Move to Jagran APP

भारतीय रेल: भागलपुर पहुंचे रेल आइजी, बोले-उग्रवादियों के टारगेट में जवान, सतर्क रहें

भागलपुर के रेल आइजी एके मिश्रा ने आरपीएफ अधिकारियों व जवानों को पढ़ाया सुरक्षा का पाठ। स्टेशन पर लगाए जाएंगे लगैज हाइ स्कैनर फिटनेस के लिए योग पर दिया बल। 16 से सीसीटीवी कैमरे की संख्या बढ़ाकर की जाएगी 115।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 08:46 AM (IST)
भारतीय रेल: भागलपुर पहुंचे रेल आइजी, बोले-उग्रवादियों के टारगेट में जवान, सतर्क रहें
आइजी ने अधिकारियों व जवानों के साथ की सुरक्षा सम्मेलन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। पूर्व रेलवे के महानिरीक्षक (आइजी) सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अंबिका नाथ मिश्रा ने भागलपुर में थे, जहां उन्होंने आरपीएफ के अधिकारियों और जवानों को सुरक्षा का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि आरपीएफ जवान हमेशा उग्रवादियों के टारगेट में रहते हैं, इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है। जवानों के लिए फिटनेस जरूरी है। योग इसका अच्छा माध्यम है और जवानों को प्रतिदिन योग करना चाहिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि भागलपुर में आरपीएफ के लिए एक सौ बिस्तर का बैरक बनेगा। बैरक निर्माण के लिए 2.10 करोड़ रुपये स्वीकृति मिल चुकी है। महिला आरपीएफ जवानों के लिए उपयुक्त आवास का निर्माण भी कराया जा रहा है। रेलवे की संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा आरपीएफ की सर्वोच्च प्राथमिकता है। श्री मिश्रा ने कहा कि स्टेशन प्लेटफार्म के प्रवेश गेट पर बैगेज हाइ स्कैनर व मेटल डिटेक्टर लगेगा। पार्सल के लिए भी मेटल डिटेक्टर की जल्द खरीदारी होगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गेट के लिए पहले से उपलब्ध मेटल डिटेक्टर का उपयोग विशेष अभियान के दौरान किया जाता है। इसके अलावा सीसीटीवी की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में 16 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इसकी संख्या बढ़ाकर 115 की जाएगी। स्वीकृति मिल चुकी है। प्लेटफार्म के अलावा वाहन पार्किंग सहित स्टेशन परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

इससे पहले आइजी ने आरएपीएफ अधिकारियों व जवानों के साथ सैनिक सम्मेलन किया। इस दौरान जवानों की समस्या और उनकी मांगों को सुना और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए सकारात्मक आश्वासन दिए। आइजी ने भागलपुर स्टेशन पर बाल सहायता केंद्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मालदा मंडल के सुरक्षा आयुक्त को इस बाबत समन्वय बनाने के लिए कहा। आरपीएफ कमांडेंट राहुल राज, सहायक कमांडेंट अशोक कुमार व आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह सहित कई आरपीएफ अधिकारी व जवान सुरक्षा सम्मेलन में मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.