भारतीय रेल : ... तो क्‍या बढ़ जाएगी भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस में सीटें, फरक्का एक्‍सप्रेस के लिए भी आया बड़ा निर्णय

भारतीय रेल दो जुलाई से सूरत से तो चार तारीख से भागलपुर से एलएचबी कोच से होगा परिचालन। भागलपुर के रास्ते चलने वाली फरक्का एक्सप्रेस में बढ़ेंगी सीटें लगेगी एलएचबी कोच। स्लीपर से एसी के हरेक कोच में छह-आठ सीटें बढ़ने से साहिबगंज-भागलपुर-किऊल रेलखंड के यात्रियों को राहत।

Dilip Kumar ShuklaPublish: Thu, 12 May 2022 11:06 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 03:29 PM (IST)
भारतीय रेल : ... तो क्‍या बढ़ जाएगी भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस में सीटें,  फरक्का एक्‍सप्रेस के लिए भी आया बड़ा निर्णय

जागरण संवाददाता, भागलपुर।  सप्ताह में दो दिन चलने वाली सप्ताह में दो दिन चलने वाली सूरत एक्सप्रेस (22947/22948) का अब एलएचबी कोच से परिचालन होगा। एलएचबी कोच लगने के साथ ही इस ट्रेन में सीटों की संख्या बढ़ जाएगी। अभी इस ट्रेन का परिचालन आइएफसी कोच से होता है। आइएफसी कोच को एलएचबी से बदलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। दो जुलाई से सूरत से खुलने वाली सूरत-भागलपुर में एलएचबी कोच होगा। जबकि चार जुलाई को भागलपुर से इस ट्रेन को एलएचबी कोच जोड़कर चलाई जाएगी।

एलएचबी कोच जोड़ने के साथ ही इस ट्रेन की हरेक बोगी में छह से आठ सीटें बढ़ जाएगी। स्लीपर में 72 से बढ़कर 80, एसी टू में 48 से 54 और एसी थ्री में बर्थों की संख्या बढ़कर 64 से 72 हो जाएगी। वहीं 24 की जगह कोच की संख्या घटकर 22 हो जाएगी। 22 कोच वाली इस ट्रेन में एसी टू एक, एसी थ्री पांच, स्लीपर 10 व तीन सामान्य कोच के अलावा एक पेंट्रीकार व दो पावरकार होगी। एलएचबी कोच लगने से यात्रियों की यात्रा सुखद होगी। आरामदायक सीटें मिलेंगी। बायो टायलेट्स व सामान रखने के लिए ज्यादा जगह मिलेंगे। इसके अलावा जल्द ही एलएचबी कोच कि सुविधा भागलपुर-आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस और भागलपुर के रास्ते चलनेवाली फरक्का एक्सप्रेस में भी मिलेगी। इस कोच के जोड़ने से दुर्घटना की भी संभावना कम होगी। इससे साहिबगंज-भागलपुर-किऊल रेलखंड के यात्रियों को सुविधा होगी।

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार एलएचबी कोच के रैक जुड़ने से सीटों की संख्या बढ़ने के साथ ही दुर्घटना की संभावना भी कम रहती है। 13413 अप मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस में 04 जुलाई से, 13414 डाउन दिल्ली-मालदा फरक्का एक्सप्रेस में 06 जुलाई से, 13483 अप मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस में 05 जुलाई से और 13484 दिल्ली-मालदा फरक्का एक्सप्रेस को 07 जुलाई से एलएचबी कोच जोड़कर चलाई जाएगी। रेलवे इसकी तैयारी में जुट गई है। रेलवे की योजना गरीब रथ एक्सप्रेस में भी एलएचबी कोच जोड़कर चलाने की है।

Edited By Dilip Kumar Shukla

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept