Move to Jagran APP

भारतीय रेल : 10 माह बाद फिर से चलेंगीं ट्रेनें, पहले फेज में भागलपुर की छह ट्रेनों को चलाया जाएगा, जानिए

Indian Railways पहले फेज में भागलपुर की छह ट्रेनों को चलाया जाएगा। लॉकडाउन के कारण नहीं हो रहा था परिचालन कोरोबार भी बढ़ेगा। भागलपुर के अलावा पूर्व बिहार के यात्रियों को मिलेगी सहूलियत। व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 07:37 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 07:37 AM (IST)
भारतीय रेल : 10 माह बाद फिर से चलेंगीं ट्रेनें, पहले फेज में भागलपुर की छह ट्रेनों को चलाया जाएगा, जानिए
कोरोना काल में ट्रेन परिचालन की बनी संभावना।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। लॉकडाउन के कारण 10 माह से बंद मालदा मंडल की महत्वपूर्ण ट्रेनें जल्द ही पटरी पर दिखेंगी। कोरोना का मामला कम होने के बाद रेलवे एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने को तैयारी शुरू कर दी है। अब ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। ट्रेनें नियमित होगी या फिर स्पेशल बनकर चलेगी इस पर मंथन शुरू हो गया है। भागलपुर से पहले फेज में छह एक्सप्रेस और सुपर फास्ट ट्रेनें चलने की संभावना है। इसके लिए सुगबुगाहट भी तेज हो गई है। भागलपुर कोचिंग यार्ड को रेडी रहने का मौखिक निर्देश भी दिया गया है। सबकुछ ठीक रहा तो जनवरी अंतिम या फरवरी से ट्रेनें दौड़ सकती है।

loksabha election banner

व्यापारियों और छात्रों को मिलेगी राहत

इन ट्रेनों के चलने से भागलपुर के व्यापारियों और व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी। यहां के उत्पाद दूसरे राज्यों में आयात-निर्यात ट्रेन से होगा। भागलपुर के बड़ी संख्या में छात्र कोटा, मुंबई में पढ़ते हैं। अभी भागलपुर से मुंबई और कोटा के लिए सीधी तौर पर एक भी ट्रेन नहीं है। ऐसे में एलटीटी और अजमेर शरीफ के लिए ट्रेन चलने से छात्रों को भी काफी सहूलियत होगी।

पूर्व बिहार, पटना के यात्रियों को सहूलियत

इन ट्रेनों के चलने से न सिर्फ भागलपुर बल्कि मुंगेर, बांका, लखीसराय, जमुई, पटना, आरा, बक्सर, झारखंड और पश्चिम बंगाल के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। भागलपुर-इंटरसिटी नहीं चलने चलने से यहां के पैसेंजर विक्रमशिला स्पेशल और त्रि-साप्ताहिक बांका इंटरसिटी स्पेशल पर निर्भर हैं। विक्रमशिला एक्सप्रेस स्पेशल में वेटिंग की संख्या ज्यादा होने से यात्रियों को कंफर्म टिकटें नहीं मिलता है। इस कारण यात्रियों ने भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी का परिचालन शुरू कराने की मांग की है।

फरक्का को चलाने के लिए कई सांसदों ने लिखा पत्र

फरक्का एक्सप्रेस स्पेशल का परिचालन अभी कोहरे के कारण बंद है। डेढ़ महीने तक रद कर दिए जाने के बाद पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के सांसदों ने भी रेलवे को पत्र लिखा है। इसमें फरक्का एक्सप्रेस के परिचालन की शुरुआत करने की बात कही है। मालदा मंडल के डीआरयूसीसी सदस्य अभिषेक जैन ने रेल मंत्री, रेलवे बोर्ड चेयरमैन, महाप्रबंधक, डीआरएम और सांसद को पत्र लिखा है। पूर्व सदस्य कुंज बिहारी झुनझुनवाला ने भी फरक्का एक्सप्रेस स्पेशल को डेढ़ महीने और विक्रमशिला एक्सप्रेस स्पेशल को अप-डाउन में सप्ताह में दो-दो दिन ट्रेन रद किए जाने पर पत्र लिखा है।

मुख्‍य बातें

-13401 भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी का होगा परिचालन

-13419 जनवेसवा एक्सप्रेस भी अप-डाउन में चलेगी

-12335 भागलपुर-एलटीटी एक्सप्रेस भी चलने की उम्मीद

-13415 मालदा-पटना इंटरसिटी का भी होगा परिचालन

-12349 भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस भी कतार में

-13429 भागलपुर-अजमेर शरीफ ट्रेन चलने की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.