगा। नियम की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। -  खगेशचंद्र झा , एसडीओ सदर मुंगेर

क्वारंटाइन सेंटर पर खर्च हुई राशि का भुगतान करने की मांग

कोरोना काल के दौरान सरकार के आदेश पर बने पंचायत स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर में पंचायतों के मुखिया द्वारा खर्च की गई राशि का भुगतान पांच वर्ष बाद भी नहीं हो पाया है। सदर प्रखंड और असरगंज प्रखंड के कई मुखिया इसको लेकर असंतोष जता चुके हैं। सदर प्रखंड के जानकीनगर पंचायत के मुखिया पंकज यादव, तारापुर दियारा पंचायत की मुखिया बेबी देवी, नौवागढ़ी दक्षिणी पंचायत की मुखिया विभा कुमारी आदि ने बताया कि पंचायत स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी मजदूरों के आवासन पर लाखों रुपये खर्च किया गया था। इसके अलावा वाहनों पर अतिरिक्त खर्च किया गया। वाहन और क्वारंटाइन सेंटर पर खर्च हुई राशि का बिल प्रखंड कार्यालय में जमा करा दिया गया है। पांच माह बीत जाने के बाद भी राशि का भुगतान नहीं किया जा सका है। इधर, सदर बीडीओ वीणा मिश्रा ने बताया कि सभी विपत्र को भुगतान की स्वीकृति के लिए जिला मुख्यालय भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.