Move to Jagran APP

Bhagalpur News : फुटकर विक्रेता के सर्वेक्षण में पिछड़े तो नपेंगे अधिकारी

अधिकारियों को हर हाल में 10 दिनों में छूटे हुए वेंडरों के सर्वेक्षण का मिला टास्क। वार्ड वार शिविर लगाने का निर्देश ग्रामीण क्षेत्र के वेंडरों को मिलेगा लाभ। अब स्वनिधि योजना का वसुधा केंद्र पर कर सकेंगे आनलाइन आवेदन।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 10:33 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 10:33 AM (IST)
Bhagalpur News : फुटकर विक्रेता के सर्वेक्षण में पिछड़े तो नपेंगे अधिकारी
भागलपुर शहरी क्षेत्र में फुटकर विक्रेताओं को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ नहीं

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहरी क्षेत्र में फुटकर विक्रेता को लक्ष्य के अनुरूप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर योजना की समीक्षा की। उन्होंने योजना की धीमी गति पर चिंता जाहिर किया।  लक्ष्य को पूरा नहीं करने वाले निकाय के अधिकारी नपेंगे।

loksabha election banner

इसको लेकर अधिकारियों को हर हाल में 10 दिनों में छूटे हुए वेंडरों को योजना से जोडऩे का निर्देश दिया है। ऐसे वेंडरों की पहचान कर एप के माध्यम से सर्वेक्षण करते हुए आनलाइन आवेदन कराना होगा। जिससे योजना मद से वेंडरों को 10 हजार रुपये के ऋण का लाभ बैंक से मिल सके। वेंडरों को नगर निगम द्वारा सार्टिफिकेट आफ वेंडिंग का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इस प्रमाण पत्र के साथ क्यूआर कोड भी मिलेगा। जिससे ऋण मिलने से संबंधित तकनीकी बाधा काफी हद तक दूर हो जाएगी। साथ वार्ड वार शिविर लगाकर वेंडरों के सर्वेक्षण का सख्त निर्देश दिया गया हैं।

प्रधान सचिव ने ग्रामीण क्षेत्र के वेंडर अगर शहरी क्षेत्र में आकर व्यवसाय करते हैं तो उनके सर्वेक्षण का निर्देश दिया है। ग्रामीण क्षेत्र के वेंडर को उनके स्थानीय बैंक से ऋण उपलब्ध कराने का आग्रह किया जाएगा। सर्वे कार्य में प्रगति लाने के लिए नगर निगम के साथ अब फुटकर विक्रेता वसुधा केंद्र में भी आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए 30 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। निगम प्रशासन द्वारा वसुधा केंद्र के मुख्य शाखा को पत्र लिखने की तैयारी करेगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग में निगम के सिटी मैनेजर रवीश वर्मा, डे-एनयूएलएम के सिटी समन्वयक अमरेंद्र कुमार व मृत्युंजय सिन्हा आदि मौजूद थे।

स्वनिधि योजना की यह है स्थिति

-9540 : वेंडरों को योजना से लाभांवित करने का लक्ष्य

-2773 : शहर में पूर्व से हैं सर्वेक्षित वेंडर

-295 : दो दिनों में नए वेंडरों का हुआ सर्वे

-512 : बैंक से ऋण के लिए निगम ने आवेदन को किया स्वीकृत

-258 : वेंडरों को अब तक बैंक से मिला 10 हजार रुपये का ऋण

-1289 : फुटकर विक्रेता पहचान पत्र का किया गया वितरण

-1517 : वेंडरों के बीच निगम आज से बांटेगा सार्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.